Monday, May 06, 2024
Advertisement

IPL 2024 Auction: RCB को अपनी टीम में करने होंगे ये बदलाव, क्या है टीम की सबसे बड़ी मजबूती

IPL 2024 Auction : आईपीएल 2024 में आरसीबी की टीम धमाकेदार प्रदर्शन कर सकती है। टीम में कुछ कमियां अभी नजर आ रही हैं, जिन्हें ऑक्शन 2024 में खत्म करने की कोशिश की जाएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 08, 2023 15:15 IST
Faf Du Plessis- India TV Hindi
Image Source : PTI फाफ डुप्लेसी

IPL 2024 Auction RCB Target Players : आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का कप्तान भले ही इस वक्त फॉफ डुप्लेसी हों, लेकिन इस टीम की पहचान पिछले कई साल से विराट कोहली हैं। टीम कई बार आईपीएल का खिताब जीतने के करीब तक पहुंची, लेकिन इसे दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि टीम अभी तक एक भी ​बार ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। आरसीबी हमेशा से अपने खिलाड़ियों को रिलीज करने के​ लिए जानी जाती रही है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। टीम ने अपने ज्यादातर खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। इससे पहले कि आईपीएल के लिए ऑक्शन हो, आप जान लीजिए कि इस टीम की सबसे बड़ी मजबूती क्या है। टीम के पास अभी पर्स में कितने पैसे बाकी हैं। टीम के रिटेन खिलाड़ी कौन कौन से हैं और इस बार जब टीम मैनेजमेंट ऑक्शन में बैठेगा तो किन खिलाड़ियों पर निशाना साध सकता है। 

इस बार भी फॉफ डुप्लेसी ही कर सकते हैं कप्तानी 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने इस साल अपनी कोर टीम को रिटेन करने का काम किया है। इतना ही नहीं, उम्मीद की जानी चाहिए कि टीम की कमान इस बार भी फॉफ डुप्लेसी के ही हाथ में रहे। टीम के पास अभी भी 19 खिलाड़ी मौजूद हैं, जिसमें से पांच विदेशी हैं। टीम को यहां से केवल छह खिलाड़ी ही खरीदने हैं, यानी ऑक्शन के दिन टीम को ज्यादा आपाधापी की जरूरत नहीं होगी। आराम से अपने पसंदीदा खिलाड़ियों पर निशाना लगाया जा सकता है। टीम ने ऑक्शन से पहले एक बड़ा ट्रेड किया है। आलराउंडर कैमरन ग्रीन को मुंबई इंडियंस से अपने पाले में शामिल किया गया है। हालांकि इसमें पैसे बहुत ज्यादा खर्च हो गए हैं। टीम ने ग्रीन को 17.5 करोड़ रुपये में लिया है। टीम के लिए ये एक मास्टर स्ट्रोक हो सकता है। 

आरसीबी के पर्स में 23.25 करोड़ रुपये बाकी, छह खिलाड़ी खरीदने बाकी 

आरसीबी के पास इस वक्त 23.25 करोड़ रुपये पर्स में बाकी हैं। छह खिलाड़ियों में उनके पास तीन विदेशी खिलाड़ियों के भी स्लॉट खाली हैं। टीम की मजबूती की बात की जाए तो जाहिर है विराट कोहली उनकी सबसे बड़ी ताकत हैं। संभावना है कि कप्तान फॉफ डुप्लेसी के साथ विराट कोहली ही टीम के लिए ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे। वैसे भी टीम ने अपने ज्यादा बल्लेबाजों को रिलीज नहीं किया है। विराट कोहली और फॉफ डुप्लेसी के अलावा ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन के साथ ही दिनेश कार्तिक और रजत पाटीदार भी हैं, जो करी​ब करीब हर मैच की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे।

मोहम्मद सिराज के साथ टीम को एक जोड़ीदार की तलाश 

आरसीबी को अपने ज्यादातर मुकाबले बेंगलोर में खेलने होते हैं, जहां का ग्राउंड छोटा है और रन खूब ​बनते हैं। भारतीय टीम की पेस अटैक के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सिराज के अलावा टीम के पास भारत का कोई बड़ा खिलाड़ी नहीं है। वानिंदु हसरंगा, हर्षल पटेल और जोश हेजलवुड को टीम रिलीज कर चुकी है। टीम को ऑक्शन में एक ऐसे पेसर की जरूरत होगी, जो मोहम्मद सिराज के साथ कदम से कदम मिलाकर गेंदबाजी कर सके। ऐसे में टीम की नजर जरूर मिचेल स्टार्क पर होगी। जो इससे पहले भी आरसीबी के एिल खेल चुके हैं। टीम ने उन्हें अपने पाले में लाने के लिए कुछ न कुछ रणनीति जरूर बनाई होगी। पता चला है कि आईपीएल की दस में से पांच टीमों ने मिचेल स्टार्क से बात की है, हो सकता है कि इसमें आरसीबी भी एक टीम हो। 

मिचेल स्टार्क पर निशाना साध सकती है आरसी​बी की टीम 

मिचेल स्टार्क के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने यहां अब तक 27 मैचों में 34 विकेट चटकाए हैं। उनका औसत 20.38 का रहा है, वहीं वहीं इकॉनमी 7.17 का है। टीम की नजर मिचेल स्टार्क के अलावा गेराल्ड कोएट्जी पर भी हो सकती है। जिन्होंने हाल में वनडे विश्व कप में कमाल का प्रदर्शन किया है। गेराल्ड डेथ ओवर्स के शानदार गेंदबाज माने जाते हैं। वे अभी तक आईपीएल तो नहीं खेले हैं, लेकिन टी20 में उनके रिकॉर्ड काफी अच्छे हैं। टीम भारत के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी पर भी निशाना साध सकती है, वे कई टीमों के लिए खेले और पिछले साल एसआरएच के लिए खेल रहे थे, लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले। इस बार वे रिलीज कर दिए गए हैं और उनकी कीमत बहुत ज्यादा आसामन छुएगी, ऐसा अभी तक तो नहीं लगता। बाकी टीम में बहुत ज्यादा दिक्कतें नजर नहीं आती। देखना होगा कि क्या आरसीबी की टीम इस बार आईपीएल के सूखे को खत्म करने में कामयाब हो पाती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के मैच देखने के लिए रात की नींद होगी खराब, जानिए कितने बजे शुरू होगा मुकाबला

IND vs SA : पहले T20 की प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका, इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल!

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement