1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs SA: टीम इंडिया पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, इस गलती की मिली सजा

IND vs SA: टीम इंडिया पर आईसीसी ने लगाया जुर्माना, इस गलती की मिली सजा

आईसीसी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केएल राहुल की टीम ने निर्धारित समय में दो ओवर कम गेंदबाजी की थी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: January 24, 2022 15:45 IST
Team India fined by ICC, punished for this mistake India vs South Africa slow over rate- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Team India fined by ICC, punished for this mistake India vs South Africa slow over rate

Highlights

  • आईसीसी ने टीम इंडिया पर केपटाउन टेस्ट में धीमि ओवर गति के चलते जुर्माना लगाया है
  • राहुल ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं हुई।
  • भारत यह वनडे सीरीज 0-3 से हारी

भारत का साउथ अफ्रीका दौरान केपटाउन वनडे मैच में मिली हार के साथ समाप्त हुआ। यह वनडे टीम इंडिया 4 रन से हारी और इसी के साथ भारत ने तीन मैच की वनडे सीरीज 0-3 से गंवाई। इस हार के दर्द से टीम इंडिया अभी उभरी भी नहीं थी कि आईसीसी ने उनपर जुर्माना ठोक दिया। जी हां, आईसीसी ने केपटाउन टेस्ट में स्लो ओवर रेट के चलते केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया पर 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है।

आईसीसी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केएल राहुल की टीम ने निर्धारित समय में दो ओवर कम गेंदबाजी की थी। इसे ध्यान में रखते हुए मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने यह जुर्माना तय किया। 

ICC वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर बने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम

आईसीसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘‘खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर-गति के जुर्माने से संबंधित) के अनुसार प्रत्येक ओवर की देरी के लिए खिलाड़ियों की मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है।’’ 

राहुल ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं हुई। मैदानी अंपायर मराइस इरास्मस और बोंगानी जेले के अलावा तीसरे अंपायर अलाउद्दीन पालेकर और चौथे अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक ने रविवार को मैच के बाद यह आरोप लगाये थे। दक्षिण अफ्रीका ने को इस मैच को चार रन से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 की शानदार जीत दर्ज की। 

दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी पर भरोसा जताने के लिये स्मिथ ने BCCI का शुक्रिया अदा किया

बात मैच की करें तो साउथ अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक के शानदार शतक की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए 287 रन बनाए थे। डिकॉक ने इस दौरान 130 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 124 रन की लाजवाब पारी खेली। अपनी पारी के दौरान डिकॉक ने वैन डर डुसेन के साथ चौथी विकेट के लिए 144 रनों की शानदार साझेदारी भी की थी। भारत के लिए प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। कप्तान केएल राहुल महज 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद शिखर धवन (61) ने विराट कोहली (65) के साथ मिलकर टीम इंडिया को संभाला और दोनों खिलाड़ियों के बीच 98 रन की साझेदारी हुई। इन दोनों खिलाड़ियों के पवेलियन लौटने के बाद ऐसा लगा था कि टीम इंडिया यह मैच आसानी से हार जाएगी, मगर एक समय पर आकर दीपक चाहर (54) ने अर्धशतकीय पारी खेलकर जीत की उम्मीद जगाई। मगर 48वें ओवर में उनके विकेट के साथ यह उम्मीद भी टूट गई। भारतीय पारी 49.2 ओवर में सिमट गई।

(With PTI Inputs)

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news