Sunday, April 28, 2024
Advertisement

स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी मैच में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड, टेस्ट के इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

स्टुअर्ट ब्रॉड ने 847 इंटरनेशनल विकेटों के साथ अपने स्वर्णिम करियर का अंत किया। उन्होंने आखिरी टेस्ट में एक अद्भुत रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम इतिहास के पन्नों पर अमर कर दिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 01, 2023 6:51 IST
Stuart Broad- India TV Hindi
Image Source : PTI Stuart Broad

इंग्लैंड के स्टार तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने 17 साल लंबे क्रिकेट करियर पर विराम लगा दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज 2023 के आखिरी टेस्ट के दौरान ही अपने रिटायरमेंट की घोषणा कर दी थी। ब्रॉड ने इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद अपने इस फैसले से सभी को हैरान कर दिया था। स्टुअर्ट ब्रॉड ने इसके बाद चौथे दिन बल्लेबाजी करते समय अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और सभी को चौंका दिया। यह इस दिग्गज खिलाड़ी के लिए अंत नहीं था। इसके बाद बारी आई गेंदबाजी की, जब मुकाबला रोमांचक मोड़ पर था।

ब्रॉड ने एशेज 2023 में झटके 22 विकेट

उस वक्त गेंदबाजी करते हुए स्टुअर्ट ब्रॉड ने इंग्लैंड को ना ही सिर्फ एशेज 2023 में बराबरी तक पहुंचाया साथ ही अपने करियर का एक अद्भुत रिकॉर्ड के साथ अंत किया। ब्रॉड ने जहां अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़ा था वहीं आखिरी गेंद पर उन्होंने विकेट भी लेकर सभी को हैरान कर दिया। उन्होंने एलेक्स कैरी को आउट करते हुए एशेज 2023 में इंग्लैंड को 2-2 की बराबरी पर पहुंचा दिया। इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी ने इस साल एशेज में शानदार गेंदबाजी की। वह मिचेल स्टार्क के बाद इस सीजन 5 मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। स्टार्क ने चार मैचों में 23 विकेट अपने नाम किए। वहीं ब्रॉड ने 5 मैचों में कुल 22 विकेट झटके। इससे बेहतर अंत उनके करियर का नहीं हो सकता था।

टेस्ट इतिहास में कभी नहीं हुआ था ऐसा

यूं तो टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाने का कारनामा पहले हो चुका था। टेस्ट करियर की आखिरी गेंद पर विकेट लेने का कारनामा भी हम देख चुके थे। लेकिन टेस्ट करियर के अंतिम मैच में एक ही खिलाड़ी द्वारा यह दोनों कारनामे करना, ऐसा पहली बार टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में देखने को मिला। वेस्टइंडीज के वेन डेनियल ने साल 1984 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था, तब उन्होंने अपने करियर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया था। वहीं मुथैया मुरलीधरन और सर रिचर्ड हेडली ने अपने करियर की आखिरी गेंद पर विकेट झटका था। पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने आखिरी टेस्ट में यह दोनों कारनामे करते हुए इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवा दिया है।

स्टुअर्ट ब्रॉड का करियर रिकॉर्ड

स्टुअर्ट ब्रॉड के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए साल 2006 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू किया था। साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में उनके ऊपर युवराज सिंह ने छह छक्के लगाए थे। उस खराब दौर के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और आज वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे पेसर और पांचवें ओवरऑल गेंदबाज हैं। उन्होंने 167 टेस्ट मैचों में कुल 604 विकेट अपने नाम किए। वह टेस्ट क्रिकेट में पांचवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 3662 रन भी बनाए हैं जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक उनके नाम दर्ज हैं। इसके अलावा ब्रॉड ने 121 वनडे में 178 और 56 टी20 इंटरनेशनल में 65 विकेट अपने नाम किए हैं। 

यह भी पढ़ें:-

स्टुअर्ट ब्रॉड के इंटरनेशनल करियर के 10 बड़े रिकॉर्ड

ओवल में जीत के साथ इंग्लैंड ने बराबर की एशेज सीरीज, ब्रॉड ने करियर की आखिरी गेंद पर लिया विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement