Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WPL : स्मृति मंधाना की एक ट्रिक और मुंबई इंडियंस हार गई मुकाबला, पहली बार हुआ ऐसा कमाल

डब्ल्यूपीएल के इतिहास में आरसीबी ने पहली बार मुंबई इंडियंस को मात देने में कामयाबी हासिल की है। इसके साथ ही एमआई और दिल्ली कैपिटल्स के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 13, 2024 11:16 IST
smriti mandhana rcb in wpl 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI स्मृति मंधाना की एक ट्रिक और मुंबई इंडियंस हार गई मुकाबला, पहली बार हुआ ऐसा कमाल

WPL 2024 Playoff : वूमेंस प्रीमियर लीग 2024 अब अपने समापन की ओर है। इस बीच आखिरी लीग मैच से पहले 3 वो टीमें भी ​मिल गईं, जो इस बार प्लेऑफ में पहुंची हैं। मंगलवार को खेला गया मुकाबला वैसे तो लीग चरण का ही मैच था, लेकिन स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली आरसीबी के लिए काफी ज्यादा अहम था। क्योंकि इसी मैच को जीतकर टीम प्लेऑफ में जा सकती थी। वैसे तो हार भी टीम टॉप थ्री में बनी रह सकती थी, लेकिन वो रास्ता जरा ​कठिन था। इस बीच आरसीबी की कप्तान स्मृति मंधाना एक ट्रिक ने हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस को चारोखाने चित्त कर दिया। साथ ही डब्ल्यूपीएल के इतिहास में जो अब तक नहीं हुआ था, वो भी कारनाम हो गया। 

पहली बार आरसीबी और एमआई मुकाबले में मुंबई ने की पहले बल्लेबाजी 

डब्ल्यूपीएल के इतिहास में मंगलवार के मैच से पहले आरसीबी और मुंबई इंडियंस के बीच तीन मुकाबले खेले गए थे। दो मैच पहले सीजन यानी साल 2023 में हुए और एक मैच इस सीजन हो चुका था। खास बात ये थी कि हर बार मुंबई इंडियंस की टीम आरसीबी पर भारी पड़ी। लेकिन इस बार बाजी पलट गई। दरअसल इससे पहले जब भी आरसीबी और एमआई की टीमें आमने सामने हुई, हर बार मुंबई इंडियंस ने पहले गेंदबाजी की और जो भी लक्ष्य मिला, उसे आसानी से चेज भी कर लिया। मंगलवार को जब स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर टॉस के लिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में पहुंचीं तो स्मृति ने टॉस जीता और मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी के लिए बुला लिया। शायद स्मृति के मन में ये बात रही होगी कि एमआई की टीम किसी भी टारगेट को चेज करने की क्षमता रखती है, इसलिए उनसे पहले बल्लेबाजी कराई जाए। 

एलिस पेरी के जादू ने आसान कर दी राह 

स्मृति मंधाना की इस ट्रिक के सामने मुंबई इंडियंस की टीम मात खा गई। खास तौर पर एलिस पेरी ने एक ऐसा स्पेल डाल दिया, जिससे मैच करीब करीब मुट्ठी में आ गया था। इसके बाद बस संभल कर​ दिए गए टारगेट को चेज ही करना था। मुंबई की टीम अपने कोटे के पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और 19 ओवर में ही पूरी टीम 113 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। इसके बाद जब आरसीबी की बल्लेबाजी शुरू हुई तो शुरुआती विकेट मुंबई ने भी झटके और लगा कि मैच रोचक हो सकता है, लेकिन यहां भी रिचा घोष के साथ एलिस पेरी खड़ी हो गईं और अपनी टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचा ही दिया। 

आरसीबी की टीम पहली बार डब्ल्यूपीएल के प्लेऑफ में पहुंची 

डब्ल्यूपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब आरसीबी ने मुंबई इंडियंस को किसी मुकाबले में मात दी हो। इससे पहले लगातार उसे हार का ही सामना करना पड़ता रहा है। यानी अब बदलाव आ गया है। इसके साथ ही आखिरी लीग मैच से पहले ही आरसीबी ने प्लेऑफ में भी अपनी जगह पक्की कर ली। हालांकि आरसीबी को सीधे फाइनल में एंट्री नहीं मिलेगी, उसे दूसरे नंबर की टीम से एलिमिनेटर खेलना होगा और उस मैच को जो भी टीम जीतेगी, वो सीधे फाइनल में जाएगी। वैसे तो अभी दिल्ली कैपिटल्स और गुजरात जायंट्स के बीच एक मैच बाकी है, लेकिन उस मैच के अब बहुत ज्यादा मायने नहीं रह गए हैं। दिल्ली की टीम पहले ही प्लेऑफ में हैं और आरसीबी की जीत के बाद गुजरात जायंट्स की भी संभावनाएं खत्म हो गई हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

WPL 2024: दिल्ली बनाम गुजरात मुकाबले पर इस टीम की भी रहेंगी नजरें, सीधे फाइनल की मिल सकती टिकट

एलिस पैरी इस मामले में बनी वर्ल्ड क्रिकेट की पहली खिलाड़ी, अब तक कोई दिग्गज नहीं कर पाया ऐसा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement