शुभमन गिल बने नंबर 1 बल्लेबाज! बाबर आजम के 7 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को किया बराबर

शुभमन गिल ने पिछली 6 में से तीन पारियों में शतक लगाकर पूरी दुनिया में धूम मचा दी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्होंने दोहरा शतक समेत दो सेंचुरी लगाईं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 25, 2023 7:59 IST
शुभमन गिल और बाबर आजम- India TV Hindi
Image Source : PTI शुभमन गिल और बाबर आजम

भारतीय क्रिकेट टीम को शुभमन गिल के रूप में एक ऐसा सितारा मिला है जिसने अपनी बल्लेबाजी से कप्तान रोहित शर्मा के कंधे का बोझ हल्का कर दिया है। पिछली दो सीरीज के 6 मुकाबलों में रोहित और गिल की जोड़ी ने विरोधी गेंदबाजों की हालत खस्ता कर दी है। यह जोड़ी 6 में से दो पारियों में शतकीय (212, 143) और तीन पारियों में अर्धशतकीय (95, 60, 72) साझेदारी कर चुकी है। यही कारण है कि टीम इंडिया ने पिछले 6 वनडे मुकाबलों में लगातार जीत दर्ज करते हुए बैक टू बैक दो सीरीज क्लीन स्वीप कर दी हैं। इसमें सबसे बड़ा योगदान रहा है शुभमन गिल का जिन्होंने एक डबल सेंचुरी 6 में से तीन वनडे मैचों में शतक ठोके हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में शुभमन गिल ने कुल 360 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 180 का रहा। वहीं इस मामले में उन्होंने बाबर आजम के सात साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली। बाबर ने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 360 रन बनाए थे। हालांकि, उस सीरीज में बाबर आजम का औसत 120 का था। इस लिहाज से शुभमन गिल तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर 1 बल्लेबाज बन गए। आइए देखते हैं इस लिस्ट के टॉप-5 खिलाड़ियों की सूची।

3 मैचों की वनडे सीरीज में सर्वाधिक रन

  1. शुभमन गिल (भारत)- 360 vs न्यूजीलैंड (औसत: 180)
  2. बाबर आजम (पाकिस्तान)- 360 vs वेस्टइंडीज (औसत: 120)
  3. इमरुल कायस (बांग्लादेश)- 349 vs जिम्बाब्वे
  4. क्विंटन डी कॉक (साउथ अफ्रीका)- 342 vs भारत
  5. मार्टिन गप्टिल (न्यूजीलैंड)- 330 vs इंग्लैंड

शुभमन गिल ने हाल ही में भारत के लिए सबसे तेज 1000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड और सबसे कम उम्र में डबल सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। अभी तक महज 21 वनडे मैच खेलते हुए ही गिल ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। शिखर धवन जैसे दिग्गज खिलाड़ी की जगह खुद को टीम में स्थापित करना शुभमन गिल के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं था लेकिन उन्होंने ऐसा कर दिखाया। वह 21 मैचों की 21 पारियों में ही 1254 रन बना चुके हैं जिसमें 4 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में उन्होंने 208 रनों की पारी खेलते हुए अपनी पहली डबल सेंचुरी भी लगाई थी।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: टी20 सीरीज से पहले टीम इंडिया की बढ़ी चिंता, चोट के कारण बाहर हो सकता है ये ताबड़तोड़ ओपनर

न्यूजीलैंड को पीटने के बाद रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताया कब होगी जसप्रीत बुमराह की वापसी!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड