Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत ने तीरंदाजी में जीता गोल्ड मेडल, वॉर्म-अप मैच हुआ रद्द; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। तीरंदाजी में भारत ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। दूसरी तरफ पैदल चाल में भारत के खाते में ब्रॉन्ज मेडल आया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 04, 2023 10:17 IST
Asian Games 2023 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Asian Games 2023

वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले ही भारत और नीदरलैंड्स के बीच मैच बारिश की वजह से बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो गया। वहीं एशियन गेम्स 2023 में भारतीय प्लेयर्स बहुत ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। तीरंदाजी में भारत ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। दूसरी तरफ पैदल चाल में भारत के खाते में ब्रॉन्ज मेडल आया। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

भारत और नीदरलैंड्स के बीच वॉर्म-अप मैच हुआ रद्द 

भारत और नीदरलैंड्स के बीच वॉर्म-अप मैच बारिश की वजह से एक भी गेंद फेंके बिना ही रद्द हो गया। भारतीय टीम का पहला प्रैक्टिस मैच जो इंग्लैंड के खिलाफ होना था। वह भी बारिश की वजह से धुल गया था। 

वॉर्म-अप मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया 

ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्म-अप मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को 14 रनों से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 351 रन बनाए, जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम सिर्फ 337 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। वहीं पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 90 रन बाबर आजम ने बनाए। 

वनडे वर्ल्ड कप की नहीं होगी ओपनिंग सेरेमनी 

इस बार वनडे वर्ल्ड कप में ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी। पहले ओपनिंग सेरेमनी में बॉलीवुड के कई स्टार खिलाड़ी परफॉर्म करने वाले थे। लेकिन अब इसका आयोजन नहीं किया जाएगा।  इससे फैंस को तगड़ा झटका लगा है। 

नीरज चोपड़ा से हैं मेडल की उम्मीदें 

नीरज चोपड़ा 4 अक्टूबर को हांगझू के एचओसी स्टेडियम में मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट के दौरान एक्शन में नजर आएंगे। नीरज का थ्रो कार्यक्रम भारतीय समयानुसार शाम 4:35 बजे शुरू होगा। वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने एशियन गेम्स 2018 में भी गोल्ड मेडल जीता था। आज फिर भारतीय फैंस को उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीदें हैं। 

तीरंदाजी में जीता गोल्ड मेडल

ज्योति वेन्नम और ओजस देवताले ने तीरंदाजी के कंपाउंड मिक्सड इवेंट में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में रिपब्लिक ऑफ कोरिया के SO Chaewon और JOO Jaehoon को हराया। फाइनल में भारतीय जोड़ी ने 159 का स्कोर किया। वहीं कोरियाई जोड़ी ने 158 का स्कोर किया।

पीवी सिंधु ने जीता मैच 

पीवी सिंधु ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल मैच जीत लिया। उन्होंने इंडोनेशिया की पुत्री कुसुमा वर्दानी को 21-16, 21-16 से हराया। इस जीत के साथ ही सिंधु ने क्वार्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। 

पैदल चाल में भारत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल 

भारत के पैदल चाल खिलाड़ी मंजू रानी और राम बाबू ने एशियाई खेलों की 35 किमी पैदल चाल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। दोनों कुल तीसरे स्थान पर रहे। इससे भारत को ब्रॉन्ज मेडल मिल गया। इस इवेंट का गोल्ड मेडल चीन और सिल्वर जापान के खाते में गया। 

भारतीय कबड्डी टीम ने जीता मैच 

कबड्डी में भारत ने थाईलैंड के खिलाफ ग्रुप-ए के मैच में 63-26 से जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए 37-9 की बढ़त बनाई। भारत ने मुकाबले की शुरुआत में  ही थाईलैंड की टीम को पहली बार ‘ऑल आउट’ कर दिया। भारत को थाईलैंड के खिलाफ मुकाबला जीतने में कोई परेशानी नहीं आई। 

एचएस प्रणय ने जीता मैच 

एचएस प्रणय ने एशियन गेम्स 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। उन्होंने कजाखस्तान के दमित्री पनारिन के खिलाफ 21-12 21-13 की आसान जीत दर्ज की। उन्होंने शुरुआत से ही कजाखस्तान के खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखा और अपने अनुभव का इस्तेमाल करते हुए मैच जीत लिया। 

पहलवान सुनील कुमार को मिली हार 

भारतीय पहलवान सुनील कुमार ने सेमीफाइनल तक अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन सेमीफाइनल में उन्होंने नासेर अली जादेह से हार का सामना करना पड़ा। उन्हें मुकाबले में 5-1 से हास झेलनी पड़ी। लेकिन वह अभी ब्रॉन्ज मेडल खेलेंगे और पदक जीत सकते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement