Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान पर ICC ने लगाया जुर्माना, टीम को हुआ बड़ा नुकसान

ICC ने अफगानिस्तान की टीम पर एक बड़ा जुर्माना लगाया है। इससे उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 04, 2023 23:18 IST
Rashid Khan, Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY राशिद खान (फाइल फोटो)

अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मैच रविवार को खेला गया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान को श्रीलंका के हाथों एक करारी हार का सामना करना पड़ा। श्रीलंका के खिलाफ मिली हार के साथ ही ये सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है। सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को खेला गया था, जहां अफगानिस्तान ने मुकाबला जीत लिया था। लेकिन इसी बीच अफगानिस्तान की टीम को एक बहुत बड़ी झटका लगा है। टीम की एक गलती के कारण उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ा है। 

ICC ने लगाया जुर्माना

श्रीलंका के खिलाफ शुक्रवार को हंबनटोटा में खेले गए पहले वनडे में धीमी ओवर गति के लिए अफगानिस्तान पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यह जानकारी दी। मैच रेफरी के आईसीसी एलीट पैनल के रंजन मदुगले ने हशमतुल्लाह शाहिदी की टीम को समय सीमा को ध्यान में रखने के बाद लक्ष्य से एक ओवर कम होने के बाद यह जुर्माना लगाया। खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहयोगी कर्मियों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार, जो न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित है, खिलाड़ियों पर प्रत्येक ओवर के लिए उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है, जो दिए गए समय में गेंदबाजी करने में विफल रहता है।

हशमतुल्ला ने प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी। मैदानी अंपायर नितिन मेनन और प्रजीत रामबुकवेला, तीसरे अंपायर माइकल गफ और चौथे अंपायर लिंडन हैनिबल ने आरोप लगाए। मैच में आते ही, सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान ने 98 रन बनाए और रहमत शाह के साथ दूसरे विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की, जिन्होंने 55 रन बनाए। अफगानिस्तान ने 269 रनों का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए छह विकेट से जीत हासिल की।

कैसा रहा दूसरे मैच का हाल

इस सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका ने दमदार वापसी करते हुए अफगानिस्तान को 132 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही श्रीलंका ने सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया है। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 323 रन बनाए। 324 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही अफागानिस्तान की टीम 42.1 ओवर में 191 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की इस जीत में धनंजय डी सिल्वा और हसरंगा हीरो रहे। डी सिल्वा और हसरंगा ने इस मैच में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार ऑलराउंड खेल दिखाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement