Saturday, May 04, 2024
Advertisement

ICC Rankings : शुभमन गिल ने किया बड़ा धमाका, पाकिस्तानी बल्लेबाज को किया पीछे; कौन बना नंबर 1

ICC Rankings Shubman Gill : नेपाल के खिलाफ खेली गई शानदार पारी के बाद टीम इंडिया के सलामी ​बल्लेबाज शुभमन गिल को आईसीसी की ताजा रैंकिंग में जबरदस्त फायदा हुआ है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 06, 2023 14:24 IST
Shubman Gill And Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : AP Shubman Gill And Rohit Sharma

ICC Rankings Shubman Gill : इस वक्त एशिया कप 2023 चल रहा है। भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों ने सुपर 4 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। जल्द ही ये टीमें आपस में अभी मुकाबले खेलती हुई नजर आएंगी। दस सितंबर को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। पहला मैच जो दो सितंबर को हुआ था, वो बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया है, अब फैंस की नजरें अगले मैच पर​ टिकी हुई हैं। इस बीच टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बड़ा कारनामा कर दिखाया है। शुभमन गिल की रैंकिंग में न केवल सुधार हुआ है, बल्कि उन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाज को भी पीछे कर दिया है। 

आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बाबर आजम अभी भी नंबर वन 

आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग जारी की गई है। पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम का नंबर की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग अब 882 की हो गई है, जो इससे पहले 877 की थी। नेपाल के खिलाफ खेली गई 151 रनों की शतकीय पारी की बदौलत वे न केवल नंबर वन पर बने हुए हैं, ​बल्कि रेटिंग में और भी ज्यादा सुधार हो गया है। टीम इंडिया के खिलाफ वे खेलने के लिए नहीं उतर पाए थे। वहीं नंबर दो की बात की जाए तो यहां पर साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वैन डेर डुसेन का कब्जा है, उनकी रेटिंग पहले भी 777 की थी, अभी भी उतनी ही है। इस बीच सबसे बड़ा कमाल शुभमन गिल ने किया है, वे इससे पहले नंबर चार पर थे, लेकिन अब नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। शुभमन गिल की रेटिंग अब बढ़कर 750 की हो गई है, जो इससे पहले 743 की थी। 

इमाम उल हक को पीछे कर शुभमन गिल नंबर 3 पर पहुंचे 
शुभमन गिल ने नेपाल के खिलाफ खेले गए एशिया कप के मुकाबले में 62 बॉल पर 67 रन बनाए थे। इसका सीधा सीधा फायदा उन्हें मिला है। उन्होंने पाकिस्तान के ही इमाम उल हक को पीछे कर दिया है। वे पहले नंबर तीन पर थे। नेपाल के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला और भारतीय टीम के खिलाफ वे बल्लेबाजी के लिए उतर ही नहीं पाए। जो इमाम उल हक पहले 748 की रेटिंग लेकर ​बैठे थे, उनकी रेटिंग अब घटकर 732 की हो गई है। 

विराट कोहली नंबर दस और रोहित शर्मा नंबर 11 पर पहुंचे 
आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर 726 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर हैं और डेविड वार्नर की रेटिंग भी इतनी ही है। पाकिस्तान के ही फखर जमां 721 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। वहीं साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकाक की रेटिंग अब 718 की हो गई है। स्टीव स्मिथ 702 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर हैं और विराट कोहली का कब्जा नंबर दस पर है। विराट कोहली की रेटिंग अब 695 की हो गई है। जो पहले 705 की थी। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए एशिया कप में विराट कोहली चार रन बनाकर आउट हो गए थे। इसके बाद नेपाल के खिलाफ उनकी बल्लेबाजी नहीं आई। वहीं नेपाल के खिलाफ अर्धशतक जड़ने वाले रोहित शर्मा नंबर 11 पर हैं। उनकी रेटिंग 690 की है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया पर भारी पड़ सकती है ये चूक, हर बार खुलती है पोल

बाबर आजम नया कीर्तिमान रचने की दहलीज पर, आज बांग्लादेश से मुकाबला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement