Monday, April 15, 2024
Advertisement

वाइजैग में रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, एमएस धोनी को भी छोड़ दिया पीछे

IND vs AUS Vizag ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वाइजैग में दूसरा वनडे खेला गया। टीम इंडिया को यहां शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 19, 2023 20:14 IST
रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : AP रोहित शर्मा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विशाखापट्टनम में वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया को 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। वनडे क्रिकेट के इतिहास में टीम इंडिया की यह बची हुई गेंदों के लिहाज से सबसे बुरी हार रही। भारतीय टीम इस मैच में 26 ओवर ही खेल पाई और महज 117 रनों पर सिमट गई। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मात्र 11 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए लक्ष्य हासिल किया और मुकाबला जीत लिया। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

आपको बता दें कि साल 2021 के अंत में रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नियमित कप्तान घोषित किया गया था। वह कुल 25 वनडे मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि, उनकी कप्तानी में टीम इंडिया को 19 जीत मिली हैं और सिर्फ 6 बार ही हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन वाइजैग में कुछ ऐसा हुआ जिससे उनके नाम एक ऐसा रिकॉर्ड जुड़ा जो वो शायद जानकर खुश नहीं होंगे। खास बात यह भी है कि इस अनचाहे रिकॉर्ड के मामले में उन्होंने टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक एमएस धोनी को भी पीछे छोड़ दिया है। 

क्या है वो अनचाहा रिकॉर्ड?

दरअसल रोहित शर्मा की कप्तानी में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि भारतीय टीम वनडे मैच में 150 रनों के अंदर सिमट गई हो। ऐसा सिर्फ उनके 25वें मैच में ही हो गया है। जबकि एमएस धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 200 वनडे मुकाबले खेले जिसमें से सिर्फ दो बार ही ऐसा हुआ कि टीम 150 के अंदर ऑलआउट हुई हो। इस मामले में विराट कोहली का शानदार रिकॉर्ड है। उनकी कप्तानी में भारत ने कुल 95 वनडे मैच खेले और एक बार भी ऐसा नहीं हुआ कि टीम 150 के अंदर ऑलआउट हुई हो। जबकि कोई एक नहीं इन तीनों की गिनती टीम इंडिया के सफल कप्तानों में होती है। एमएस धोनी तो वो कप्तान रहे हैं जिनकी कप्तानी में टीम इंडिया 2011 में वनडे की वर्ल्ड चैंपियन भी बनी थी।

विराट कोहली और एमएस धोनी

Image Source : GETTY IMAGE
विराट कोहली और एमएस धोनी

लिमिटेड ओवर में 10 विकेट से हारने वाले भारतीय कप्तान

वहीं लिमिटेड ओवर में भारत की 10 विकेट से हार की बात करें कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की कप्तानी में दो-दो बार ऐसा हुआ है। इसके अलावा राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर की कप्तानी में 1-1 बार ऐसा हुआ है। वाइजैग में टीम इंडिया का बेहद खराब प्रदर्शन देखने को मिला। भारतीय बल्लेबाजी यहां पूरी तरह से फ्लॉप नजर आई। मुंबई वनडे में भी टॉप ऑर्डर ढह गया था। वहां लक्ष्य छोटा था तो केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने संभाल लिया था। लेकिन वाइजैग में पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी टीम 117 रनों पर ही सिमट गई। अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंच गई है। अब सीरीज डिसाइडर यानी निर्णायक मुकाबला 22 मार्च को चेन्नई में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: वनडे क्रिकेट की सबसे शर्मनाक हार के बाद क्या बोले रोहित शर्मा, किसे ठहराया जिम्मेदार

साल 2023 में टीम इंडिया की ODI में पहली हार, क्या रहे 5 बड़े कारण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement