Thursday, May 09, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में 3 साल बाद खेलेगा यह खिलाड़ी! आयरलैंड के खिलाफ रिंकू सिंह पर होंगी नजरें

भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ 18, 20 और 23 अगस्त को तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। इसमें करीब साढ़े तीन साल के बाद टीम में लौटे एक खिलाडी़ का खेलना तय मान सकते हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 16, 2023 6:00 IST
Rinku Singh, Jasprit Bumrah, Prasidh Krishna, Shivam Dube- India TV Hindi
Image Source : TWITTER BCCI Rinku Singh, Jasprit Bumrah, Prasidh Krishna, Shivam Dube

भारतीय टीम 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज करेगी। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान जसप्रीत बुमराह को सौंपी गई है जो तकरीबन 11 महीनों के बाद वापसी करेंगे। बुमराह के लिए यह सीरीज अहम है क्योंकि यहां से उनकी फिटनेस का टेस्ट होगा और आगे एशिया कप व वनडे वर्ल्ड कप के लिए वह अहम खिलाड़ी हैं। प्रसिद्ध कृष्णा भी इंजरी से लौट रहे हैं और वह भी इस स्क्वाड का हिस्सा हैं। इसके अलावा सभी युवा खिलाड़ियों को मौका मिला है। वहीं एक खिलाड़ी ऐसा भी है जिसने फरवरी 2020 में आखिरी टी20 इंटरनेशनल खेला था। यानी करीब साढ़े तीन साल बाद वो खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ प्लेइंग 11 में भी नजर आ सकता है।

फरवरी 2020 में खेला था आखिरी T20I

हम बात कर रहे हैं शिवम दुबे की जिन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर से टीम इंडिया में वापसी की है। वह इससे पहले नवंबर 2019 में डेब्यू के बाद से 2020 फरवरी तक भारत के लिए 13 टी20 इंटरनेशनल खेल चुके थे। अब एक बार फिर से उनका टीम इंडिया में चयन हुआ है। एशियन गेम्स में भी जो टीम रुतुराज गायकवाड़ के नेतृत्व में उतरेगी उसमें भी उनका नाम शामिल है। दुबे ने भारत के लिए एक वनडे इंटरनेशनल मुकाबला भी खेला है। करियर की शुरुआत में उनकी तुलना युवराज सिंह जैसे दिग्गज से भी की जाती थी। पर उसके बाद उनका प्रदर्शन गिरता गया। फिर एमएस धोनी के नेतृत्व में उन्होंने सीएसके के लिए कमाल किया और अब वह फिर से नीली जर्सी में नजर आएंगे। उनके नाम टी20 की 9 पारियों में 105 रन दर्ज हैं और 54 रन उनका बेस्ट स्कोर है। इसके अलावा वह 5 विकेट भी ले चुके हैं।

Shivam Dube, IPL 2023

Image Source : PTI
Shivam Dube, IPL 2023

रिंकू सिंह को मिल सकता है डेब्यू का मौका

आईपीएल के एक और स्टार रिंकू सिंह पर भी आगामी आयरलैंड सीरीज में नजर होगी। रिंकू ने आईपीएल के पिछले दो सीजन खासतौर से 2023 में पांच छक्के आखिरी ओवर में लगाकर सुर्खियां बटोरी थीं। रिंकू सिंह को एशियन गेम्स के स्क्वाड में भी चुना गया है। अब देखना होगा कि रिंकू सिंह को डेब्यू का मौका मिल पाता है या नहीं। अगर टीम बैलेंस की बात करें तो पारी की शुरुआत उपकप्तान रुतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल करते नजर आएंगे। वहीं नंबर 3 पर तिलक वर्मा खेलेंगे और शिवम दुबे को नंबर 4 पर देख सकते हैं। संजू सैमसन वेस्टइंडीज सीरीज में भी नंबर 5 पर नजर आए थे तो उनको इसी स्थान पर देखा जा सकती है। बचती है नंबर 4 की जरूरी पोजीशन जिस पर रिंकू सिंह नजर आ सकते हैं। नंबर 7 पर ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर का खेलना तय माना जा सकता है। उसके बाद जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा पेस बैट्री की जिम्मेदारी संभालेंगे। सुंदर के साथ रवि बिश्नोई एकमात्र स्पिनर के तौर पर खेल सकते हैं।

Rinku Singh, IPL 2023

Image Source : PTI
Rinku Singh, IPL 2023

आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड

जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

यह भी पढ़ें:-

वर्ल्ड कप 2023 के मैच देखने हैं तो अभी करें रजिस्ट्रेशन, जानें किस दिन मिलेगा कौन से मुकाबले का टिकट

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement