Monday, July 15, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका टीम लगातार 6 जीत के बाद भी हो सकती सेमीफाइनल की रेस से बाहर, बन रहे साल 2007 वाले समीकरण

T20 World Cup 2024: सुपर 8 राउंड के ग्रुप 2 में कौन सी 2 टीमें सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का करेंगी इसको लेकर पूरी तस्वीर काफी उलझ गई है, जिसमें अब तक लगातार 6 मुकाबले जीतने वाली साउथ अफ्रीकी टीम का सिर्फ एक हार से टूर्नामेंट में सफर खत्म हो सकता है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 22, 2024 11:55 IST
South Africa Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP साउथ अफ्रीका टीम लगातार 6 जीत के बाद भी सेमीफाइनल की रेस से हो सकती बाहर

वेस्टइंडीज की टीम ने यूएसए के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 के मुकाबले में 9 विकेट से एकतरफा जीत हासिल करने के साथ ग्रुप 2 से कौन सी 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब होंगी उसकी रेस काफी दिलचस्प कर दी है। अमेरिका के खिलाफ मुकाबले में विंडीज टीम को 129 रनों का टारगेट मिला था जिसे उन्होंने 65 गेंदों में ही इस टारगेट को चेज कर लिया। विंडीज टीम ने इस बड़ी जीत के साथ अपने नेट रनरेट में काफी ज्यादा सुधार किया जो अब 1.814 का हो गया है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में मिली हार से विंडीज टीम ने खराब हुए अपने नेट रनरेट को सुधारने के साथ अब साउथ अफ्रीकी टीम के लिए भी दिक्कत खड़ी कर दी है। अफ्रीका की टीम अब तक इस टूर्नामेंट में अजेय रही है जिसमें उन्होंने 6 मुकाबले खेलने के बाद सभी में जीत दर्ज की है।

कहीं साल 2007 वाली कहानी ना दोहरा दे साउथ अफ्रीकी टीम

साउथ अफ्रीका अभी सुपर 8 राउंड के ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ पहले स्थान पर है जिसमें उसका नेट रनरेट 0.625 का है। वहीं इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के भले ही अभी 2-2 अंक हैं लेकिन इसके बावजूद अफ्रीका की टीम को अपने आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करना जरूरी रह सकता है। इंग्लैंड को सुपर 8 में अपना आखिरी मुकाबला अमेरिका की टीम के खिलाफ खेलना है जिसमें यदि वह जीतते हैं तो उनकी जगह सेमीफाइनल में पक्की हो जाएगी। वहीं वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाला मुकाबला नॉकआउट की तरह हो जाएगा। इस मैच में यदि अफ्रीका की टीम हारती है तो उनका सफर इस टी20 वर्ल्ड कप में यहीं से खत्म हो जाएगा।

साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका की टीम के साथ कुछ ऐसे ही हालात देखने को मिले थे, तब भारतीय टीम के खिलाफ मुकाबले में बुरी तरह हारने की वजह से उनका नेट रनरेट काफी खराब हो गया था और वह सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच सके थे। इस वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज में अफ्रीकी टीम अजेय रहने के बाद सुपर में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को मात देने में कामयाब हो गई थी लेकिन भारत के खिलाफ 37 रनों की मिली हार से उनका टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया था।

वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच इस दिन खेला जाएगा मुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 राउंड ग्रुप 2 में इंग्लैंड की टीम जहां अपना आखिरी मुकाबला अमेरिका की टीम के खिलाफ 23 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे सेंट लूसिया के मैदान पर खेलेगी तो वहीं वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला किंग्सटाउन में भारतीय समयानुसार 24 जून की सुबह 6 बजे से खेला जाएगा।

यहां पर देखिए तीनों टीमों का नेट रनरेट

साउथ अफ्रीका - +0.625 (4 अंक)

वेस्टइंडीज - +1.814 (2 अंक)
इंग्लैंड - +0.412 (2 अंक)

ये भी पढ़ें

विराट कोहली की बैटिंग पोजीशन सवाल पर टूटा बैटिंग कोच का सब्र, कहा - लगता है आप लोग...

टी20 वर्ल्ड कप में जो रोहित-वॉर्नर भी नहीं कर सके, निकोलस पूरन ने कर दिखाया वो बड़ा कमाल, टूट गया गेल का रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement