Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ICC Rankings : रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का जलवा, ये बल्लेबाज नंबर वन

आईसीसी की लेटेस्ट टेस्ट रैंकिंग में रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को जबरदस्त फायदा हुआ है। विराट कोहली को हल्का सा नुकसान है, लेकिन इसके बाद भी टॉप 10 में भारत के 3 बल्लेबाज जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 13, 2024 13:51 IST
rohit Sharma yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : AP ICC Rankings रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल का जलवा, ये बल्लेबाज नंबर वन

ICC Rankings Update : भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद आईसीसी की ओर से नई टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार खास बात ये है कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को जबरदस्त फायदा हुआ है। वहीं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को बिना टेस्ट मैच खेले ही फायदा हुआ है। इस बार की भी रैंकिंग में काफी उलटफेर देखने के लिए मिला है। हालांकि नंबर वन की कुर्सी पर अभी भी केन विलियमसन का ही कब्जा बना हुआ है। ये अपने आप में बड़ी बात है। 

न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बरकरार 

आईसीसी की ओर से जारी की गई रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बनाए हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 859 की है और दूसरे नंबर का बल्लेबाज उनसे काफी पीछे है। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के जो रूट आ गए थे, वे अभी भी दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 824 की है। बात अगर तीसरे नंबर पर की करें तो बाबर आजम इस बार तीसरे स्थान पर कब्जा करने में कामयाब रहे हैं। हालांकि उन्होंने पिछले कुछ वक्त से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है, उनकी रेटिंग में भी बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन बाकी बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन का फायदा बाबर को मिला है। वे 768 की रेटिंग के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

नंबर चार पर डेरिल मिचेल 

न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल एक स्थान के फायदे के साथ चौथे स्थान पर हैं। वैसे तो उनकी रेटिंग भी बाबर के बराबर 768 की है और उन्हें तीसरे स्थान पर ही माना जाना चाहिए, क्योंकि चौथे नंबर पर कोई है ही नहीं। इस बीच स्टीव स्मिथ दो स्थान नीचे खिसक गए हैं। वे 757 की रेटिंग के साथ नंबर 5 पर हैं 

रोहित शर्मा ने लगाई 5 स्थानों की लंबी छलांग 

इस बीच भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को जबरदस्त फायदा हुआ है। उन्होंने एक साथ 5 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है। वे अब 751 की रेटिंग के साथ नंबर 6 पर कब्जा करने में कामयाब हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया था, इसका फायदा इस बार की रेटिंग में उन्हें मिलता हुआ दिख रहा है। 750 की रेटिंग के साथ श्रीलंका के दमुथ करुणारत्ने नंबर सात पर बने हुए हैं। 

यशस्वी जायसवाल को दो स्थानों का फायदा, नंबर 8 पर पहुंचे 

भारतीय टीम के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को भी फायदा मिला है। वे अब दो स्थानों की छलांग लगाकर नंबर 8 पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस बार 740 की हो गई है। इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज में यशस्वी जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी की थी, इसके बाद वे टॉप 10 में पहुंच गए थे, इस बार उन्होंने और भी उछाल ली है। वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली को हल्का सा नुकसान हुआ है। वे 737 की रेटिंग और एक स्थान के नुकसान के साथ नंबर नौ पर हैं। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं खेला, इसके बाद भी टॉप 10 में जगह बनी हुई है। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक को भी नुकसान हुआ है। वे एक स्थान नीचे यानी नंबर 10 पर हैं। उनकी रेटिंग इस बार 735 की है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Virat Kohli : T20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन, इतने पीछे हैं रोहित शर्मा

WPL 2024 : RCB और MI में फिर हो सकता है मुकाबला, बन रहे ऐसे समीकरण

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement