Monday, April 29, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या से भी धाकड़ है ये खिलाड़ी, रोहित शर्मा की टेंशन खत्म

हार्दिक पांड्या इस वक्त चोटिल हैं और वे सीधे आईपीएल 2024 में वापसी करेंगे। इस बीच अफगानिस्तान के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज में शिवम दुबे ने कमाल का प्रदर्शन किया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 15, 2024 11:18 IST
Hardik Pandya - India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या

India vs Afghanistan T20I Series : भारत और अफगानिस्तान के बीच खेली जा रही तीन टी20 मैचों की इंटरनेशनल सीरीज आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से पहले आखिरी सीरीज है। वैसे तो अफगानिस्तान की टीम पहले से ही कमजोर मानी जा रही थी और इसमें किसी को भी शायद ही शक हो कि अफगानिस्तान की टीम भारत को टक्कर दे पाएगी, लेकिन इस सीरीज में इतना जरूर था कि खिलाड़ियों के प्रदर्शन को परखा जाए। वैसे तो विश्व कप से पहले आईपीएल भी होगा, लेकिन इंटरनेशनल मैच भारतीय टीम को खेलने का मौका नहीं मिलेगा। इस बीच सीरीज के पहले दो मैचों से कप्तान रोहित शर्मा की टेंशन जरूर दूर हो गई होगी, क्योंकि उन्हें एक धाकड़ खिलाड़ी मिल गया है, जो गेंद और बल्ले दोनों से कमाल करता है। 

शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगाए दो बैक टू बैक अर्धशतक 

टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को पहले दो टी20 मैचों में हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। अब आखिरी और तीसरा मैच 17 जनवरी को बेंगलोर में खेला जाएगा। इस बीच पहले दो मैचों में भारतीय आलराउंडर शिवम दुबे ने कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होंने लगातार दो टी20 इंटरनेशनल मैचों में बैक टू बैक अर्धशतक लगाए और साथ ही विकेट भी निकाल कर दिए। मोहाली में खेले गए पहले मैच में शिवम दुबे ने 60 रनों की नाबाद पारी खेली और नौ रन देकर एक विकेट भी चटकाया। इसके बाद जब वे दूसरे मुकाबले में उतरे तो उन्होंने इंदौर में नाबाद 63 रन बनाए। इस बार उन्होंने 36 रन देकर एक विकेट निकाला। 

हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में मिला शिवम दुबे को मौका 

टीम इंडिया के बेस्ट आलराउंडर्स में हार्दिक पांड्या की गिनती की जाती है। वे टी20 हो या फिर वनडे इंटरनेशनल टीम का अभिन्न हिस्सा हैं। हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप में उन्होंने कमाल किया था। लेकिन बीच में ही वे चोटिल होकर बाहर हो गए, इसके बाद अभी तक वापसी नहीं कर पाए हैं। माना जा रहा है कि अब वे सीधे आईपीएल में ही अपनी नई टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। इस बीच टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने हार्दिक पांड्या की जगह पर किसी दूसरे खिलाड़ी को मौका खूब दिया, लेकिन कोई भी खिलाड़ी अपनी उपयोगिता सा​​बित नहीं कर पाया। बीच में कुछ मैच शिवम दुबे को भी मिले, लेकिन वे उस वक्त अपना फार्म नहीं दिखा पाए थे। 

आईपीएल में एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके के ​लिए खेलकर बदल गई किस्मत 

आईपीएल 2023 में शिवम दुबे एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके लिए खेलते हुए नजर आए। उस साल उनके बल्ले से खूब रन निकले और मौका पड़ने पर उन्होंने विकेट भी दिए। इसी आधार पर उनका सेलेक्शन हाल ही में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई टी20 सीरीज के लिए किया गया। लेकिन एक भी मैच में उन्हें मौका नहीं दिया गया, वे लगातार बैंच पर ही बैठे रहे। इसके बाद जब सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका गई तो उन्हें टीम में मौका ही नहीं दिया गया। इसके बाद जब अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो शिवम दुबे का नाम इसमें शामिल था। इस बार कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें मौका भी दिया और इसके बाद दुबे छा गए। उन्होंने कहा भी है कि वे लगातार अच्छा खेल रहे थे और प्रैक्टिस कर रहे थे। उन्हें इंतजार ​केवल मौके का था, जो मिल गया और इसके बाद उन्होंने क्या किया, ये सभी को पता है। 

आखिरी में मैच भी शिमव दुबे से होंगी उम्मीदें 

भारत और अफगानिस्तान के बीच सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 17 जनवरी को खेला जाएगा। इसमें भी शिवम दुबे का खेलना करीब करीब पक्का है। अगर उसमें भी उन्होंने अपना यही प्रदर्शन जारी रखा तो जब टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा तो जरूर सेलेक्टर्स के मन में उनका नाम होगा। हो न हो, उन्हें उस टीम में शामिल भी कर लिया जाए। इससे रोहित शर्मा की हार्दिक पांड्या की​​ डिपेंडेंसी कुछ कम होगी और उनके पास एक और आप्शन होगा, जिसे वे प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें

भारतीय टीम ने जीती सीरीज, इन खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

T20I क्रिकेट में पहली बार हुआ ये बड़ा करिश्मा, मैच हारकर भी इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement