Friday, May 10, 2024
Advertisement

संजू सैमसन की टीम इंडिया में एंट्री पर सवाल, आखिर क्‍यों दिया जा रहा है मौका!

Sanju Samson : वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए संजू सैमसन की एक बार फिर से भारतीय टीम में वापसी हुई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 06, 2023 13:22 IST
Sanju Samson - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sanju Samson

Sanju Samson T20 Team India : संजू सैमसन की एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी हुई है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया है। अजीत अगरकर अब भारतीय टीम के चीफ सेलेक्‍टर हैं, उनकी मौजूदगी में पहली बार टीम सामने आई है। इस बीच संजू सैमसन के बारे में संभावना जताई जा रही थी कि वे भारतीय टीम में एक बार फिर से वापसी करेंगे। इससे पहले जब भारतीय टीम आईपीएल से पहले श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही थी, तब संजू सैमसन को टीम में रखा गया था, लेकिन पहले ही मैच के बाद वे चोटिल हो गए और फिर पूरी सीरीज से बाहर हो गए। इसके बाद उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पूरी टी20 सीरीज मिस की थी। अब संजू सैमसन की वापसी के बाद भारतीय टीम के दिग्‍गज खिलाड़ी ने सवाल उठा दिया है। 

संजू सैमसन की टीम में वापसी के बाद हर्षा भोगले के ट्वीट पर डब्‍ल्‍यूवी रमन ने उठाए सवाल 

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच होने वाली पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान बुधवार देर शाम किया गया। इसमें बहुत सारे नए और युवा प्‍लेयर्स को मौका दिया गया। जिन प्‍लेयर्स ने आईपीएल में अपनी अपनी टीमों के लिए शानदार प्रदर्शन किया था, उन्‍हें अब भारत की टीम में मौका मिलने जा रहा है। इस बीच संजू सैमसन को भी टीम में वापस लिया गया है। टीम के ऐलान के बाद सीनियर कमेंटेटर हर्षा भोगले ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि भारतीय टीम में अच्‍छे प्‍लेयर्स को लिया गया है। संजू सैमसन को पांच मैच देना और देखना एक अच्छा विचार हो सकता है कि चीजें कैसे काम करती हैं। हर्षा भोगले ने लिखा है कि खासकर जब से टॉप 7 में पहले से ही तीन बाएं हाथ के खिलाड़ी होंगे। शुभमन गिल, यशस्‍वी जायसवाल की बल्लेबाजी लाइनअप संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल का होना काफी रोचक होगा। यह कप्‍तान हार्दिक पांड्या को कई ऑप्‍शन देता है। यानी बीसीसीआई की ओर से जो टीम दी गई है, उससे हर्षा भोगले संतुष्‍ट नजर आते हैं। इसके कुछ ही देर बार भारतीय टीम के पूर्व ओपनर डब्‍ल्‍यूवी रमन ने अपनी बात रखी है। उनका कहना है कि क्या कोई विशेष कारण है कि हमें केवल संजू सैमसन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जबकि आपकी टीम में उसके जैसे कई युवा खिलाड़ी हैं। अब ये समझ से परे है कि रमन संजू सैमसन को टीम में देखना चाहते थे कि नहीं। इसका जवाब तो वही दे सकते हैं। 

संजू सैमसन के ऐसे हैं रिकॉर्ड 
संजू सैमसन के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्‍होंने साल 2015 में टी20 डेब्‍यू किया था, इसके बाद से अब तक उन्‍हें केवल 17 मैच ही खेलने का मौका मिला है। इसमें संजू सैमसन ने 301 रन बनाए हैं। उनके नाम एक अर्धशतक भी है। उनके औसत की बात करें तो वो 20.06 का है और स्‍ट्राइक रेट 133.77 का है, जो किसी भी सूरत में अच्‍छा नहीं तो बुरा भी नहीं कहा जा सकता। वहीं बड़ी बात ये भी है कि संजू सैमसन को टी20 इंटरनेशनल में डेब्‍यू करने के छह साल बाद वनडे में मौका मिला। यहां तो उन्‍होंने अभी तक 11 मैच ही खेले हैं। जहां वे 330 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। यहां उनका औसत 66 के करीब है और वे 100 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से बल्‍लेबाजी करते हैं। 

संजू सैमसन को नहीं मिल पा रहा है लगातार टीम इंडिया में मौका 
बड़ी बात ये है कि संजू सैमसन के बाद डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी उनसे ज्‍यादा मैच खेल चुके हैं, वहीं संजू सैमसन को लगातार मौके नहीं मिल सके। कभी उन्‍हें टीम से बाहर कर दिया गया तो कभी इंजरी के कारण उन्‍हें बाहर बैठना पड़ा। लेकिन अब वे पांच मैचों की सीरीज के लिए शामिल किए गए हैं। कप्‍तान हार्दिक पांड्या से उम्‍मीद की जानी चाहिए वे लगातार पांच मैचों में उन्‍हें मौका देंगे, ताकि उनकी काबिलियत का पता लगाया जा सके। इससे पहले वे वनडे सीरीज में भी चुने गए थे। यानी अगर सब कुछ ठीक रहा तो संजू सैमसन को लगातार आठ मैच खेलने का मौका मिलेगा और इसी सीरीज से तय हो जाएगा कि संजू आगे टीम इंडिया के लिए खेलते रह सकते हैं या फिर आगे भी अंदर बाहर का ये खेल चलता रहेगा। 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम
हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (वाइसकैप्टन), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement