Friday, April 26, 2024
Advertisement

Stuart Broad: टीम में वापसी पर स्टुअर्ट ब्रॉड का आया रिएक्शन, कहा - 'मेरे लिए यह यादगार'

Stuart Broad: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में इंग्लैड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Updated on: September 18, 2022 14:36 IST
Stuart Broad- India TV Hindi
Image Source : AP Stuart Broad

Highlights

  • इंग्लैड की टेस्ट टीम में वापसी को स्टुअर्ट ब्रॉड ने बताया यादगार
  • स्टुअर्ट ब्रॉड ने ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स को कहा धन्यवाद
  • टेस्ट क्रिकेट के दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं स्टुअर्ट ब्रॉड

Stuart Broad: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड की टीम कुछ खास नहीं कर पाई। लेकिन अंतिम के 7 टेस्ट मुकाबलों में से इंग्लैंड की टीम ने 6 में जीत हासिल कर सभी को हैरान कर दिया है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में इंग्लैंड की टीम फाइनल में तो नहीं जा सकेगी। लेकिन पिछले कुछ समय में इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट में जिस शैली का खेल दिखाया है उसने सभी को हैरान कर दिया है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम की इन जीतों में स्टुअर्ट ब्रॉड का अहम योगदान रहा। एक समय पर उन्हें टीम से ड्रॉप पर दिया गया था। मगर उन्होंने टीम में वापसी की और शानदार खेल दिखाया। इसी को लेकर स्टुअर्ट ब्रॉड ने बड़ी बात कही है।  

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड इस साल के शुरू में वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम से बाहर किये जाने के बाद मानसिक रूप से टूट गए थे लेकिन ब्रेंडन मैकुलम की अगुवाई वाली टीम में 36 वर्षीय तेज गेंदबाज की वापसी को यादगार बना दिया है। ब्रॉड और उनके तेज गेंदबाज जोड़ीदार जेम्स एंडरसन को वेस्ट इंडीज दौरे में जो रुट की कप्तानी में टेस्ट टीम से हटा दिया गया था। इंग्लैंड की टीम इससे पहले ऑस्ट्रेलिया से 0-4 से एशेज में हार गयी थी और वेस्ट इंडीज के खिलाफ उसे 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इंग्लैंड एन्ड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) को अपने टेस्ट टीम के ढांचे में व्यापक बदलाव करने पड़े थे।

Stuart Broad

Image Source : AP
Stuart Broad

ईसीबी ने न्यूजीलैंड के मैकुलम को नया कोच और जब रुट ने कप्तानी से हटने का फैसला किया तो आलराउंडर बेन स्टोक्स को टेस्ट टीम का नया कप्तान। ब्रॉड और एंडरसन दोनों को टीम में वापस लाया गया। दोनों ने अपनी वापसी के बाद कमाल किया और नए कप्तान के तहत टीम को सात टेस्टों में से छह में जीत दिलाई। ब्रॉड ने इन जीतों को लेकर कहा कि इन छह जीत ने उनका आत्मविश्वास वापस लौटाया है। ब्रॉड ने डेली मेल में अपने कॉलम में लिखा कि, " इन सात में टेस्ट मैचों में से छह जीत-वाकई यादगार है। इसका श्रेय मैकुलम और स्टोक्स को दिया जाना चाहिए जिन्होंने टीम में एक अलग स्टाइल की शैली विकसित की। मैं इस टीम का हिस्सा हूं जिसमें हर खिलाड़ी कह सकता है कि मैंने टेस्ट जीत में कुछ न कुछ योगदान दिया है।"

Stuart Broad

Image Source : AP
Stuart Broad

तेज गेंदबाज ने कहा कि, "वेस्ट इंडीज दौरे में बाहर रखे जाने पर मैं पूरी तरह टूट गया था लेकिन इसी बात ने मुझे अपने खेल को सुधारने में मदद की। मैं इसके लिए ब्रेंडन और स्टोक्स को धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने टीम को एक अलग छवि प्रदान की है।" ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि ओवल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत का खिलाड़ियों के दिल में विशेष स्थान है। 

(Inputs By IANS)

यह भी पढ़े:

PAK vs ENG: 'सोचा 2019 के बाद खत्म हो गया मेरा करियर', सालों बाद वापसी पर भावुक हुआ ये इंग्लिश क्रिकेटर

ENG vs PAK: तीन साल बाद मैदान में उतरेगा ये इंग्लिश प्लेयर, सावधान रहें विपक्षी टीम

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement