1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. स्मृति मंधाना बनीं 2021 की बेस्ट महिला क्रिकेटर, दूसरी बार जीता आईसीसी का यह अवॉर्ड

स्मृति मंधाना बनीं 2021 की बेस्ट महिला क्रिकेटर, दूसरी बार जीता आईसीसी का यह अवॉर्ड

मंधाना के अलावा इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेले ली और आयरलैंड की गैबी लुईस भी रशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिये नामित थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 24, 2022 15:52 IST
Smriti Mandhana became the best female cricketer of 2021, won this ICC award for the second time- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Smriti Mandhana became the best female cricketer of 2021, won this ICC award for the second time

Highlights

  • ICC ने स्मृति मंधाना को 2021 की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा है
  • मंधाना ने यह अवॉर्ड दूसरी बार जीता है
  • इससे पहले मंधाना 2018 में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार जीत चुकी है

दुबई। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 2021 में सभी प्रारूपों में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर आईसीसी वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का पुरस्कार जीत लिया है। मंधाना के अलावा इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेले ली और आयरलैंड की गैबी लुईस भी रशेल हेहो फ्लिंट ट्रॉफी के लिये नामित थी। पिछला साल कठिन रहने के बावजूद मंधाना ने मैदान पर अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला में भारत आठ मैचों में से दो ही जीत सका और दोनों में मंधाना ने सूत्रधार की भूमिका निभाई। दूसरे वनडे में उन्होंने नाबाद 80 रन बनाये और आखिरी टी20 में 48 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ रहे एकमात्र टेस्ट में पहली पारी में 78 रन बनाये। वहीं वनडे श्रृंखला में भारत को मिली एकमात्र जीत में 49 रन जोड़े। 

IND vs SA: टीम इंडिया पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, इस गलती की मिली सजा

टी20 श्रृंखला में उन्होंने 15 गेंद में 29 रन और एक अर्धशतक भी बनाया लेकिन भारत श्रृंखला 2-1 से हार गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला के दूसरे मैच में उन्होंने 86 रन बनाये। 

अपने करियर के एकमात्र टेस्ट में उन्होंने शतक जड़ा और प्लेयर आफ द मैच रही। उन्होंने आखिरी टी20 में अपने करियर का दूसरा टी20 अर्धशतक बनाया। मंधाना ने भारत के पहले दिन रात के टेस्ट में शतक जड़कर उसे यादगार बना दिया।

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news