Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सचिन-विराट नहीं, सिर्फ इन 2 प्लेयर्स ने ही एशिया कप में बनाए हजार से ज्यादा रन; जानिए पूरी लिस्ट

एशिया कप में अभी तक सिर्फ दो बल्लेबाज ही 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं। ये दोनों खिलाड़ी श्रीलंका के हैं

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: July 27, 2023 14:54 IST
Sanath Jayasuriya And Kumar Sangakkara- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sanath Jayasuriya And Kumar Sangakkara

एशिया कप 2023 का आयोजन श्रीलंका और पाकिस्तान की धरती पर होना है। एशिया कप 2023 में पहला मैच पाकिस्तान और नेपाल के बीच 30 अगस्त को खेला जाएगा। एशिया कप में अभी तक सिर्फ दो ही बल्लेबाज ऐसे हैं, जिन्होंने 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं। खास बात ये है कि इसमें सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों के नाम शामिल नहीं हैं। 

इन दो खिलाड़ियों ने किया है कमाल 

एशिया कप में अभी तक सनथ जयसूर्या और कुमार संगाकारा ही हजार से ज्यादा रन बना पाए हैं। जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए 25 मैचों में 1220 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने तीन अर्धशतक भी लगाए हैं। संगाकारा ने एशिया कप के 24 मैचों में 1075 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक शामिल हैं। उन्होंने 8 अर्धशतक भी लगाए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी बल्लेबाज एशिया कप में हजार से ज्यादा रन नहीं बना पाया है। 

एशिया कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी: 

सनथ जयसूर्या- 1220 रन

कुमार संगाकारा- 1075 रन 
सचिन तेंदुलकर- 971 रन
शोएब मलिक- 786 रन 
रोहित शर्मा- 916 रन 

इस टीम ने जीते सबसे ज्यादा खिताब 

भारत ने सबसे ज्यादा 7 बार एशिया कप की ट्रॉफी जीती है। वहीं, श्रीलंका की टीम 6 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम करने में सफल रही है। पाकिस्तान ने सिर्फ दो बार एशिया कप का खिताब जीता है। साल 2022 में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप की ट्रॉफी अपने नाम की थी। इस बार एशिया कप में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीमें भाग ले रही हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement