Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

T20 World Cup: रोहित के निशाने पर धोनी का यह बड़ा रिकॉर्ड, पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में होगा चकनाचूर

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से आयोजित होगा टी20 वर्ल्ड कप, भारत 23 को खेलेगा पहला मुकाबला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: October 12, 2022 12:56 IST
Rohit Sharma, MS Dhoni, T20 world cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and MS Dhoni

Highlights

  • रोहित शर्मा आठवीं बार खेलेंगे टी20 वर्ल्ड कप
  • पहली बार वर्ल्ड कप में करेंगे कप्तानी
  • सबसे ज्यादा मैच खेलने का बना सकते हैं रिकॉर्ड

T20 World Cup: रोहित शर्मा के लिए ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप कई मायनों में यादगार बनने वाला है। भारत के स्टार सलामी बल्लेबाज पहली बार जहां वर्ल्ड कप में टीम की कमान संभालेंगे तो वहीं वह रिकॉर्ड आठवीं बार टी20 वर्ल्ड कप खेलेंगे। रोहित अपनी कप्तानी में टीम इंडिया के खिताब के 15 साल के लंबे इंतजार को खत्म करना चाहेंगे तो वहीं वह व्यक्तिगत तौर पर भी विश्व कीर्तिमान बनाना चाहेंगे।

धोनी का रिकॉर्ड दांव पर

भारतीय टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपना पहला मैच खेलेगी। सुपर 12 स्टेज के इस मैच के साथ ही टीम इंडिया का वर्ल्ड कप अभियान भी शुरू हो जाएगा। भारतीय टीम इस मैच में पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की पिछले साल की हार का बदला लेना चाहेगी तो वहीं रोहित मैच में उतरने के साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।

Rohit Sharma, t20 world cup

Image Source : AP
Rohit Sharma

टी20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक मैच खेलने वाले भारतीय बनेंगे

35 साल के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रोहित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टॉस करने के साथ ही टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सर्वाधिक मैच खेलने के मामले में धोनी से आगे निकल जाएंगे। रोहित और धोनी दोनों ने ही यहां अब तक कुल 33 मैच खेले हैं। धोनी हालांकि 2019 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। ऐसे में रोहित टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे।

Rohit Sharma, t20 world cup

Image Source : AP
Rohit Sharma

दिलशान का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी खतरे में

रोहित के पास इस बार टी20 वर्ल्ड कप के दौरान तिलकरत्ने दिलशान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का भी मौका होगा। पूर्व श्रीलंकाई कप्तान दिलशान के नाम पर सबसे ज्यादा टी20 वर्ल्ड कप खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने 2007-2016 तक कुल 35 मैच खेले थे। वहीं 34 मैचों के साथ दूसरे स्थान पर ड्वेन ब्रावो, शोएब मलिक और शाहिद अफरीदी मौजूद हैं। खास बात यह है कि ये सभी खिलाड़ी अब वर्ल्ड कप का हिस्सा नहीं हैं, जबकि भारतीय टीम को इस बार वर्ल्ड कप में कम से कम 5 मैच खेलने हैं। ऐसे में रोहित शर्मा अगर सभी मैच खेलते हैं तो वह आसानी से सबसे ज्यादा मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement