Saturday, May 04, 2024
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए इन 2 खिलाड़ियों ने ठोका दमदार दावा, कैसे बनेगी जगह

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच टी20 मैचों की सीरीज को भारतीय टीम ने सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में जीत लिया, वहीं दो और ऐसे खिलाड़ी मिले, जो आने वाले वक्त में भारतीय टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 05, 2023 12:15 IST
Ruturaj Gaikwad- India TV Hindi
Image Source : GETTY रुतुराज गायकवाड

T20 World Cup 2024 : वैसे तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई पांच मैचों की टी20 सीरीज का बहुत ज्यादा महत्व नहीं था। लेकिन इतना जरूर हुआ कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों को अपने युवा खिलाड़ियों की प्रतिभा देखने और परखने का मौका मिला। जहां एक ओर भारतीय टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथ में थी, वहीं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी मैथ्यू वेड कर रहे थे। सीरीज के दौरान वैसे तो सभी भारतीय खिलाड़ियों ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन दो खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्होंने अपनी ओर सभी का ध्यान आकर्षित किया। हम बात कर रहे हैं सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड और स्पिनर रवि बिश्नोई की। जिन्होंने अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए अपना दावा ठोक दिया है। 

रुतुराज गायकवाड ने सीरीज में बनाए सबसे ज्यादा रन, एक शतक भी शामिल 

रुतुराज गायकवाड ने इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए। सीरीज के पांच मैचों में टीम इंडिया की ओर से केवल एक ही सेंचुरी आई, जो रुतुराज गायकवाड के बल्ले से ही निकली। उन्होंने पांच मैचों में 223 रन ठोक दिए। उनके बल्ले से जब शतक आया तो पहले तो उनकी पारी धीमी थी, लेकिन जब वे रंग में आए तो ऑस्ट्रेलिया टीम के सभी गेंदबाजों की हालत खराब कर दी गई। उन्होंने नाबाद 123 रनों की शानदार पारी खेली। उनका इस दौरान औसत 55.75 का रहा और उन्होंने 159.28 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। यहां तक कि टी20 के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले सूर्यकुमार यादव भी उनसे कम रन बना पाए। सूर्यकुमार यादव हालांकि दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने पांच मैचों में 144 रन बनाने में कामयाबी हासिल की। उनका औसत 28 का और स्ट्राइक रेट 160 का था। सूर्या ने 80 रनों की एक शानदार पारी खेली थी, जो शायद आपको याद होगा। वहीं तीसरे नंबर पर यशस्वी जायसवाल रहे, जिन्होंने 138 रन बनाए। उनके रन भले कम दिख रहे हों, लेकिन हर मैच में उन्होंने टीम इंडिया को तूफानी शुरुआत दिलाने में बड़ी मदद की। उनका औसत 168 से भी ज्यादा का रहा। 

रवि बिश्नोई ने भी किया कमाल का प्रदर्शन 

अब बात करते हैं रवि बिश्नोई की। जिनके नाम इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट रहे। उन्होंने पांच मैचों में 9 विकेट चटकाए। खास बात ये रही कि हर मैच में उन्होंने कम से कम एक विकेट जरूर निकाला। उनका औसत 18.22 का था और इकॉनमी 8.2 की। इससे समझा जा सकता है कि वे कितने शानदार और घातक गेंदबाज बनने की ओर अग्रसर हैं। इसके बाद अक्षर पटेल ने पांच मैचों में छह विकेट और मुकेश कुमार ने चार मैचों में चार विकेट अपनी झोली में डाले। इतना ही नहीं रवि बिश्नोई लगातार 10 मैचों में कम से कम एक विकेट लेने वाले पहले स्पिनर हो गए हैं। खैर ये तो रही पहले की बात। अगर इन दोनों खिलाड़ियों का सेलेक्शन भारत ​बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भी हो गया है। देखना दिलचस्प होगा कि जब विदेशी धरती पर ये दोनों खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे तो उनका प्रदर्शन कैसा होता है। इन तीन टी20 मुकाबलों से ही काफी ​हद तक ये तय होगा कि इन दोनों का टी20 वर्ल्ड कप 2024 खेलने का दावा कितना मजबूत है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टी20 वर्ल्ड कप की रेस में चहल-कुलदीप से आगे निकला ये खिलाड़ी! ठोका तगड़ा दावा

IND vs SA सीरीज से पहले कोच का बड़ा खुलासा, इस खिलाड़ी ने T20 से संन्यास का लिया था फैसला, लेकिन...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement