Monday, May 13, 2024
Advertisement

South Africa T20 League: IPL वालों ने खरीदी अफ्रीकी लीग की 6 टीमें, T20 क्रिकेट का सुपर पॉवर बना भारत

South Africa T20 League: 2023 से साउथ अफ्रीका में शुरू हो रही टी20 लीग का IPLसे गहरा कनेक्शन होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 20, 2022 16:53 IST
Shah Rukh Khan, Nita Ambani and Rajiv Shukla- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shah Rukh Khan, Nita Ambani and Rajiv Shukla

Highlights

  • साउथ अफ्रीका में 2023 से शुरू होगी टी20 लीग
  • साउथ अफ्रीकी टी20 लीग के ऑक्शन का प्रोसेस जारी
  • आईपीएल के 6 फ्रेंचाइजी मालिकों ने अफ्रीकी लीग में खरीदी टीमें

South Africa T20 League: पूरी दुनिया में क्रिकेट खेलने और इसे देखने का अंदाज बदल चुका है। अब क्रिकेट पहले जैसी नहीं रही। पिछले 15 सालों में ये खेल काफी बदल चुका है। 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत के साथ गुजरते वक्त में क्रिकेट बदल चुकी है। अब इस खेल का फोकस इंटरनेशनल क्रिकेट और बाइलेटरल सीरीज से हटकर फ्रेंचाइजी क्रिकेट पर केंद्रित हो रहा है। अब पहले के मुकाबले इंटरनेशनल कैलेंडर छोटा हो गया है। दुनिया के तमाम देश फ्रेंचाइजी क्रिकेट को बढ़ावा दे रहे हैं। इसी कड़ी में, साउथ अफ्रीका में एक टी20 लीग का आगाज होने वाला है, जिसका IPL से गहरा नाता है।

साउथ अफ्रीका की आगामी लीग का IPL कनेक्शन

साउथ अफ्रीका IPL की तर्ज पर अगले साल यानी 2023 से टी20 लीग को शुरू करने की तैयारी कर रहा है। टीमों के लिए बोलियां लगाई जा रही हैं। अब तक हुए ऑक्शन में IPL की छह टीमों ने साउथ अफ्रीका की आगामी लीग में अपनी-अपनी टीमें खरीद ली हैं।  

IPL की चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स ने जोहान्सबर्ग की टीम को खरीदा है। वहीं, पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस ने केपटाउन की टीम को अपने नाम किया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने पोर्ट एलिजाबेथ और दिल्ली कैपिटल्स ने प्रिटोरिया की टीम को खरीदा है। लखनऊ सुपर जाएंट्स को डरबन और आईपीएल की पहली चैंपियन राजस्थान रॉयल्स को पार्ल की टीम मिली है। हालांकि अभी इस ऑक्शन की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, पर इसमें किसी बदलाव की संभावना न के बराबर है। साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को इस लीग का कमिश्नर बनाया गया है।

मुंबई इंडियंस की ओनर और रिलायंस इंडस्ट्रीज निदेशक नीता अंबानी ने केपटाउन टीम को खरीदने के बाद कहा, "मुझे रिलायंस परिवार में अपनी नई टी20 टीम का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम मुंबई इंडियंस के निडर और मनोरंजक क्रिकेट के ब्रांड को साउथ अफ्रीका में ले जाने के लिए उत्साहित हैं। यह एक ऐसा देश है जो क्रिकेट से उतना ही प्यार करता है जितना हम भारत में करते हैं।"

वहीं जोहान्सबर्ग की टीम को खरीदने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ केएस विश्वनाथन ने कहा, "हम पिछले कुछ सालों में दुनिया भर में नए अवसरों का मूल्यांकन कर रहे हैं। हमें लगता कि दक्षिण अफ्रीका में यह टी20 लीग बेहद कंपिटिटीव होगी और यह हमारे लिए खेल को उसका रिटर्न देने का एक शानदार मौका है। इससे नए टैलेंट को भी मदद मिलेगी।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement