Thursday, July 25, 2024
Advertisement

सरफराज खान और शुभमन गिल की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली टॉप 10 में हैं। वहीं शुभमन गिल और सरफराज खान को भी फायदा हुआ है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 13, 2024 14:56 IST
sarfaraz khan shubman gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY सरफराज खान और शुभमन गिल की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में लंबी छलांग

ICC Test Rankings :  इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने खूब जलवा दिखाया। जहां बल्लेबाजों ने रन बनाए, वहीं गेंदबाजों ने विकेट लेकर अपना करिश्मा दिखाया। इसका असर आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग पर भी देखने के लिए मिल रहा है। रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली तो टॉप 10 में हैं ही, साथ ही शुभमन गिल और सरफराज खान को भी इस बार जबरदस्त उछाल मिला है। 

शुभमन गिल ने लगाई 11 स्थानों की छलांग 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाजों में से एक शुभमन गिल का बल्ला नंबर तीन पर आने के बाद पिछले कुछ वक्त से खामोश था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ पहली कुछ पारियों के बाद बल्ले ने चुप्पी तोड़ी और खूब रन बनाने शुरू कर दिए। आखिरी टेस्ट में भी शुभमन गिल ने रन बनाए। इसका असर ये हुआ कि इस बार जारी की गई आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में शुभमन गिल ने 11 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। वे अब श्रीलंका के दिनेश चंदीमल के साथ संयुक्त रूप से 20वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस बार 664 की है। 

सरफराज की फिर से टॉप 100 में एंट्री 

बात अगर सफराज खान की करें तो उनके लिए तो ये डेब्यू सीरीज थी। पहली ही सीरीज में सरफराज ने कई नए नए कीर्तिमान अपने नाम किए और आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप 100 में अपनी जगह पक्की की। इस बार की जो रैंकिंग आईसीसी की ओर से जारी की गई है, उसमें सरफराज खान ने 15 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। अब वे 355 की रेटिंग के साथ 89वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वे पहले भी टॉप 100 में आए थे, लेकिन इसके बाद इससे बाहर हो गए, लेकिन अब फिर से उनकी एंट्री हो गई है। इस बीच सरफराज ने अपने काफी पुराने और दिग्गज बल्लेबाजों को भी पीछे छोड़ने का काम किया है। 

टॉप 10 में भारत के 3 बल्लेबाज शामिल 

इस बार की रैंकिंग की खास बात ये है कि भारत के 3 बल्लेबाज टॉप 10 में अपनी जगह पक्की करने में कामयाब रहे हैं। सबसे पहले रोहित शर्मा 751 की रेटिंग के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अच्छे प्रदर्शन के बल पर 5 स्थानों की छलांग लगाई है। रोहित के जोड़ीदार सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 740 की रेटिंग के साथ नंबर 8 पर पहुंच गए हैं। उन्हें दो स्थानों का फायदा हुआ है। विराट कोहली भले ही इंग्लैंड सीरीज से दूर रहे हों, लेकिन इसके बाद भी वे टॉप 10 में बने हुए हैं। ये बात और है कि उन्हें एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। विराट कोहली इस बार 737 की रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर बने हुए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का जलवा, ये बल्लेबाज नंबर वन

Virat Kohli : T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement