Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. साल 2023 में टीम इंडिया की ODI में पहली हार, क्या रहे 5 बड़े कारण

साल 2023 में टीम इंडिया की ODI में पहली हार, क्या रहे 5 बड़े कारण

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4 Published on: March 19, 2023 18:03 IST
  • भारतीय टीम को 7 लगातार जीत के बाद साल 2023 में पहली वनडे की हार झेलनी पड़ी है। वाइजैग वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। आइए जानते हैं अब इस हार के 5 बड़े कारण:-
    Image Source : AP
    भारतीय टीम को 7 लगातार जीत के बाद साल 2023 में पहली वनडे की हार झेलनी पड़ी है। वाइजैग वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। आइए जानते हैं अब इस हार के 5 बड़े कारण:-
  • बाएं हाथ के पेसर की कमजोरी: टीम इंडिया के बल्लेबाज पिछले कुछ सालों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के आगे परेशानी में दिखे हैं। ट्रेंट बोल्ट, रीस टॉप्ली, शाहीन अफरीदी, मिचेल स्टार्क ऐसे कई पेसर्स ने भारतीय बैटिंग को समेटा है। ऐसा ही इस मैच में दिखा। इसी मैच में नहीं पिछले मैच में भी दिखा था। मुंबई में तीन और वाइजैग में स्टार्क ने 5 विकेट झटके।
    Image Source : AP
    बाएं हाथ के पेसर की कमजोरी: टीम इंडिया के बल्लेबाज पिछले कुछ सालों में बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के आगे परेशानी में दिखे हैं। ट्रेंट बोल्ट, रीस टॉप्ली, शाहीन अफरीदी, मिचेल स्टार्क ऐसे कई पेसर्स ने भारतीय बैटिंग को समेटा है। ऐसा ही इस मैच में दिखा। इसी मैच में नहीं पिछले मैच में भी दिखा था। मुंबई में तीन और वाइजैग में स्टार्क ने 5 विकेट झटके।
  • नंबर चार पर सूर्या का फ्लॉप शो: भारतीय टी20 टीम के स्टार सूर्यकुमार यादव वनडे में बुरी तरह फ्लॉप हो रहे हैं। इस सीरीज के दोनों मैचों में वह गोल्डन डक यानी पहली गेंद पर ही आउट हो गए। नंबर चार पर अमूमन श्रेयस अय्यर खेलते हैं लेकिन वह इंजर्ड हैं तो सूर्या को मौका मिला। उनका फ्लॉप होना टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण रहा।
    Image Source : AP
    नंबर चार पर सूर्या का फ्लॉप शो: भारतीय टी20 टीम के स्टार सूर्यकुमार यादव वनडे में बुरी तरह फ्लॉप हो रहे हैं। इस सीरीज के दोनों मैचों में वह गोल्डन डक यानी पहली गेंद पर ही आउट हो गए। नंबर चार पर अमूमन श्रेयस अय्यर खेलते हैं लेकिन वह इंजर्ड हैं तो सूर्या को मौका मिला। उनका फ्लॉप होना टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण रहा।
  • रोहित शर्मा के लूज शॉट: इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई लेकिन उन्होंने अपनी लूज शॉट खेलने की खामी को नहीं दूर किया। मैच के नाजुक मोड़ पर अक्सर उन्हें ऐसा शॉट पर आउट होते देखा जाता है। कुछ समय में वह कई बार पुल खेलकर भी आउट हुए थे। लेकिन यहां पुल नहीं लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर की एक खराब गेंद को छेड़ बैठे और स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच पकड़ लिया।
    Image Source : pti
    रोहित शर्मा के लूज शॉट: इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई लेकिन उन्होंने अपनी लूज शॉट खेलने की खामी को नहीं दूर किया। मैच के नाजुक मोड़ पर अक्सर उन्हें ऐसा शॉट पर आउट होते देखा जाता है। कुछ समय में वह कई बार पुल खेलकर भी आउट हुए थे। लेकिन यहां पुल नहीं लेकिन ऑफ स्टंप के बाहर की एक खराब गेंद को छेड़ बैठे और स्लिप में स्टीव स्मिथ ने उनका कैच पकड़ लिया।
  • विराट कोहली की नए गेंदबाजों के आगे विवशता: विराट कोहली को मॉडर्न मास्टर कहा जाता है। वह रन मशीन भी कहे जाते हैं, कई मौकों पर उन्होंने टीम इंडिया को मुश्किलों से बाहर निकाला है। पर पिछले कुछ समय से उनकी नए गेंदबाजों के आगे विवशता देखने को मिल रही है। बांग्लादेश में तैजुल ने उन्हें परेशान किया था। फिर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के टॉड मर्फी ने भी विराट कोहली को कई बार आउट किया। अब वनडे सीरीज में जहां वाइजैग में वह स्टार्क, एबट सभी को अच्छे से खेल रहे थे। वहीं यहां नाथन एलिस जो आज का मैच खेले उन्होंने विराट का विकेट ले लिया।
    Image Source : AP
    विराट कोहली की नए गेंदबाजों के आगे विवशता: विराट कोहली को मॉडर्न मास्टर कहा जाता है। वह रन मशीन भी कहे जाते हैं, कई मौकों पर उन्होंने टीम इंडिया को मुश्किलों से बाहर निकाला है। पर पिछले कुछ समय से उनकी नए गेंदबाजों के आगे विवशता देखने को मिल रही है। बांग्लादेश में तैजुल ने उन्हें परेशान किया था। फिर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के टॉड मर्फी ने भी विराट कोहली को कई बार आउट किया। अब वनडे सीरीज में जहां वाइजैग में वह स्टार्क, एबट सभी को अच्छे से खेल रहे थे। वहीं यहां नाथन एलिस जो आज का मैच खेले उन्होंने विराट का विकेट ले लिया।
  • हार्दिक पंड्या: भारत की हार का 5वां सबसे बड़ा कारण रहे हार्दिक पंड्या। जब वह क्रीज पर आए तो काफी कॉन्फिडेंट थे। लेकिन अक्सर देखा गया है कि वह ओवरकॉन्फिडेंस में कुछ भी कर जाते हैं। उन्हें क्रीज पर आते ही राहुल से कहते देखा गया कि गेंद अच्छे से आ रही है। फिर अगले ही ओवर में वह स्मिथ के स्लिप में एक अच्छे कैच के बाद पवेलियन लौट गए। यही नहीं पिछले कुछ मैचों और सीरीज से उनका बल्ला उस कदर नहीं कमाल कर पा रहा जिसके लिए वह जाने जाते हैं। पिछले 7 वनडे मैचों की 6 पारियों में वह सिर्फ एक अर्धशतक लगा पाए हैं। उनके बल्ले से इस दौरान 158 रन ही निकले हैं। पर जब से उन्हें लीडरशिप दी गई है टीम को उनसे अधिक जिम्मेदार रवैये की जरूरत है।
    Image Source : AP
    हार्दिक पंड्या: भारत की हार का 5वां सबसे बड़ा कारण रहे हार्दिक पंड्या। जब वह क्रीज पर आए तो काफी कॉन्फिडेंट थे। लेकिन अक्सर देखा गया है कि वह ओवरकॉन्फिडेंस में कुछ भी कर जाते हैं। उन्हें क्रीज पर आते ही राहुल से कहते देखा गया कि गेंद अच्छे से आ रही है। फिर अगले ही ओवर में वह स्मिथ के स्लिप में एक अच्छे कैच के बाद पवेलियन लौट गए। यही नहीं पिछले कुछ मैचों और सीरीज से उनका बल्ला उस कदर नहीं कमाल कर पा रहा जिसके लिए वह जाने जाते हैं। पिछले 7 वनडे मैचों की 6 पारियों में वह सिर्फ एक अर्धशतक लगा पाए हैं। उनके बल्ले से इस दौरान 158 रन ही निकले हैं। पर जब से उन्हें लीडरशिप दी गई है टीम को उनसे अधिक जिम्मेदार रवैये की जरूरत है।