Monday, April 29, 2024
Advertisement

ओवल में जीत के साथ इंग्लैंड ने बराबर की एशेज सीरीज, ब्रॉड ने करियर की आखिरी गेंद पर लिया विकेट

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को एशेज के आखिरी टेस्ट में 49 रनों से हराकर 5 मैचों की सीरीज को बराबर कर दिया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 31, 2023 23:34 IST
Ashes 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Ashes 2023

Ashes 2023: एशेज 2023 सीरीज का रोमांचक अंदाज में अंत हो चुका है। इस सीरीज का आखिरी मुकाबला इंग्लैंड की टीम ने 49 रन से अपने नाम किया। इसी के साथ सीरीज 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त हुई। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज ट्रॉफी को रिटेन करने में कामयाब रही। आखिरी मैच में क्रिस वोक्स (50 रन पर चार विकेट) और मोईन अली (76 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड की टीम सीरीज को बराबर करने में कामयाब रही।

रोमांचक रहा आखिरी मुकाबला

इंग्लैंड के 384 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 334 रन पर सिमट गई। उस्मान ख्वाजा (72) और डेविड वार्नर (60) ने पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी लेकिन सुबह के सेशन में वोक्स ने इन दोनों को आउट करके इंग्लैंड को वापसी दिलाई। मोईन ने उनका अच्छा साथ दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर दो विकेट) ने अंतिम दो विकेट चटकाकर इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की। वोक्स ने सुबह के सेशन में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 169 रन किया जिसके बाद स्टीव स्मिथ (54) ने मैच का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ने के अलावा ट्रेविस हेड (43) के साथ चौथे विकेट के लिए 95 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी कराई। 

लंच के बाद पलटा खेल

बारिश के कारण लंच और चाय के बीच का खेल नहीं हो सका। अंतिम सेशन में खेल शुरू होने पर मोईन ने हेड को स्लिप में जो रूट के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा। अगले ओवर में वोक्स ने स्मिथ को भी दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच करा दिया। मोईन ने अगले ओवर में मिशेल मार्श (06) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया जबकि वोक्स ने मिशेल स्टार्क (09) की पारी का अंत किया। कप्तान पैट कमिंस (09) मोईन का तीसरा शिकार बने जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 264 रन से 8 विकेट पर 294 रन हो गया। एलेक्स कैरी (28) और टॉड मर्फी (18) ने 35 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद जगाई। लेकिन इन दोनों ही खिलाड़ियों का विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने झटककर इंग्लैड की जीत तय कर दी।

पहले दो टेस्ट हारने के बाद इंग्लैंड की वापसी

बता दें कि इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज का पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से जीता। सीरीज के दूसरे मुकाबले को ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 43 रन से जीता। इसके बाद तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने वापसी की और उस मुकाबले को 3 विकेट से अपने नाम किया। वहीं सीरीज का चौथा मुकाबला बारिश के चलते पूरा नहीं हो पाया। आखिरी टेस्ट जीतने के साथ इंग्लैंड की टीम ने इस सीरीज को बराबर कर लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement