Friday, May 10, 2024
Advertisement

एक सीरीज ने इस खिलाड़ी को बना दिया वनडे वर्ल्‍ड कप का सबसे तगड़ा दावेदार

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड आईसीसी विश्‍व कप के लिए क्‍या होगा, ये अभी साफ नहीं है, लेकिन कुछ खिलाड़ी शानदार खेल का प्रदर्शन कर अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 03, 2023 17:43 IST
Shardul Thakur - India TV Hindi
Image Source : PTI टीम इंडिया और शार्दुल ठाकुर

ODI WC 2023 Team India : वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का स्‍क्‍वाड क्‍या होगा, इसको लेकर कयासों का दौर चल रहा है। पांच सितंबर से पहले पहले टीम इंडिया का ऐलान इसके लिए हो जाएगा। यानी अब करीब एक महीने का ही वक्‍त बाकी बचा है। एशिया कप 2023 में भारतीय टीम दो सितंबर को पाकिस्‍तान से कैंडी में खेलेगी और पूरी संभावना है कि इसके बाद ही भारतीय स्‍क्‍वाड की घोषणा कर दी जाएगी। वैसे तो टीम इंडिया के आठ से दस खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनका विश्‍व कप में खेलना करीब करीब तय है, लेकिन बाकी खिलाड़ी कौन होंगे, इसको लेकर सस्‍पेंस बना हुआ है। इस बीच वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज के दौरान एक ऐसा खिलाड़ी उभरकर सामने आया, जिसने एक ही सीरीज में विश्‍व कप खेलने की अपनी दावेदारी को और भी पुख्‍ता कर लिया है। 

जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज और हार्दिक पांड्या का विश्‍व कप खेलना तय 

आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 में टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज का खेलना तय सा नजर आ रहा है। यही कारण है कि मोहम्मद शमी को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रेस्‍ट दिया गया। पहले मोहम्‍मद सिराज को भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन जैसे ही टेस्‍ट खत्‍म हुए, उन्‍हें भी वापस घर भेज दिया गया। जसप्रीत बुमराह इंजरी के बाद आयरलैंड सीरीज से वापसी कर रहे हैं, अगर वे फिट रहे तो उनका भी टीम में रहना पक्‍का है। इसके अलावा हार्दिक पांड्या भी टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। वे ऑलराउंडर हैं और जरूरत पड़ने पर मिडियम पेस करेंगे। हाल ही में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तो उन्‍होंने गेंदबाजी का आगाज भी किया और काफी सफल रहे। लेकिन इन चार के अलावा पांचवां पेसर कौन होगा। इसको लेकर सवाल थे, लेकिन अब लगता है कि संभावनाओं और आशंकाओं का दौर खत्‍म हो गया है। जिस तरह की गेंदबाजी शार्दुल ठाकुर ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में की है, तय है कि सेलेक्‍टर्स उनके नाम पर विचार जरूर करेंगे और वे एंट्री भी पा जाएं तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए। 

शार्दुल ठाकुर ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में किया कमाल का प्रदर्शन 
शार्दुल ठाकुर ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मुकाबले में केवल तीन ही ओवर की गेंदबाजी की और इसमें 14 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। इसके बाद दूसरे वनडे में उन्‍होंने आठ ओवर किए और इस दौरान 42 रन देकर तीन वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। हालांकि ये मैच टीम इंडिया हार गई थी। इसके बाद तीसरे और आखिरी मैच में उन्‍होंने 6.3 ओवर में 37 रन देकर चार प्‍लेयर्स को आउट किया। यानी पूरी सीरीज में उनके नाम आठ विकेट रहे। इससे माना जाना चाहिए कि वे भी अपनी जगह वर्ल्‍ड कप के स्‍क्‍वाड में पक्‍की कर चुके हैं। यानी बाकी जो तेज गेंदबाज उम्‍मीद में थे, उन्‍हें झटका लग सकता है। 

शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी के साथ साथ कर सकते हैं अच्‍छी बल्‍लेबाजी 
शार्दुल ठाकुर बेशक रन खर्च करते हों, लेकिन हमेशा विकेट के लिए जाते हैं। अगर कप्‍तान ने उन्‍हें छूट दी कि रन जाते हैं तो जाने दो, लेकिन विकेट चटकाना है तो वे टीम को विकेट लेकर देते हैं। साथ ही उनकी ताकत है कि वे जरूरत पड़ने पर रन भी बनाते हैं। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जो तीन वनडे मुकाबले खेले गए हैं, उसमें तो वे ज्‍यादा रन नहीं बना पाए, क्‍योंकि ज्‍यादा मौका ही नहीं मिला, लेकिन वे रन बना सकते हैं, ये सभी जानते हैं। सीरीज के पहले मैच में उन्‍होंने एक रन और दूसरे में 16 रन बनाए। आखिरी मैच में उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई। अब देखना होगा कि जब टीम का ऐलान विश्‍व कप के लिए होगा तो क्‍या शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम का हिस्‍सा बनते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement