Sunday, May 12, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा अजेय कप्तान! भारत का पिछले 10 साल का होम रिकॉर्ड देख ऑस्ट्रेलिया के उड़ जाएंगे होश

रोहित शर्मा अभी तक टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान अजेय रहे हैं। वहीं घरेलू मैदान पर टीम इंडिया का पिछले एक दशक में रिकॉर्ड भी बेहद जबरदस्त रहा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: February 22, 2023 18:10 IST
रोहित शर्मा बतौर टीम...- India TV Hindi
Image Source : PTI रोहित शर्मा बतौर टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान अजेय

Team India Test Record: भारतीय टीम को हमेशा से अपने घर पर सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता है। मौजूदा समय में जारी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के दौरान भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। भारतीय टीम ने 4 मैचों की सीरीज के पहले दो मैच जीतकर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सबसे खास बात यह भी है कि रोहित शर्मा जो पहली बार इस फेमस बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में बतौर कप्तान उतरे हैं उन्होंने अपने दोनों मुकाबले जीते हैं। इससे पहले उन्होंने मार्च 2022 में श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों में कप्तानी की थी और टीम को जीत दिलाई थी।

घर पर टीम इंडिया का जबरदस्त रिकॉर्ड

यानी बतौर कप्तान रोहित शर्मा ने अभी तक चार टेस्ट मैचों में कप्तानी की है और उनका रिकॉर्ड अजेय है। वहीं भारतीय टीम के रिकॉर्ड पर अगर नजर डालें तो पिछले एक दशक में इस टीम को उसके घर पर हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन रहा है। भारतीय टीम ने 2012-2013 की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से अभी तक घर में कुल 14 टेस्ट सीरीज खेली हैं सभी में उसे जीत मिली है। यानी एक दशक में कोई भी ऐसी टीम नहीं हुई जिसने भारत को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराई हो। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका जैसी सभी टॉप टीमों को हार का स्वाद चखना पड़ा है। 

इस जबरदस्त होम रिकॉर्ड को देखते हुए सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ही नहीं दुनिया की कोई भी टीम चौंक सकती है। अगर ओवरऑल ऑकड़ों की बात करें तो टीम इंडिया ने 1 जनवरी 2013 से अपने घर पर कुल 44 टेस्ट मैच खेले हैं और सिर्फ दो बार ही उसे हार मिली है। 36 बार भारतीय टीम ने इस दौरान घरेलू सरजमीं पर विरोधी टीम को धूल चटाई है। वहीं इस एक दशक में 6 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा सीरीज के पहले दो मैच में भी टीम इंडिया जीत दर्ज कर चुकी है। अब तीसरा मुकाबला 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा और इस मैदान पर भी टीम इंडिया का रिकॉर्ड जबरदस्त है। यहां भारतीय टीम दो मैच खेली है और दोनों में उसे जीत मिली है।

नागपुर टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया

Image Source : PTI
नागपुर टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया

भारतीय टीम ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रनों से हराया था। उसके बाद दिल्ली टेस्ट में कंगारू टीम 6 विकेट से हार गई थी। भारतीय टीम पिछली तीन बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है। यहा चौथा ऐसा मौका है जिसमें टीम ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। यानी इस बार भी ट्रॉफी टीम इंडिया ने रिटेन कर ली है। अगर यहां से भी सीरीज ड्रॉ होगी तो टीम इंडिया का ही खिताब पर कब्जा रहेगा।

यह भी पढ़े:-

केएल राहुल पर घमासान जारी! वेंकटेश प्रसाद की आलोचना के बाद इस दिग्गज ने किया सपोर्ट

ICC रैंकिंग में बड़ा खेल! जडेजा-अश्विन की बल्ले-बल्ले, दुनिया को मिला नया नंबर एक गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement