Thursday, May 02, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी का कमाल, वनडे क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने एशिया कप 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ जहां जबरदस्त शुरुआत दी थी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ इस जोड़ी ने वनडे क्रिकेट में खास मुकाम हासिल किया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 12, 2023 15:47 IST
Rohit Sharma, Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma, Shubman Gill

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में कमाल की शुरुआत की है। एशिया कप 2023 के सुपर 4 के मैच में पाकिस्तान के खिलाफ दोनों ने जहां 121 रनों की शानदार शुरुआत की थी। वहीं श्रीलंका के खिलाफ इस जोड़ी ने 32 रन बनाते ही एक खास मुकाम वनडे क्रिकेट में अपने नाम किया। इस जोड़ी ने आज 13वीं बार वनडे मुकाबले में पारी की शुरुआत की और एकसाथ 1000 रन जोड़ लिए। इस जोड़ी ने 91 से अधिक की औसत से यह कमाल किया। अभी तक यह जोड़ी इससे पहले 12 मैचों में 4 मैचों में शतकीय और चार मैचों में अर्धशतकीय साझेदारी कर चुकी थी।

पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले में रोहित शर्मा ने 56 और शुभमन गिल ने 58 रनों की पारी खेली थी। दोनों ने पहले ओवर से ही पाकिस्तान के मजबूत गेंदबाजी क्रम की क्लास लगाना शुरू कर दी थी। इस जोड़ी ने वर्ल्ड कप से पहले खास मुकाम हासिल किया। इससे आगामी आईसीसी टूर्नामेंट से पहले दोनों का आत्मविश्वास काफी बढ़ेगा। इसी साल की शुरुआत में जनवरी में इस जोड़ी ने पहली बार पारी की शुरुआत की थी।

यह भारतीय जोड़ी टॉप पर

भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की जोड़ी वनडे क्रिकेट में एकसाथ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में टॉप पर है। इस जोड़ी ने एकसाथ 176 पारियों में 8227 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे स्थान पर है शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी जिसने 117 पारियों में 5193 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली और रोहित शर्मा ने एकसाथ 4998 रन जोड़े और वीरेंद्र सहवाग व सचिन तेंदुलकर ने 4387 रन जोड़े थे। यानी रोहित शर्मा टॉप तीन में से दो स्थानों पर मौजूद हैं।

शुभमन गिल ने ली शिखर धवन की जगह

शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी काफी हिट साबित हुई। 2013 चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर 2019 वर्ल्ड कप तक हर जगह इस जोड़ी का कमाल दिखा। लेकिन पिछले कुछ समय से शिखर धवन का फॉर्म डगमगाया और उनकी जगह ले ली शुभमन गिल ने। गिल ने इस साल जबरदस्त बल्लेबाजी की है और वर्ल्ड कप से पहले भी उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ धुआंधार पारी खेलकर अपनी छाप छोड़ दी है।

यह भी पढ़ें:-

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथी बार हुआ यह कारनामा, पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी बार किया ऐसा

एशिया कप 2023 के बीच में भारत के लिए आई बुरी खबर, इस धाकड़ खिलाड़ी के खेलने पर बढ़ा सस्पेंस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement