Monday, April 29, 2024
Advertisement

Virat Kohli : T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

टी20 क्रिकेट विश्व कप साल 2007 में पहली बार खेल गया था। लेकिन विराट कोहली ने साल 2012 में इसमें डेब्यू किया। विराट कोहली इसमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा भी अब तक 900 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 13, 2024 12:41 IST
virat kohli rohit sharma - India TV Hindi
Image Source : GETTY T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

Virat Kohli T20 World Cup 2024 : टी20 विश्व कप एक ​बार फिर से करीब आ रहा है। इस साल का विश्व कप जून में वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है। आईसीसी की ओर से इसके लिए पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। इस बीच आईपीएल के ही दौरान माना जा रहा है कि इसके लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया जाएगा। ये तो तभी पता चलेगा कि कौन कौन से खिलाड़ी भारत के ऐसे होते हैं, जो लेकिन इस बीच एक जून से होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में तैयारी करते हुए नजर आएंगे। इस बीच आपको ये जानना चाहिए कि टी20 विश्व कप के इतिहास में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। साथ ही टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली और रोहित शर्मा कहां हैं। 

टी20 विश्व कप के इतिहास में विराट कोहली ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भारत के विराट कोहली ही हैं। उन्होंने साल 2012 में पहला विश्व कप खेला था, तब से लेकर अब तक वे लगातार टीम इंडिया का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने 27 मैचों की 25 पारियों में 1141 रन बनाने का काम किया है। टी20 विश्व कप में विराट कोहली का शतक तो एक भी नहीं है, लेकिन वे 14 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे हैं। इससे समझा जा सकता है कि वे कितने बड़े खिलाड़ी इस फॉर्मेट के हैं। 

केवल दो ही खिलाड़ी बना सके हैं टी20 विश्व कप में एक हजार से ज्यादा रन 

क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट के विश्व कप में केवल दो ही खिलाड़ी ऐसे हैं, जो एक हजार से ज्यादा रन बना सके हैं। विराट कोहली तो नंबर एक पर हैं ही, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है। इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका के महेला जयवर्धने का। उन्होंने साल 2007 से लेकर 2014 तक टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया है। उन्होंने 31 मैचों की इतनी ही पारियों में 1016 रन बनाने का काम किया है। साल 2007 से चल रहे इस टूर्नामेंट में जब दो ही खिलाड़ी एक हजार का आंकड़ा छू पाएं तो साफ है कि ये कोई छोटी मोटी बात नहीं है।  

क्रिस गेल और रोहित शर्मा के भी 900 से ज्यादा रन 

दुनिया के विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक वेस्टइंडीज के क्रिस गेल भी 965 रन ही इस दौरान बना सके हैं। इसके लिए उन्हें 33 मैचों की 31 पारियों में बल्लेबाजी करनी पड़ी है। लेकिन विराट कोहली ने इन दोनों से कम मैचों में ही एक हजार का आंकड़ा पार कर लिया है। इसके बाद नंबर आता है रोहित शर्मा का। जो साल 2007 से टी20 विश्व कप खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक 39 मैचों की 36 पारियों में 963 रन बनाए हैं। यानी वे भी एक हजार रन के काफी करीब खड़े हैं। पूरी संभावना है कि वे जून में जब विश्व कप में फिर से बल्लेबाजी करेंगे, तो 1000 रन पूरे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ ही रन और बनाने की जरूरत है। इन 4 बल्लेबाजों के अलावा कोई और दूसरा खिलाड़ी 900 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया है। 

टी20 विश्व कप में टीम इंडिया का ग्रुप-स्टेज शेड्यूल

भारत बनाम आयरलैंड : 5 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम पाकिस्तान : 9 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम यूएसए : 12 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम कनाडा : 15 जून (लॉडरहिल)

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WPL 2024 : RCB और MI में फिर हो सकता है मुकाबला, बन रहे ऐसे समीकरण

WPL : स्मृति मंधाना की एक ट्रिक और मुंबई इंडियंस हार गई मुकाबला, पहली बार हुआ ऐसा कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement