Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बदल जाएगा राजकोट क्रिकेट स्टेडियम का नाम, IND vs ENG के बीच तीसरे टेस्ट से पहले हुआ बड़ा फैसला

IND vs ENG 3rd Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा, लेकिन इससे पहले ही इस स्टेडियम का नाम बदल दिया जाएगा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 06, 2024 18:41 IST
Indian Team And Saurashtra Cricket Association Stadium- India TV Hindi
Image Source : GETTY/TWITTER Indian Team And Saurashtra Cricket Association Stadium

India vs England 3rd Test: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को पहले मैच में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इससे बाद भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में वापसी करते हुए दूसरा मैच 106 रनों से जीत लिया। जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज 1-1 से बराबर कर दी। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन मैदान पर खेला जाना है। लेकिन अब मैच से पहले ही इस स्टेडियम का नाम बदल दिया जाएगा। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

स्टेडियम की बदलेगी पहचान

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट से पहले सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम का नाम बदलकर पूर्व फर्स्ट क्लास खिलाड़ी और वरिष्ठ प्रशासक निरंजन शाह के नाम पर रखा जाएगा। एससीए (SCA) की मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि भारत और इंग्लैंड के बीच 15 फरवरी से यहां शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर खंडेरी स्थित स्टेडियम का नाम बदलकर निरंजन शाह स्टेडियम कर दिया जाएगा। अपने पहले मैच की मेजबानी के 11 साल बाद स्टेडियम के नए नाम का अनावरण बीसीसीआई सचिव जय शाह द्वारा किया जाएगा। 

निरंजन शाह ने खेले इतने फर्स्ट क्लास मैच

निरंजन शाह ने 1960 के दशक के मध्य से 1970 के दशक के तक सौराष्ट्र के लिए 12 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। वह देश के सबसे वरिष्ठ क्रिकेट प्रशासकों में से एक हैं और एससीए में लंबे समय से उनका प्रभाव जारी है। उनके बेटे और पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेटर जयदेव शाह स्थानीय क्रिकेट शासी निकाय के मौजूदा अध्यक्ष हैं। जयदेव ने सौराष्ट्र की कप्तानी भी की और आईपीएल में खेला है। निरंजन शाह ने 12 फर्स्ट क्लास मैचों में 281 रन बनाए हैं। 

भारतीय टीम ने जीता दूसरा टेस्ट मैच 

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच 106 रनों से जीत लिया। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया। यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगाया और उन्होंने 209 रनों की पारी खेली थी। इसके अलावा शुभमन गिल ने शतक लगाया था। जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे। उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट चटकाए। उनकी वजह से ही टीम इंडिया मुकाबला जीतने में सफल रही। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

(Input: PIT)

यह भी पढ़ें: 

हो गया ऐलान, इस देश के खिलाफ T20 सीरीज खेलेगी भारतीय टीम; जानिए मैच टाइमिंग से लेकर पूरा शेड्यूल

मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा के साथ हुई नाइंसाफी? पत्नी रितिका के इस कमेंट से खड़ा हुआ बड़ा बवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement