Saturday, April 27, 2024
Advertisement

SA vs BAN: वनडे में इतिहास रचने के बाद बांग्लादेश टेस्ट में ढेर, साउथ अफ्रीका ने 2-0 से जीती सीरीज

साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से कब्जा कर लिया है। इस जीत के बाद अफ्रीका ने WTC पॉइंट्स टेबल में अपनी पोजीशन को और मजबूत कर लिया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: April 11, 2022 17:03 IST
साउथ अफ्रीका- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (ICC) साउथ अफ्रीका

Highlights

  • साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज में किया क्लीन स्वीप
  • दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में बांग्लादेश 80 पर ढेर
  • WTC पॉइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका और मजबूत

साउथ अफ्रीका दौरे पर गई बांग्लादेश ने वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा करते हुए इतिहास रचा था। लेकिन उम्मीदों के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम ढेर हो गई और 2-0 से टेस्ट सीरीज हार गई। डरबन में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 220 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। वहां टीम दूसरी पारी में सिर्फ 53 रन पर ही ढेर हो गई थी। तो पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बांग्लादेश 80 रन पर ऑल आउट हो गई और 332 रनों से मैच हार गई।

इसी के साथ मेजबान टीम ने 2-0 से टेस्ट श्रंखला अपने नाम कर ली। केशव महाराज ने डरबन टेस्ट की तरह दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी सात विकेट झटके। स्पिनर केशव महाराज और साइमन हार्पर ने ठीक पहले टेस्ट की तरह फिर से दूसरी पारी में सभी 10 विकेट लिए। इस मैच में महाराज ने 40 रन देकर सात जबकि हार्पर ने 34 रन देकर तीन विकेट लिए जिससे बांग्लादेश की दूसरी पारी सिमटने में देर नहीं लगी। 

बांग्लादेश ने सुबह तीन विकेट पर 27 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन 14 ओवर के अंदर उसके बाकी बचे विकेट भी गिर गए। साउथ अफ्रीका ने बांग्लादेश के सामने 413 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम ने पहली पारी में 453 रन बनाकर मेहमानों को 217 रन पर आउट करके अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। इसके बाद दूसरी पारी में भी टीम ने 6 विकेट पर 176 रन बनाकर पारी घोषित की और बांग्लादेश के सामने विशाल लक्ष्य रखा।

वनडे में रचा था इतिहास

बांग्लादेश ने टेस्ट सीरीज से पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबानों को उन्हीं की सरजमीं पर 2-1 से हराकर इतिहास रचा था। टीम ने यहां पहली बार साउथ अफ्रीका को उसी के घर में किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में हराया था। गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय टीम को वनडे और टेस्ट दोनों सीरीज में साउथ अफ्रीका से हारकर लौटना पड़ा था। लिहाजा बांग्लादेश ने ऐसा करके सभी को चौंका दिया था।

WTC पॉइंट्स टेबल

Image Source : ICC
WTC पॉइंट्स टेबल

WTC पॉइंट्स टेबल पर एक नजर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) पॉइंट्स टेबल की बात करें तो साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर काबिज है। टीम ने इस सीरीज को जीतकर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया है। उसका विनिंग पर्सेंटेज अब 71.42 का हो गया है। वहीं पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया का रेट है 75 प्रतिशत। तीसरे स्थान पर भारत है और उसका विनिंग पर्सेंट 58.33 का है। पाकिस्तान चौथे, श्रीलंका पांचवें, न्यूजीलैंड छठे, वेस्टइंडीज सातवें, बांग्लादेश आठवें और इंग्लैंड 9वें स्थान पर है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement