Sunday, March 03, 2024
Advertisement

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के मैच देखने के लिए रात की नींद होगी खराब, जानिए कितने बजे शुरू होगा मुकाबला

IND vs SA Series Time : भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के मैच लाइव देखने के लिए आपको रात में जागना पड़ सकता है। मैच की टाइमिंग भारतीय समय के अनुसार काफी अटपटी सी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 08, 2023 13:37 IST
Aiden Markram - India TV Hindi
Image Source : GETTY एडन मारक्रम

India vs South Africa Match timeing and how to Watch Live : टीम इंडिया इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। पहले मुकाबले का इंतजार किया जा रहा है, जो 10 दिसंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया की तैयारी करीब करीब पूरी है और अब रणनीति बनाने का काम जारी है। वैसे तो ज्यादा मुश्किल नहीं है, लेकिन इस बार कप्तान सूर्यकुमार यादव को पहले टी20 मैच की प्लेइंग इलेवन के लिए ज्यादा माथापच्ची करनी होगी, क्योंकि कई बड़े खिलाड़ी वापसी कर रहे हैं। ये तो रही कप्तान सूर्या की बात, लेकिन आपके लिए भी मैच देखना कोई आसान काम नहीं होने वाला। शाम को सात बजे मैच शुरू होकर रात साढ़े दस 11 बजे तक फुर्सत पाने का वक्त अब चला गया। अगर आपको भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के पूरे मैच देखने हैं तो नींद में खलल पड़ना तय है। 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज के मैच रात साढ़े नौ बजे से होंगे शुरू 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज का पहला मैच 10 दिसंबर यानी रविवार को डरबन में खेला जाएगा। ये मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े नौ बजे से शुरू होगा। इससे आधे घंटे पहले यानी करीब नौ बजे टॉस होगा। टी20 मुकाबला अगर पूरा खेला जाता है तो अमूमन चार घंटे चलता है। यानी साढ़े नौ बजे से शुरू होकर मैच एक ​बजे तक चल सकता है। मजे की बात ये है कि मैच रविवार यानी छुट्टी के दिन और सोमवार को फिर से आपको उठकर अपने काम पर जाना है। सीरीज का दूसरा मैच 12 और तीसरा मुकाबला 14 दिसंबर को खेला जाएगा। सभी मैचों के शुरू होने का वक्त एक ही जैसा है, यानी रात साढ़े नौ बजे। 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज के आखिरी दो मैच शाम साढ़े चार बजे से शुरू होंगे 

ये तो रही टी20 सीरीज की बात, इसके बाद होंगे वनडे मुकाबले। तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होगा। ये मैच भारतीय समय के अनुसार दिन में डेढ़ बजे से शुरू होंगे, यानी करीब एक बजे टॉस के लिए सिक्का उछाला जाएगा। वनडे मुकाबले अगर पूरे चलते हैं तो इसके लिए करीब आठ घंटे का वक्त लगता है। यानी डेढ़ बजे वाला मुकाबला करीब साढ़े नौ बजे खत्म हो जाएगा। ये तो राहत की बात है, लेकिन हर मैच इतने बजे शुरू नहीं होगा। दूसरा वनडे मुकाबला शाम साढ़े चार बजे से खेला जाएगा। इसके लिए भी अगर आठ घंटे जोड़ लिए जाएं तो मैच रात साढ़े 12 बजे तक चल सकता है। तीसरा मैच भी शाम का साढ़े चार बजे से ही शुरू होगा। टेस्ट सीरीज की बात की जाए तो यहां राहत की बात जरूर है। दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू होगा, जो शाम डेढ़ बजे से खेला जाएगा। ये मैच रात नौ से साढ़े नौ बजे के बीच आसपास खत्म हो जाएगा। 

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज

पहला टी20 मैच – 10 दिसंबर, 2023, रात 9:30 बजे IST किंग्समीड, डरबन में
दूसरा टी20 मैच - 12 दिसंबर, 2023, रात 9:30 बजे IST, सेंट जॉर्ज पार्क, गक़ेबरहा
तीसरा टी20 मैच- 14 दिसंबर, 2023, रात 9:30 बजे IST, न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग में

भारत बनाम साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज
पहला वनडे- 17 दिसंबर, 2023, दोपहर 1:30 बजे IST, न्यू वांडरर्स स्टेडियम, जोहान्सबर्ग
दूसरा वनडे- 19 दिसंबर, 2023, शाम 4:30 बजे IST, सेंट जॉर्ज पार्क, गक़ेबरहा
तीसरा वनडे- 21 दिसंबर, 2023, शाम 4:30 बजे IST, बोलैंड पार्क, पार्ल

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज
पहला टेस्ट - 26-30 दिसंबर, 2023 दोपहर 1:30 बजे IST सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन में
दूसरा टेस्ट - 3-7 जनवरी, 2024 दोपहर 2:00 बजे IST न्यूलैंड्स, केप टाउन में

भारत बनाम साउथ अफ्रीका सीरीज के सभी मैच लाइव कब और कहां देखे सकेंगे?
भारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20I, वनडे और टेस्ट सीरीज का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा और डिज्नी+हॉटस्टार पर ऑनलाइन स्ट्रीम की जाएगी।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : पहले T20 की प्लेइंग इलेवन में किसे मिलेगा मौका, इस खिलाड़ी का खेलना मुश्किल!

IND vs SA : रोहित शर्मा के ​बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा, ये खिलाड़ी तोड़ने के लिए तैयार

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement