Thursday, May 02, 2024
Advertisement

SA vs BAN, 1st Test : बावुमा और कप्तान डीन एल्गर के अर्धशतक से मजबूत स्थिति में मेजबान दक्षिण अफ्रीका

खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी रोकना पड़ा। स्टंप्स के समय बावुमा के साथ काइल  वेर्नोन 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: April 01, 2022 12:05 IST
SA vs BAN, 1st Test, South Africa, Temba Bavuma, Dean Elgar, Sports, cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY South Africa vs Bangladesh, 1st Test Match Day-1

Highlights

  • स्टंप्स के समय बावुमा के साथ काइल वेर्नोन 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे
  • दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी कर ली है

कप्तान डीन एल्गर की 67 रन की पारी के बाद अनुभवी तेम्बा बावुमा की नाबाद 53 रन की पारी से दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के शुरुआती दिन के स्टंप्स तक 76.5 ओवर में चार विकेट पर 233 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी रोकना पड़ा। स्टंप्स के समय बावुमा के साथ काइल  वेर्नोन 27 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। 

टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर एल्गर और ओपनर बल्लेबाज सारेल एरवी ने पहले सत्र में साउथ अफ्रीका को कोई नुकसान नहीं होने दिया और स्कोरबोर्ड पर 95 रन खड़े कर दिये। बांग्लादेश ने हालांकि दूसरे सत्र में वापसी की जब खालिद अहमद ने (49 रन पर एक विकेट) ने डीन एल्गर को विकेटकीपर लिटन दास के हाथों कैच कराया। एल्गर ने 101 गेंद में 11 चौके की मदद से 67 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए एरवी के साथ 113 रन की साझेदारी की। 

यह भी पढ़ें- PAK vs AUS : वनडे क्रिकेट में पाकिस्तान ने रचा इतिहास, बाबर और इमाम के शतक दर्ज की सबसे बड़ी जीत

लंच से पहले लिटन के हाथों जीवनदान पाने वाले एरवी हालांकि एल्गर के आउट होने के पांच गेंद बाद ही पवेलियन लौट गये। मेहदी हसन मेराज (57 रन पर एक विकेट) ने एरवी को बोल्ड कर 41 रन की उनकी पारी को खत्म किया। मेहदी ने इसके बाद इसी सत्र में कीगन पीटरसन (19) को रन आउट कर दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बावुमा का साथ देने पहुंचे पदार्पण कर रहे बल्लेबाज रेयान रिकेलटन रिवर्स स्वीप पर चौका जड़कर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय रन बनाया। वह हालांकि 21 रन बनाने के बाद इबादत हुसैन के खिलाफ पुल शॉट लगाने में चूक गये और मोमिनुल हक को कैच थमा बैठे। 

बावुमा और वेर्नोन ने इसके बाद अधिक सतर्कता के खेलते हुए टीम को और कोई क्षति नहीं होने दी। दक्षिण अफ्रीका की टीम इस मैच में अनुभवी बल्लेबाज एडेन मार्कराम और रासी वैन डेर डुसेन के अलावा तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, मार्को जेनसन और ऑलराउंडर ड्वेन प्रिटोरियस के बिना खेल रही है। इन सभी खिलाड़ियों ने इस श्रृंखला की जगह आईपीएल में खेलने का विकल्प चुना था। 

यह भी पढ़ें- पहली जीत के साथ ही लखनऊ सुपरजाइंट्स ने रचा इतिहास, आईपीएल में ऐसा करने वाली बनी चौथी टीम

बल्लेबाज रिकेलटन और तेज गेंदबाज लिजाद विलियम्स अफ्रीकी टीम के लिए पदार्पण कर रहे है तो वहीं 2015 में एक टेस्ट मैच खेलने वाले स्पिनर साइमन हार्मर की टीम में वापसी हुई है। बांग्लादेश की टीम पेट में दर्द से परेशान अनुभवी सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल के बिना मैदान में उतरी है। खराब रोशनी के कारण पहले दिन के खेल को जल्दी रोकना पडा लेकिन दिन की शुरुआत में भी किंग्समीड स्टेडियम में एक साइट स्क्रीन में समस्या के कारण मैच शुरू होने में 30 मिनट का विलंब हुआ। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement