Sunday, May 05, 2024
Advertisement

MI हारी पर सूर्यकुमार यादव ने फिर जीता दिल, IPL इतिहास में ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय

आईपीएल 2023 के क्वालीफायर 2 में मुंबई इंडियंस गुजरात से हारकर फाइनल में नहीं पहुंच पाई, लेकिन सूर्यकुमार यादव ने एक बार फिर से सभी का दिल जीत लिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 27, 2023 16:20 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्यकुमार यादव

मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल प्लेऑफ में सात साल बाद हारी और पहली बार प्लेऑफ में पहुंचकर बिना फाइनल खेले बाहर हो गई। डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस की टीम ने शुक्रवार को पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को 62 रनों से हराकर लगातार अपने दूसरे फाइनल में एंट्री की। इस मैच में सभी का आकर्षण का केंद्र रही शुभमन गिल की बल्लेबाजी जिन्होंने 60 गेंदों पर 129 रन बनाकर मुंबई की हार में अहम भूमिका निभाई। लेकिन मुंबई हारी पर एक बार फिर से सूर्यकुमार यादव ने अपनी बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। मैच में एक समय एक मोड़ ऐसा आ गया था जब मुंबई की जीत और हार दोनों सूर्या के विकेट पर निर्भर कर रही थी। 

सूर्यकुमार यादव ने 38 गेंदों पर 61 रनों की पारी खेली और इस सीजन में 600 रनों का आंकड़ा भी पार किया। अपनी इस पारी से सूर्या ने गुजरात के गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे। लेकिन उसके बाद जब गेंदबाजी करने मोहित शर्मा आए तब उन्होंने सूर्या को क्लीन बोल्ड कर दिया। यहां से मुंबई की उम्मीदें टूट गई थीं। इसके बाद मुंबई मैच तो नहीं जीत पाई लेकिन सूर्या भाऊ नाम से मशहूर हो रहे इस बल्लेबाज ने सभी को खासा प्रभावित कर दिया। सूर्या ने अपने प्रदर्शन से एक बार फिर से सभी का दिल जीत लिया। इस दौरान इस सीजन उन्होंने एक ऐसा कारनामा भी कर दिखाया जो आज तक कोई भी भारतीय नहीं कर पाया था।

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव ने रचा इतिहास

हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं उस मुताबिक सूर्यकुमार यादव एक सीजन में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से 600 प्लस रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। अगर ओवरऑल दुनियाभर की बात करें तो वह क्रिस गेल के बाद दूसरे स्थान पर हैं। लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के लिहाज से वह ऐसा करने वाले आईपीएल इतिहास के पहले खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत हैं लेकिन पांचवें नंबर पर हैं इस सीजन अपने बल्ले से धूम मचाने वाले यशस्वी जायसवाल। टॉप-5 की लिस्ट में तीन भारतीय खिलाड़ी मौजूद हैं।

IPL में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से 600 प्लस रन बनाने वाले भारतीय

  • क्रिस गेल - 183.13 (2011)
  • सूर्यकुमार यादव 181.13 (2023)
  • ऋषभ पंत - 173.6 (2018)
  • एबी डिविलियर्स - 168.79 (2016)
  • यशस्वी जायसवाल - 163.61 (2023)
  • क्रिस गेल - 160.74 (2012)

Suryakumar Yadav

Image Source : PTI
सूर्यकुमार यादव ने छुड़ाए गुजरात के पसीने

सचिन तेंदुलकर के क्लब में शामिल हुए सूर्या

इतना ही नहीं सूर्यकुमार यादव ने इस सीजन 16 मैचों में 43.21 की औसत और 183.13 के स्ट्राइक रेट से 605 रन बनाए। वह मुंबई के लिए एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। इससे पहले 2010 में सचिन तेंदुलकर ने 15 मैचों में 618 रन बनाए थे। सूर्या एक सीजन में मुंबई के लिए 600 प्लस रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने। इस सीजन सूर्यकुमार यादव ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ एक मैच में 49 गेंदों पर शतक भी लगाया था जो आईपीएल इतिहास में उनकी पहली सेंचुरी भी थी। इस सीजन की शुरुआत उनकी अच्छी नहीं हुई थी पर इसे उन्होंने अंजाम तक अपने ही अंदाज में पहुंचाया। 

यह भी पढ़ें:-

सिर्फ एक मैच के बाद ही हीरो से विलेन बन गया ये बॉलर, मुंबई के लिए बंद किया फाइनल का दरवाजा

MI के साथ टीम इंडिया को भी लगा तगड़ा झटका, WTC Final से पहले यह बड़ा खिलाड़ी हुआ चोटिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement