Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'फ्रेम काटकर बचाया सचिन का विकेट', भारत की 2011 वर्ल्ड कप जीत पर इस पाकिस्तानी ने उठाए सवाल

2011 वर्ल्ड कप में सचिन तेंदुलकर के विकेट को लेकर पाकिस्तान के एक दिग्गज खिलाड़ी ने सवाल खड़े कर दिए हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 02, 2023 17:29 IST
2011 World Cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY 2011 World Cup

टीम इंडिया ने आखिरी बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 2011 में जीती थी। उसके बाद से लगातार दो वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक पहुंचकर भारतीय टीम हार गई। लेकिन अगर बात 2011 की हो तो वहां सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर जीत दर्ज की थी। इस मैच में भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 85 रनों की एक शानदार पारी खेली। लेकिन सचिन की बल्लेबाजी के दौरान अंपायर्स द्वारा लिए गए कुछ फैसलों पर अब पाकिस्तान के एक खिलाड़ी ने सवाल खड़े किए हैं।  

अंपायरिंग में हुई बड़ी गलती?

पाकिस्तान के पूर्व स्पिनर सईद अजमल ने दावा किया है कि मोहाली में 2011 के विश्व कप सेमीफाइनल मैच में गेंद को स्टंप से मिस कराने और सचिन तेंदुलकर का विकेट बचाने के लिए रीप्ले में दो फ्रेम काटे गए थे। उन्होंने कहा कि मैंने भारत में 2011 विश्व कप खेला था। यदि आपको सचिन तेंदुलकर के विकेट का विवादास्पद कॉल याद हो। अंपायर और मैं अब भी कहते हैं कि वह आउट थे। गेंद को स्टंप से चूकने देने के लिए उन्होंने आखिरी दो फ्रेम काट दिए। अन्यथा, गेंद सीधे मिडिल स्टंप पर लग जाती। अजमल ने यह भी कहा कि बाद में मैच में तेंदुलकर का विकेट लेने के बाद उन्हें भारतीय फैंस से बहुत गालियां मिलीं।

सिर्फ 23 रन पर बैटिंग कर रहे थे तेंदुलकर

उस समय तेंदुलकर 23 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे और अजमल की गेंद स्टंप के सामने उनके पैड पर लगी। अंपायर इयान गोल्ड ने अपनी उंगली उठाई लेकिन तेंदुलकर ने डीआरएस रिव्यू लेने का फैसला किया। बाद में निर्णय पलटने के बाद, तेंदुलकर ने 85 रन बनाए और भारत को पाकिस्तान के खिलाफ 260 के कुल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने विपक्षी टीम को 231 रन पर समेट दिया। अजमल ने तेंदुलकर को अपने करियर में दो बार आउट करने के बारे में भी बात की और उस समय के बारे में भी बात की जब पूर्व भारतीय बल्लेबाज एमसीसी मैच के लिए उनके कप्तान थे।

सचिन की कप्तानी में भी खेले अजमल

अजमल ने आगे कहा कि सचिन एक लीजेंड है। उन्होंने 20,000 से ज्यादा रन बनाए. उनका विकेट लेना बहुत बड़ी बात है. जब मैं उनके साथ खेला तो मुझे एहसास हुआ कि सचिन के खिलाफ मैच खेलने का क्या मतलब है। मैंने उनके साथ एमसीसी मैच भी खेला। वह मेरी टीम के कप्तान थे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement