Friday, May 10, 2024
Advertisement

SA T20 League : पाकिस्तान की इंटरनेशनल बेइज्जती, इस लीग में नहीं मिली जगह

CSA T20 League Auction : दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी20 लीग के लिए पाकिस्तान को किसी ने भाव तक नहीं दिया और पाकिस्तानी खिलाड़ी एक बार फिर मनमसोस कर रह गए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 20, 2022 12:16 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Pakistan Cricket Team

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग के लिए सोमवार को हुआ था ऑक्शन
  • इस लीग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों की किसी ने नहीं की कोई कद्र
  • आईपीएल टीमों के मालिकों ने ही खरीदी हैं वहां की सभी छह टीमें

CSA T20 League Auction : पाकिस्तान वैसे तो अपने आपको क्रिकेट का बहुत बड़ा खिलाड़ी देश मानता है, लेकिन पाकिस्तान की हालात पूरी दुनिया में कैसी है, ये एक बार फिर साफ हो गया है। आईपीएल की तर्ज पर दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टी20 लीग में भी पाकिस्तानी खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। इससे समझा जा सकता है कि पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ी कितने बड़े हैं और पूरी विश्व क्रिकेट में उनकी क्या हैसियत है। आईपीएल की ही तरह दक्षिण अफ्रीका की लीग में भी किसी ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को पूछा तक नहीं। जो खिलाड़ी अभी पाकिस्तान के लिए खेल रहे हैं, उनकी बात तो समझ आती है कि वे पता नहीं खेल पाएं कि न खेल पाएं, लेकिन पाकिस्तान के ऐसे बहुत सारे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने रिटायरमेंट तो नहीं लिया है, लेकिन पाकिस्तानी टीम में भी उन्हें जगह नहीं मिल पा रही है, उन खिलाड़ियों को भी कोई भाव नहीं मिला। 

साउथ अफ्रीका टी20 लीग में महंगे दामों पर बिके खिलाड़ी 

साउथ अफ्रीका टी20 लीग के लिए 19 सितंबर को ऑक्शन हुआ। इसमें दुनियाभर के खिलाड़ी खरीदे गए और काफी महंगे दामों पर उनकी बोली भी लगी। भारतीय खिलाड़ी तो वैसे भी आईपीएल के अलावा किसी भी विदेशी लीग में नहीं खेलते हैं, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी जरूर अलग अलग लीगों में खेलते हुए नजर आ जाते हैं। लेकिन दक्षिण अफ्रीकी लीग में उनकी कोई पूछ नहीं हुई। हालांकि ऑक्शन से पहले ही ये तय हो गया था कि पाकिस्तानी खिलाड़ी इस लीग में नहीं खेलेंगे। दक्षिण अफ्रीकी लीग में कुल छह टीमें हैं, ये सभी फ्रेंचाइजी भारतीय व्यापारियों ने खरीदी हैं। आईपीएल की टीमों के मालिकों ने ही महंगी बोली लगाकर उन्हें अपना लिया था। कुछ समय पहले ही जब टीम मालिकों से पाकिस्तानी खिलाड़ियों को लीग में खरीदने को लेकर बात की गई थी, तब टीम मालिकों ने भी कहा था कि वे पाकिस्तानी खिलाड़ियों के बारे में नहीं सोच रहे हैं, क्योंकि उन्हें अपने क्रिकेट बोर्ड से परमीशन और एनओसी मिलेगी या नहीं, ये कहना मुश्किल है। अगर परमीशन मिल भी जाती तो भी भारतीय टीम मलिकों ने इस बात का पूरा ध्यान रखा कि अगर पाकिस्तानी खिलाड़ी इस लीग में खेलते हैं तो भारतीय फैंस इस बात से ज्यादा खुश नहीं होंगे। 

पाकिस्तानी में भी खेली जाती है अपनी लीग पीएसएल 
आईपीएल की ही तरह पाकिस्तान में भी अपनी एक लीग खेली जाती है, जो पीएसएल यानी पाकिस्तान सुपर लीग के नाम से जानी जाती है। वैसे तो पाकिस्तान इस लीग को आईपीएल की बराबरी की लीग बताता है, लेकिन सभी को पता है कि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग है और पीएसएल इसके सामने कहीं भी नहीं टिकता है। इतना ही नहीं पाकिस्तानी सुपर लीग भी उसी वक्त खेला जाता है, जब दक्षिण अफ्रीकी लीग का समय होगा। अभी तक की योजना के अनुसार ये लीग जनवरी फरवरी में खेली जा सकती है। इससे पहले अभी कुछ ही दिन पहले पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने कहा भी था कि मुझे इस बात की उम्मीद कम है कि पाकिस्तानी खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका वाली लीग में खेल पाएंगे। उन्होंने कहा था कि ये अमीरात एयरलाइंस की यात्रा नहीं है, जिसे कोई भी कर सके। उन्होंने सवाल उठाया था कि इस लीग की टीमों को किसने खरीदा है। सभी टीम मालिक आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक हैं, फिर वे पाकिस्तानी खिलाड़ियों को क्यों खरीदेंगे। सभी जानते हैं कि वे पाकिस्तानी खिलाड़ियों को नहीं खरीदते हैं। इसमें आश्चर्य की बात नहीं होनी चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs AUS : मोहाली की पिच पर टॉस क्यों होगा अहम, जानिए सारे रिकॉर्ड

T20 World Cup Pakistan Jersey: पाकिस्तान की जर्सी लॉन्च, किसी ने तरबूज तो किसी ने टॉयलेट क्लीनर बताया; देखें मजेदार मीम्स

IND vs AUS : विराट कोहली के लिए लकी है मोहाली का मैदान, जानिए उनके आंकड़े

PAK vs ENG : बदल जाएगी पाकिस्तान की सलामी जोड़ी, मोहम्मद रिजवान आउट!

T20 World Cup 2022 : विश्व कप से भी बाहर होंगे शाहीन शाह अफरीदी! पूर्व खिलाड़ी ने दे दी अजीब सलाह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement