Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आईसीसी महिला वनडे रैंकिंग में मंधाना और यास्तिका भाटिया ने लगाई छलांग, कप्तान मिताली राज को हुआ नुकसान

न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसी महिला विश्व कप में भारत के पिछले तीन मैचों में 35, 10 और 30 रन की पारियां खेलने वाली स्टार सलामी बल्लेबाज मंधाना एक स्थान ऊपर चढ़कर 663 की रेटिंग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गईं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: March 23, 2022 13:37 IST
smriti Mandhana, Yastika Bhatia, ICC Women's ODI Rankings, Mithali Raj, sports, cricket  - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BCCIWOMEN Indian women's cricket team 

Highlights

  • सलामी बल्लेबाज मंधाना एक स्थान ऊपर चढ़कर 663 की रेटिंग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गईं
  • यास्तिका भाटिया मंगलवार को जारी रैंकिंग में आठ पायदान ऊपर 39वें स्थान पर पहुंच गई हैं

भारत की स्मृति मंधाना और यास्तिका भाटिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिला वनडे में खिलाड़ियों की ताजा विश्व रैंकिंग में क्रमश: 10वें और 39वें स्थान पर पहुंच गईं, लेकिन कप्तान मिताली राज आठवें स्थान पर खिसक गईं हैं। न्यूजीलैंड में चल रहे आईसीसी महिला विश्व कप में भारत के पिछले तीन मैचों में 35, 10 और 30 रन की पारियां खेलने वाली स्टार सलामी बल्लेबाज मंधाना एक स्थान ऊपर चढ़कर 663 की रेटिंग के साथ शीर्ष 10 में पहुंच गईं। 

भाटिया ने इस बीच प्रभावशाली प्रदर्शन किया जिससे वह मंगलवार को जारी रैंकिंग में आठ पायदान ऊपर 39वें स्थान पर पहुंच गई हैं। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने भारत के पिछले दो मैचों में आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक बनाए थे। पिछले दो सप्ताह में पांच स्थान खिसकने वाली मिताली एक और स्थान नीचे लुढ़क गयी है और अब न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट के साथ संयुक्त आठवें स्थान पर हैं। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : CSK के कप्तान धोनी की बढ़ सकती है मुश्किलें, टीम के इस विस्फोटक बल्लेबाज का पहले मैच में खेलना हुआ संदिग्ध

भारतीय कप्तान ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 68 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत दिये लेकिन मंगलवार को बांग्लादेश पर भारत की 110 रन की जीत के दौरान वह खाता भी नहीं खोल सकी। आस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (730 अंक) अब भी एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, लेकिन उन्हें अपनी साथी खिलाड़ियों से ही चुनौती मिल रही है। बेथ मूनी 725 रेटिंग अंक के साथ दो पायदान ऊपर दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। उनके अलावा मेग लैनिंग (715) और राचेल हेन्स (712) भी क्रमशः चौथे और पांचवें स्थान पर पहुंच गईं हैं। 

दक्षिण अफ्रीका की लौरा वोलवार्ट दो पायदान आगे तीसरे नंबर पर काबिज हो गईं हैं। गेंदबाजों की सूची में भारत की तेज गेंदबाज पूजा वस्त्राकर 13 पायदान ऊपर चढ़कर 56वें ​​स्थान पर पहुंच गईं हैं जबकि अनुभवी झूलन गोस्वामी एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गईं हैं। गोस्वामी हालांकि अपनी बल्लेबाजी के दम पर ऑलराउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर पहुंच गईं हैं, जबकि पिछले दो मैचों में नहीं खेलने वाली दीप्ति शर्मा दो पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गईं हैं। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : स्टेडियम में होगी दर्शकों की एंट्री, जानें कहां से खरीदा जा सकता है मैच का टिकट

 

गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन (773 अंक) शीर्ष पर काबिज हैं, जबकि उनकी साथी जेस जोनासेन (726) दूसरे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल, मारिजाने कैप और अयाबोंगा खाका क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement