Saturday, April 20, 2024
Advertisement

शुभमन गिल ने मौके को किया किल, फिर होगी केएल राहुल की वापसी!

IND vs AUS : शुभमन गिल ने इंदौर टेस्ट में मिले मौको को भुनाने की ​जगह यूं ही गवां दिया और बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाए।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 02, 2023 13:37 IST
Shubman Gill vs KL Rahul Test - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill vs KL Rahul

Shubman Gill vs KL Rahul IND vs AUS Indore Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में खेले जा रहे टेस्ट का दूसरा दिन चल रहा है और मुकाबला काफी रोचक दौर में पहुंच चुका है। टीम इंडिया ने पहली पारी में बहुत खराब प्रदर्शन किया, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की, वो तो भला हो रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव का, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा रन नहीं बनाने दिए, नहीं तो एक वक्त टीम इंडिया बैकफुट पर थी। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरे दिन दूसरे घंटे में केवल 11 रन के भीतर ही ऑस्ट्रेलिया के छह विकेट झटक लिए, इसलिए ऑस्ट्रेलिया की लीड ज्यादा नहीं हो पाई। हालांकि इसके बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम 88 रनों की लीड लेने में कामयाब हो गई। जब एक एक रन के लिए बल्लेबाज तरस रहे हों, तब 88 रन काफी ज्यादा होते हैं। इसके बाद जब टीम इंडिया दूसरी बार बल्लेबाजी के लिए उतरी तो फिर से शुरुआत खराब रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए। खास तौर पर शुभमन गिल को दो मैचों के बाद मौका मिला, लेकिन इसे गिल ने किल करने का ही काम किया।

Shubman Gill Test

Image Source : TWITTER/@BCCI
Shubman Gill
 

शुभमन गिल की केएल राहुल की जगह हुई है तीसरे मैच में एंट्री 
शुभमन गिल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो टेस्ट में मौका नहीं मिला था। नागपुर और दिल्ली में खेले गए मैचों में केएल राहुल खेले, लेकिन उनके बल्ले से ज्यादा नहीं निकले। इसके बाद सोशल मीडिया पर खूब बातें हुईं। कहा जाने लगा कि केएल राहुल आउटआफ फार्म हैं, वहीं शुभमन गिल रन बना रहे हैं तो उन्हें मौका नहीं जा रहा है। इसके बाद किसी तरह से इंदौर में खेले जा रहे तीसरे मैच में शुभमन गिल की एंट्री होती है और केएल राहुल को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ता है। अब जरा शुभमन की दो पारियों के बारे में जान लीजिए। शुभमन गिल ने मैच की पहली पारी में 18 गेंद पर 21 रन बनाए, जिसमें तीन चौके शामिल थे। इसके बाद दूसरी पारी में उनके बल्ले से पांच ही रन आए और इसके लिए उन्होंने 15 गेंदें खेल ली। यानी मैच में कुल मिलाकर 26 रन। ये बात सही है कि जब भारत और ऑस्ट्रेलिया किसी भी टीम का कोई बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहा था तो शुभमन गिल से अच्छी पारी की उम्मीद करना बेमानी है। लेकिन ये भी याद रखना होगा कि इस पिच पर ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने 60 और मार्नस लाबुशेन ने 31 रन की पारी खेली। ये भी गौरतलब है कि शुभमन गिल अगर इस मैच की एक भी पारी में बड़ा स्कोर कर जाते तो उनकी वाहवाही होती, लेकिन वे ऐसा करने में सफल नहीं हुए। 

Shubman Gill and KL Rahul

Image Source : AP
Shubman Gill and KL Rahul

चौथे टेस्ट में शुभमन गिल और केएल राहुल में से किसे मिलेगा मौका 
अब जरा केएल राहुल के आंकड़ों पर भी नजर डाली जानी चाहिए, क्योंकि मुकाबला तो शुभमन गिल और केएल राहुल के बीच ही है ना। केएल राहुल ने नागपुर में खेले गए पहले मैच की पहली पारी में 71 गेंद पर 20 रन बनाए और इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं आई। दूसरे मैच की पहली पारी में उनके बल्ले से 17 रन आए और दूसरी पारी में तो वे एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यानी कुल मिलाकर देखा जाए तो शुभमन गिल और केएल राहुल के आंकड़ों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। लेकिन सवाल ये है कि चौथे टेस्ट में इन दोनों में से किसे जगह प्लेइंग इलेवन में मिलेगी। तीसरा मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा, जो काफी अहम होगा। इस बीच कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और बाकी टीम मैनेजमेंट चौथे टेस्ट से पहले इस बात पर विचार जरूर करेगा कि ​किसे मौका दिया जाए। हालांकि माना जाना चाहिए कि जिस तरह से केएल राहुल को दो मैच मिले, उसी तरह से शुभमन गिल को भी दो मैच दिए जाएं। देखना होगा कि आखिर में क्या फैसला होता है, लेकिन फिलहाल नजर इस बात पर है कि सीरीज का तीसरा मैच अब किस ओर जाता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement