Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Hardik Pandya : बैक टू बैक 2 हार से मुंबई इंडियंस पर संकट, अब आने वाले हैं अच्छे दिन!

आईपीएल में हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम लगातार दो मैच हार चुकी है। लेकिन अब टीम अपने घर पर यानी वानखेड़े स्टेडियम पर 4 मैच खेलती हुई नजर आएगी। यहां टीम की किस्मत पलट सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 28, 2024 15:41 IST
haridk pandya mumbai indians- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hardik Pandya : बैक टू बैक 2 हार से मुंबई इंडियंस पर संकट, अब आने वाले हैं अच्छे दिन!

IPL 2024 Mumbai Indians Hardik Pandya : हार्दिक पांड्या ने भले ही आईपीएल में कप्तान बनते ही पहली ही बार में गुजरात टाइटंस को आईपीएल का चैंपियन बना दिया हो और अगले साल टीम फाइनल तक पहुंची हो, लेकिन मुंबई इंडियंस की कप्तानी उन्हें लगता है रास नहीं आ रही है। मुंबई इंडियंस की वैसे तो परम्परा रही है कि टीम आईपीएल में अपना पहला ही मैच हार जाती है, लेकिन लगातार दो हार के बाद संकट और गहराता हुआ सा नजर आ रहा है। लेकिन आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं, जिससे आपको लगेगा कि हार्दिक पांड्या और मुंबई इंडियंस के अच्छे दिन आने वाले हैं। 

हार्दिक ने मुंबई इंडियंस से ही किया आईपीएल में डेब्यू, उसके बाद जीटी गए 

हार्दिक पांड्या ने अपना आईपीएल डेब्यू मुंबई इंडियंस के साथ ही शुरू किया था। इसके बाद वे टीम इंडिया तक में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे। साल 2022 के आईपीएल से पहले मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिलीज कर दिया और पांड्या अचानक आईपीएल की नई टीम गुजरात टाइटंस में पहुंच गए। इतना ही नहीं, टीम ने उन्हें अपना कप्तान भी बना दिया। हार्दिक ने भी निराश नहीं किया और उन्होंने अपनी टीम के सहयोग से पहली ही बार में जीटी को आईपीएल चैंपियन बना दिया। साल 2022 के बाद साल 2023 में भी टीम फाइनल तक गई, हालांकि खिताब नहीं जीत पाई। 

पहली बार मुंबई की कप्तान संभाल रहे हैं हार्दिक 

साल 2024 की तैयारी चल ही रही थी कि तभी अचानक ऐलान किया गया कि हार्दिक पांड्या की वापसी मुंबई इंडियंस में हो गई है। इस खबर ने सभी को चौंका दिया। जो टीम पांड्या की कप्तानी में लगातार दो बार की फाइनलिस्ट हो, उसे टीम भला कैसे छोड़ सकती है। लेकिन ये हुआ। कुछ ही वक्त बाद ऐलान कर दिया गया कि रोहित शर्मा की जगह अब हार्दिक पांड्या एमआई के नए कप्तान होंगे। इस खबर से भी लोग आश्चर्य में थे। इसके बाद हार्दिक की सबसे बड़ी परीक्षा यही थी कि क्या वे मुंबई इंडियंस को जीत दिला पाएंगे। पहले दो मैचों में तो ऐसा नहीं हो पाया है। 

मुंबई के कप्तान के तौर पर पहले दो मैच हारने वाले दूसरे कप्तान हैं पांड्या 

आईपीएल 2008 से लेकर अब तक मुंबई इंडियंस ने 9 कप्तान बदले, लेकिन एक बार के अलावा कभी ऐसा नहीं हुआ है कि मुंबई का कप्तान अपने पहले ही दो मैच हार गया हो। इससे पहले हरभजन सिंह के साथ ही ऐसा हुआ था और अब हार्दिक पांड्या भी उस लिस्ट में शुमार हो गए हैं। मुंबई इंडियंस का पिछले दो साल से प्रदर्शन इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ अच्छा नहीं रहा है, शायद यही कारण रहा हो कि हार्दिक को कमान सौंपी गई हो, लेकिन टीम अभी भी जीत की पटरी पर लौट नहीं पा रही है। लेकिन अब कुछ ऐसा होने वाला है कि मुंबई इंडियंस और हार्दिक पांड्या के अच्छे दिन आ सकते हैं। 

अभी तक खेले गए सभी 8 मैच होम टीम ने जीते हैं 

दरअसल अब तक इस साल के आईपीएल में कुल 8 मैच हुए हैं और हर मैच होम टीम ने जीता है। यानी मेजबानी टीम विजयी रही है। मुंबई की टीम ने अब तक अपने दो मैच विरोधी टीम के घर पर खेले हैं, जाहिर है उन्हें जीत नहीं मिली। लेकिन अब मुंबई की टीम अपने घर यानी वानखेड़े स्टेडियम पर खेलती हुई नजर आएगी। अगर यही होम टीम की जीत का ट्रेंड जारी रहा तो फिर मुंबई की टीम न केवल अपना खाता खोल पाएगी, बल्कि अंक तालिका में काफी आगे भी जा सकती है। 

मुंबई इंडियंस का आगे का शेड्यूल ऐसा है 

मुंबई इंडियंस को दो मैच के बाद अब एक लंबा गैप मिलेगा। टीम अब सीधे एक अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी। इसके बाद 7 अप्रैल को टीम का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से अपने घर पर होगा। 11 अप्रैल को टीम फिर से अपने घर पर ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से टक्कर लेगी और 14 अप्रैल को टीम पंजाब किंग्स के खिलाफ भी वानखेड़े में ही उतरेगी। यानी लगातार 4 मैच टीम अपने होम ग्राउंड पर खेलेगी। अगर यही ट्रेंड जारी रहा तो मुंबई के पास लगातार चार मैच जीतने का मौका होगा। इससे न केवल बिना खाता खोले, नौवें नंबर पर संघर्ष कर रही टीम का खाता खुलेगा, ​बल्कि मैच जीतकर टीम टॉप 4 में भी अपनी जगह सु​रक्षित करने में कामयाब रह सकती है। इस बीच टीम के पास अब अगले मैच से पहले तीन दिन का गैप है, जिसमें टीम अपनी रणनीति पर नए सिरे से विचार कर सकती है। देखना होगा कि टीम का अपने घर पर प्रदर्शन कैसा रहता है। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2024 Points Table : अंक तालिका में भयंकर फेरबदल, टॉप 4 में पहुंची हैदराबाद की टीम, मुंबई की दुगर्ति

IPL 2024: हार्दिक पांड्या की वजह से हारी मुंबई इंडियंस! स्ट्राइक रेट को लेकर पूर्व खिलाड़ी ने भी उठाया सवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement