Monday, April 29, 2024
Advertisement

स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, ये कारनामा हासिल करने वाले दुनिया के 5वें गेंदबाज बने

स्टुअर्ट ब्रॉड ने एशेज के चौथे टेस्ट में ट्रेविस हेड को आउट करते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: July 20, 2023 6:19 IST
Stuart Broad- India TV Hindi
Image Source : AP Stuart Broad

Ashes 2023: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ब्रॉड ने एशेज के चौथे टेस्ट के दौरान ट्रेविस हेड का विकेट लेते ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 600 विकेट पूरे कर लिए हैं। ब्रॉड ये उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले इंग्लैंड के लिए ये कारनामा सिर्फ महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने किया है। 

ब्रॉड का बड़ा कमाल

स्टुअर्ट ब्रॉड से पहले जेम्स एंडरसन ये रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं और मौजूदा समय में उनके नाम 688 टेस्ट विकेट हैं। इसके अलावा ब्रॉड इस मुकाम तक पहुंचने वाले विश्व क्रिकेट के पांचवें गेंदबाज बन गए। इसी के साथ ब्रॉड दुनिया के उन चुनिंदा दिग्गज गेंदबाजों में शामिल हो गए जो ये कारनामा कर चुके हैं। 

ख्वाजा का विकेट लेकर खोला खाता

ब्रॉड ने चौथे एशेज टेस्ट के पहले दिन 3 रन पर उस्मान ख्वाजा का विकेट लेकर अपना खाता खोला। इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने दिन के खेल के पहले घंटे में फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद हेड को आउट कर ब्रॉड इस खास रिकॉर्ड तक पहुंचे।

सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

मुथैया मुरलीधरन - 133 टेस्ट में 800 विकेट

शेन वार्न - 145 टेस्ट में 708 विकेट

जेम्स एंडरसन - 182 टेस्ट में 688* विकेट

अनिल कुंबले - 132 टेस्ट में 619 विकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड - 166 टेस्ट में 600* विकेट

ये बड़ा रिकॉर्ड भी किया नाम

विशेष रूप से, शेन वार्न ने 2005 एशेज में मैनचेस्टर में मार्कस ट्रेस्कोथिक का विकेट लेकर अपना 600वां टेस्ट विकेट पूरा किया था। ब्रॉड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने का इयान बॉथम का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। हेड का विकेट इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैचों में उनका 149वां विकेट था। जेम्स एंडरसन के साथ, ब्रॉड ने एक साथ खेले गए 133 टेस्ट मैचों में 1,000 से अधिक विकेट लिए हैं। इससे पहले 28 जुलाई, 2020 को ब्रॉड ने 500 टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement