Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारतीय टीम ने जीती सीरीज, इन खिलाड़ियों ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

IND vs AFG: भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को दूसरे टी20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 15, 2024 10:30 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Indian Cricket Team

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को दूसरे टी20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम की तरफ से यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे ने कमाल का प्रदर्शन किया। इन खिलाड़ियों की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल हो पाई। 

केन विलियमसन हुए चोटिल

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन एक बार फिर चोटिल हो गए हैं। वह रविवार को हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में बल्लेबाजी करते समय दाहिनी हैमस्ट्रिंग में जकड़न का अनुभव करने के बाद रिटायर हर्ट हो गए थे और फिर मैदान पर भी नहीं लौटे। उनकी गैर मौजूदगी में टिम साउथी ने न्यूजीलैंड टीम की कमान संभाली। 

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास 

अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 मैच रोहित शर्मा का 150वां टी20 इंटरनेशनल मैच था। वह 150 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने हैं। आयरलैंड के पॉल स्ट्रर्लिंग दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 134 टी20I मैच खेले हैं। 

14 महीनों के बाद एक-साथ टी20 मैच खेलने उतरे ये खिलाड़ी

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के लिए विराट कोहली की प्लेइंग 11 में एंट्री हुई। कोहली 14 महीनों के बाद भारतीय टीम के लिए कोई टी20 मैच खेल रहे थे। वहीं, नवंबर 2022 के बाद ये पहला मौका है जब रोहित शर्मा और विराट कोहली भारत के लिए एक-साथ टी20 मैच खेले।

अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वश्रेष्ठ स्कोर 

अफगानिस्तानी टीम को दूसरे टी20 मैच में भारत के खिलाफ 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के खिलाफ 172 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल में अफगानिस्तान का भारत के खिलाफ ये सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले अफगानिस्तान ने 11 जनवरी को भारत के खिलाफ खेले गए मैच में 158 रन बनाए थे। 

रोहित के नाम जुड़ा ये खराब रिकॉर्ड 

रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार दूसरे मैच में डक पर आउट हो गए। इसी के साथ रोहित के नाम टी20 इंटरनेशनल में एक अनचाहा रिकॉर्ड भी बन गया। इस फॉर्मेट में रोहित के नाम यह 12वां डक है और वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा डक पर आउट होने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अब दूसरे स्थान पर आ गए हैं।

विराट कोहली ऐसा करने वाले बने इकलौते खिलाड़ी 

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टारगेट का चेज करते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट में भी टारगेट का चेज करते हुए 2000 से ज्यादा रन बनाए हैं। वहीं, वनडे में तो विराट ने टारगेट का चेज करते हुए 7794 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट कोहली ने 27 शतक भी जड़े हैं। 

शिवम दुबे ने बनाया ये रिकॉर्ड 

शिवम दुबे ने अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में 36 रन खर्च किए थे और 1 विकेट हासिल किया था। इसके बाद उन्होंने 32 गेंदों पर नाबाद 63 रनों की पारी खेली। वहीं, पहले टी20 मैच में उन्होंने 2 ओवर गेंदबाजी की और सिर्फ 9 रन खर्च करके 1 विकेट अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने बल्ले से एक अच्छी पारी खेली थी। उन्होंने 40 गेंदों पर नाबाद 60 रन बनाए थे। इसी के साथ वह भारत के तीसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसने 2 या उससे ज्यादा टी20 मैचों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाते हुए 1 विकेट हासिल किया है। उनके पहले कोहली और युवराज सिंह ऐसा कर चुके हैं। 

रोहित शर्मा ने इन प्लेयर्स की तारीफ की

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में 6 विकेट से मैच जीत लिया। टीम इंडिया की तरफ से यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे ने कमाल का प्रदर्शन किया। मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा खिलाड़ियों के प्रदर्शन से बहुत ही खुश नजर आए। उन्होंने यशस्वी और दुबे की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि जायसवाल ने टेस्ट क्रिकेट और यहां तक की टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेला है। उसने दिखाया है कि वह क्या करने में सक्षम है। उनके पास प्रतिभा है और उनके पास शॉट्स की शानदार रेंज है। शिवम दुबे बड़ा प्लेयर है। वह बहुत ही पावरफुल है और स्पिनर्स का अच्छे से मुकाबला कर सकता है। 

अक्षर पटेल ने किया ये करिश्मा 

अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 17 रन देकर 2 विकेट चटकाए। उनके शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 2 विकेट लेते ही उन्होंने टी20 क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। वह टी20 क्रिकेट में 200 विकेट और 2000 रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले टी20 क्रिकेट में ऐसा रवींद्र जडेजा कर चुके हैं। 

सिकंदर रजा ने बनाया ये कीर्तिमान 

श्रीलंका के खिलाफ जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 42 गेंदों में 62 रन बनाए, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के शामिल थे। उनका टी20 इंटरनेशनल में ये लगातार पांचवां अर्धशतक है। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार पांच अर्धशतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। उनके पहले ऐसा कोई भी नहीं कर पाया है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement