Tuesday, February 20, 2024
Advertisement

इस खिलाड़ी ने रिटायरमेंट का किया ऐलान, कोहली के साथ जीत चुका अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब

विराट कोहली के साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने वाले एक स्टार खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। ये प्लेयर आईपीएल में आरसीबी की तरफ से क्रिकेट खेल चुका है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 12, 2024 18:22 IST
Saurabh Tiwary And Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Saurabh Tiwary And Virat Kohli

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 का खिताब जीता था। खिताब जीतने वाली टीम में सौरभ तिवारी भी शामिल थे। लेकिन अब उन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। 34 साल के सौरभ झारखंड के लिए अपना आखिरी मैच खेलेंगे। उन्होंने 11 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने साल 2006-07 के रणजी ट्रॉफी सीजन में फर्स्ट क्लास मैचों में डेब्यू किया था। रणजी ट्रॉफी 2024 में झारखंड की टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई। टीम को अभी तक सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है। इसी वजह से टीम क्वार्टर फाइनल की रेस से बाहर हो गई है। 

संन्यास पर कही ये बड़ी बात 

EPSNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक सौरभ तिवारी ने कहा कि इस सफर को अलविदा कहना थोड़ा कठिन है। लेकिन मुझे यह भी यकीन है कि यह इसके लिए सही समय है। मुझे लगता है कि यदि आप नेशनल टीम और आईपीएल में नहीं हैं, तो किसी युवा खिलाड़ी के लिए राज्य टीम में जगह खाली करना बेहतर है। युवाओं को बहुत कुछ मिल रहा है। हमारी टेस्ट टीम में संभावनाएं कम हैं इसलिए मैं यह फैसला ले रहा हूं।

आप रणजी और पिछले घरेलू सीजन में मेरा रिकॉर्ड देख सकते हैं। यह हमेशा पूछा जाता है कि मैं आगे क्या करने जा रहा हूं और फिलहाल मैं केवल यही जानता हूं कि क्रिकेट यही एक चीज है जिसे मैं जानता हूं इसलिए मैं खेल से जुड़ा रहूंगा। मुझे राजनीति से भी ऑफर मिला है लेकिन मैंने इसके बारे में नहीं सोचा है।

ऐसा रहा करियर

सौरभ तिवारी ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच साल 2006 में खेला था। उन्होंने अभी तक 115 मैचों में 8030 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 46.55 की औसत से 116 लिस्ट-ए मैचों में 4050 रन बनाए हैं, जिसमें 6 शतक शामिल हैं। उन्होंने भारतीय टीम के लिए तीन वनडे मैच भी खेले हैं, जिसमें वह सिर्फ 49 रन ही बना पाए। 

IPL में खेले इतने मैच

सौरभ तिवारी का आईपीएल करियर उतार चढ़ाव वाला रहा। उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, आरसीबी, दिल्ली डेयरडेविल्स और राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स की तरफ से क्रिकेट खेला है। तिवारी ने आईपीएल के 93 मैचों में 28.73 की औसत से 1494 रन बनाए हैं, जिसमें 8 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 120.10 रहा है। 

यह भी पढ़ें: 

रणजी ट्रॉफी में इस बॉलर ने रच दिया इतिहास, लगातार चार गेंदों में 4 विकेट लेकर बनाया ये रिकॉर्ड

100वां टेस्ट मैच खेलने से एक कदम दूर Ben Stokes, इस भारतीय प्लेयर ने खेले सबसे ज्यादा टेस्ट; जानिए नाम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement