Friday, May 10, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका पहुंचा ये क्रिकेटर, टीम इंडिया में एंट्री का इंतजार

IND vs SA : टीम इंडिया के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा काफी अहम है। इस सीरीज से भारतीय टीम को कुछ और खिलाड़ियों के लिए नेशनल टीम में जगह बनाने का मौका होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 08, 2023 16:18 IST
Sarfaraz Khan- India TV Hindi
Image Source : SARFARAZ KHAN INSTAGRAM सरफराज खान

India Tour of South Africa : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज शुरू होने वाली है। पहला टी20 मैच 10 दिसंबर को खेला जाएगा। सीरीज इसलिए अहम मानी जा रही है, क्योंकि इसमें तीन टी20 और तीन वनडे के अलावा दो टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे। टीम का ऐलान इस सीरीज के लिए बीसीसीआई की ओर से कर दिया गया है। सूर्यकुमार यादव की कप्तानी वाली टी20 टीम वहां पहुंचकर अपनी तैयारियां को अंतिम रूप दे रही है। इस बीच एक और​ खिलाड़ी ने साउथ अफ्रीका के लिए उड़ान भर दी है। हम बात कर रहे हैं सरफराज खान की। जो लगातार रणजी ट्रॉफी में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका उन्हें अभी तक नहीं मिल पाया है। 

सरफराज खान भी साउथ अफ्रीका में आएंगे नजर 

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज तो खेलेगी ही, लेकिन साथ ही साथ टेस्ट मैचों की तैयारी के लिए एक भारत की ए टीम भी साउथ अफ्रीका जा रही है, इसका भी ऐलान बीसीसीआई ने कर दिया है। इस टीम का कप्तान केएस भरत को बनाया गया है। टीम में जहां कुछ अनुभवी खिलाड़ी हैं, वहीं युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है। खास बात ये है कि केएस भरत बीच में भारत की टेस्ट टीम में शामिल हुए थे, लेकिन कुछ अच्छा प्रदर्शन न कर पाने के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया। अब वे साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नहीं हैं, लेकिन इंडिया ए की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे। हम आपको इंडिया ए का पूरा स्क्वाड भी बताएंगे, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि ये मैच कब खेला जाएगा। भारतीय टीम 11 से 14 दिसंबर तक पहला चार दिन का मैच खेलेगी। इसके बाद 20 दिसंबर से दूसरा तीन दिन का मैच खेलेगी। 26 दिसंबर से तीसरा चार दिन का मैच खेला जाएगा। 

सरफराज खान पर रहेगी सभी की नजर 

इंडिया ए की जो टीम चुनी गई है, वैसे तो सभी खिलाड़ियों पर नजर रहेगी, लेकिन सबसे ज्यादा जिस खिलाड़ी की चर्चा हो रही है, वो सरफराज खान ही होने वाले हैं। सरफराज के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड हैं। सरफराज खान ने 40 फर्स्ट क्लास मैचों में 3589 रन बनाए हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर 301 नाबाद रन है। उन्होंने 13 शतक और नौ अर्धशतक जमाए हैं। वहीं लिस्ट एक में उन्होंने 37 मुकाबले खेलकर 629 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। टी20 की बात करें तो 96 मैचों में उनके नाम 1188 रन दर्ज हैं। लेकिन प्रथम श्रेणी में उनके आंकड़े लाजवाब हैं। अगर इंडिया ए की ओर से खेलते हुए सरफराज खान ने कुछ अच्छी पारी खेल दी तो उनके लिए टीम इंडिया की टेस्ट टीम का दरवाजा खुल सकता है, जिसके लिए वे लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। 

 

पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम : साई सुदर्शन, अभिमन्यु ईश्वरन, देवदत्त पडिक्कल, प्रदोष रंजन पॉल, सरफराज खान, केएस भरत (कप्तान)(विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल, शार्दुल ठाकुर, पुलकित नारंग, सौरभ कुमार, मानव सुथार, प्रसिद्ध कृष्णा, आकाश दीप, विधवाथ कावेरप्पा, तुषार देशपांडे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 Auction: RCB को अपनी टीम में करने होंगे ये बदलाव, क्या है टीम की सबसे बड़ी मजबूती

IND vs SA : पहले T20 की प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका, इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement