Friday, April 12, 2024
Advertisement

IPL में 2 मैच हारते ही मुंबई इंडियंस को लेकर अफवाहों का दौर, ये रही पूरी कहानी

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल के पहले दो मैच क्या हार गई, सोशल मीडिया पर जबरदस्त तरीके से हेट फैलाई जा रही है। यहां तक कि रोहित और हार्दिक के दो गुट भी बना दिए गए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 28, 2024 14:15 IST
mumbai indians- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL में 2 मैच हारते ही मुंबई इंडियंस को लेकर अफवाहों का दौर, ये रही पूरी कहानी

Rohit Sharma vs Hardik Pandya : इंडियन प्रीमियर लीग के इस सीजन में 5 बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस का आगाज कुछ खास नहीं रहा। इसे खराब भी कहा जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। एमआई की टीम लगातार दो मैच हार चुकी है और इसके साथ ही अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया है। कहा जा रहा है कि टीम इस वक्त दो धड़ों में बंटी हुई है। चलिए जरा इन सब बातों की पड़ताल करते हैं। 

रोहित ने 5 बार अपनी कप्तानी में मुंबई को बनाया चैंपियन 

दरअसल पिछले करीब दस साल से रोहित शर्मा ही मुंबई इंडियंस के कप्तान थे। उन्होंने इस दौरान 5 बार टीम को चैंपियन भी बनाया। वैसे तो कोई टीम जीतती है तो उसका श्रेय पूरी टीम को जाता है, लेकिन कप्तान की भूमिका कुछ ज्यादा होती है, इसलिए उसका नाम लिया जाता है। साल 2023 के आईपीएल और उसके बाद तक सब कुछ ठीक चल रहा था। लेकिन अचानक तूफान तब आया, जब हार्दिक पांड्या अपनी पुरानी आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस में वापस आ गए और कप्तान भी बन गए। वैसे तो हार्दिक का अपना घर आईपीएल में मुंबई की टीम ही है, क्योंकि इसी के लिए वे पहले चुने गए थे और उसके बाद भारतीय टीम में भी पहुंचे। साल 2022 के आईपीएल से पहले पांड्या इंजरी से जूझ रहे थे। आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन होना था। 

मेगा ऑक्शन से पहले मुंबई ने हार्दिक को किया था रिलीज 

आईपीएल के नियमों के अनुसार मेगा ऑक्शन से पहले टीमें केवल चार ही खिलाड़ी अपने पास रिटेन कर सकती हैं। इसके लिए टीमों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। मुंबई इंडियंस ने तय किया कि रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और कायरन पोलार्ड को रिटेन किया। यानी बड़े खिलाड़ियों में हार्दिक पांड्या और ईशान किशन को रिलीज कर दिया गया। इसी बीच ऑक्शन से पहले ही हार्दिक पांड्या आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस के साथ जुड़कर कप्तान बन गए, वहीं ईशान किशन को मुंबई ने फिर से महंगे दामों पर खरीदकर अपने साथ जोड़ लिया। 

mumbai indians team in ipl 2024

Image Source : PTI
रोहित ने 5 बार अपनी कप्तानी में मुंबई को बनाया चैंपियन

हार्दिक ने दो साल की गुजरात की कप्तानी 

करीब दो साल वही कहानी चली। यानी 2022 और 2203 में रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान रहते हैं, वहीं हार्दिक पांड्या गुजरात टाइटंस के कप्तान बनते हैं। इन दो साल में बहुत कुछ बदला। जहां एक ओर हार्दिक पांड्या ने पहली ही बार में साल 2022 में जीटी को आईपीएल का चैंपियन बना दिया, वहीं साल 2023 में वे फाइनल तक पहुंचे। उधर दूसरी ओर नजर डालें तो इस दौरान मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन खराब रहा। साल 2022 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम दस टीमों के इस टूर्नामेंट में दसवें नंबर पर रहती है। वहीं साल 2023 में टीम ने टॉप 4 में अपनी जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल तक नहीं जा पाई। 

साल 2024 में ऐसी बदली सारी चीजें 

इसके बाद चीजें बदलनी शुरू होती हैं। अचानक खबर आई कि हार्दिक पांड्या वापस मुंबई इंडियंस में आ रहे हैं और बतौर कप्तान। वहीं रोहित शर्मा टीम के साथ जुड़े तो रहेंगे, लेकिन वे केवल बतौर खिलाड़ी ही खेलेंगे। इस बीच भी अफवाहों का दौर शुरू हो गया। कहा जाने लगा कि रोहित शर्मा इस फैसले से काफी निराश हैं और वे हो सकता है​ किसी दूसरी टीम में चले जाएं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रोहित शर्मा अभी भी उसी टीम के लिए खेल रहे हैं और ओपनिंग कर रहे हैं। अब जब टीम दो मैच इस साल के आईपीएल में हार चुकी है तो फिर से अफवाहों का दौर शुरू हो गया है। 

इस वक्त सोशल मीडिया पर इस तरह चल रहा अफवाहों का दौर 

सोशल मीडिया और यहां तक कि कुछ मीडिया रिपोर्ट में तो दावा यहां तक किया जा रहा है कि मुंबई इंडियंस की टीम इस वक्त दो धड़ों में बंटी हुई है। एक में रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और तिलक वर्मा हैं, वहीं दूसरे में हार्दिक पांड्या और ईशान किशन। सूर्यकुमार यादव भी इस टीम में हैं, लेकिन वे अभी टीम के साथ नहीं जुड़े हैं, उन्हें भी रोहित शर्मा के गुट का कहा जा रहा है। इस तरह की खबरें वैसे तो पहले भी आ रही थीं, लेकिन दो लगातार हार के बाद इनसे और तूल पकड़ लिया है। हालांकि रोहित शर्मा से लेकर हार्दिक पांड्या तक की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। साथ ही जब ये खिलाड़ी मैदान में उतरते हैं तो एक दूसरे के साथ पूरा सहयोग कर मैच खेलते हैं। अब खेल में हार जीत तो लगी ही रहती है, एक टीम जीतती है और एक को हार मिलती है। लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी जाने और हार्दिक को नया कप्तान बनाए जाने को फैंस ने कुछ ज्यादा ही दिल पर ले लिया है। जल्द ही मुंबई इंडियंस को इस तरह की अफवाहों पर विराम लगाना होगा, नहीं तो देर हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें 

Hardik Pandya : बैक टू बैक 2 हार से मुंबई इंडियंस पर संकट, अब आने वाले हैं अच्छे दिन!

RR vs DC Playing 11 Prediction : इन ​प्लेयर्स को आज भी मौका मिलना मुश्किल, कैसी होगी टीमों की प्लेइंग इलेवन!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement