Sunday, February 25, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान से क्रिकेट खेलने से किया मना, राशिद खान ने पलटकर दी बड़ी धमकी

ऑस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज खेलने से मना करने पर स्टार स्पिनर राशिद खान ने जबरदस्त पलटवार किया है। साथ अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को धमकी दी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 12, 2023 21:48 IST
Afghanistan team and Rashid Khan- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Afghanistan team and Rashid Khan

ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अचानक अफगानिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने से मना कर दिया। इन दोनों देशों के बीच इस साल मार्च में यूएई में वनडे सीरीज खेली जानी तय थी। दरअसल, क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने एक आधिकारिक बयान में कहा था कि उसने मार्च में यूएई में अफगानिस्तान के साथ होने वाली वनडे सीरीज से हटने का फैसला किया है, जो आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा है। अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के हाल ही में महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा, रोजगार और पार्कों-जिम जाने तक पर प्रतिबंध लगाने के ऐलान के बाद यह फैसला लिया गया। इस खबर के आते ही अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड में बवाल मच गया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी से शिकायत करेगा अफगानिस्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के फैसले के आने के बाद जोरदार रिएक्शन दिया। उसने बुधवार को कहा कि वह क्रिकेट आस्ट्रेलिया की मार्च में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज से हटने के बारे में आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को पत्र लिखेगा।

अफगानिस्तान ने बीबीएल से खिलाड़ियों को हटाने की दी धमकी

इससे पहले दिन में, अफगानिस्तान बोर्ड ने यह भी कहा है कि अगर सीए उनकी टीम के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलने का फैसला वापस नहीं लेता है तो वे आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग (बीबीएल) में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों के खेलने पर फिर से विचार कर सकता है।

राशिद खान ने भी अफगानिस्तान पर किए वार

अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर ने ऑस्ट्रेलिया को धमकी देत हुए बिग बैश लीग छोड़ने की बात कही। उन्होंने कहा,  “सीए के इस फैसले से उन्हें काफी दुख हुआ। इस फैसले से अफगानिस्तान क्रिकेट और उनका खेल में सफर पीछे जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो मैं बीबीएल में मौजूदगी दर्ज कराके किसी को मुश्किल में नहीं डालना चाहूंगा।”   

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया पर क्रिकेट का राजनीतिकरण करने का लगाया आरोप

अफगानिस्तान बोर्ड ने अपने स्टेटमेंट में ऑस्ट्रेलिया पर क्रिकेट का राजनीतिकरण करने का भी आरोप लगाया। उसने कहा, "क्रिकेट आस्ट्रेलिया का अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी मैचों से हटने का फैसला आस्ट्रेलियाई सरकार से बातचीत करने के बाद लिया गया है, लिहाजा यह खेल का राजनीतिकरण करने का एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रयास है।"

अफगानिस्तान बोर्ड ने आगे कहा, "निष्पक्ष खेल और खेल भावना के सिद्धांतों पर राजनीतिक हितों को प्राथमिकता देकर, क्रिकेट आस्ट्रेलिया खेल की एकता को कम कर रहा है और दोनों देशों के बीच संबंधों को नुकसान पहुंचा रहा है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अफगानिस्तान के खिलाफ आगामी मैचों से हटने के हालिया फैसले ने एक बड़ा झटका दिया है। यह अफगान क्रिकेट समुदाय के भीतर चिंता का विषय है।" अफगानिस्तान की ओर से दर्ज कराई गई इस आपत्ति पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की ओर से फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement