Friday, March 29, 2024
Advertisement

‘डीविलियर्स और गिलक्रिस्ट से बेहतर हैं सूर्या’, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने खत्म की बड़ी बहस

पिछले 12 महीने से इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ी बहस चल रही थी कि क्या सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी के मामले में एबी डीविलिययर्स से बेहतर क्रिकेटर हैं। पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने इस बहस को खत्म करते हुए इस बात पर मुहर लगा दी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 27, 2023 18:42 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी का टी20 इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता। वह इस अवॉर्ड को अपने नाम करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने। आईसीसी से मिले इस पुरस्कार के दो दिन बाद वर्ल्ड क्रिकेट के महान कप्तान रहे रिकी पॉन्टिंग ने उनकी तारीफ में कुछ यूं कसीदे पढ़े जिसे जानकर हर भारतीय क्रिकेट फैंस का दिल गदगद हो जाएगा। पूर्व महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने कहा कि सूर्या ने अपने खेल से दुनिया की आने वाली नस्लों को बताया है कि टी20 क्रिकेट कैसे खेली जाती है। पूर्व विश्व विजेता कप्तान ने कहा कि सूर्या आने वाली पीढ़ियों को टी20 क्रिकेट को अगले स्तर पर ले जाने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

T20I में टॉप पर सूर्या

Suryakumar Yadav

Image Source : PTI
Suryakumar Yadav

32 साल के सूर्यकुमार को ICC का यह पुरस्कार टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन के लिए दिया गया। वह 2022 में खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में एक कैलेंडर साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। सूर्या ने 2022 में 1164 रन बनाने के दौरान दो शतक और नौ अर्धशतक लगाए। वह टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के बाद ओवरऑल दूसरे नंबर पर हैं। रिजवान 2021 में 1326 रन बनाकर लिस्ट में टॉप पर हैं।

पॉन्टिंग ने सूर्या से बेहतर खिलाड़ी नहीं देखा

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

पॉन्टिंग ने शुक्रवार को आईसीसी से कहा, ''मुझे लगता है कि इनोवेशनल और स्किल के लिहाज से मैंने इस खेल में सूर्यकुमार यादव से बेहतर खिलाड़ी नहीं देखा। अब कई अन्य खिलाड़ी उनकी तरह खेलने की कोशिश कर रहे हैं। जो सूर्या कर चुके हैं उसे बाकी के दूसरे खिलाड़ी करने की कोशिश कर रहे हैं। वह टी20 क्रिकेट में स्किल को नेक्स्ट लेवल पर ले जा चुके हैं।”

बता दें कि सूर्या ने पिछले साल 1100 से ज्यादा रन 31 टी20 मैचों में 187.43 की हैरान करने वाले स्ट्राइक रेट और 46.56 के औसत से बनाए। इस प्रदर्शन ने उन्हें आईसीसी टी20 इंटरनेशनल बैटिंग रैंकिंग में भी टॉप पर पहुंचा दिया।

पॉन्टिंग ने सूर्या को बताया डीविलियर्स और गिलक्रिस्ट से बेहतर

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

पॉन्टिंग से पूछा गया कि बल्लेबाजी की स्टाइल के हिसाब से वह साउथ अफ्रीका के लीजेंड एबी डिविलियर्स और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट के साथ तुलना करते हुए सूर्या के बारे में क्या सोचते हैं। उन्होंने जवाब देते हुए कहा, “ वह शायद किसी भी और क्रिकेटर से ज्यादा बेहतर तरीके से इस काम को कर रहा है। हम उन खिलाड़ियों के बारे में बात करते हैं जो 360 डिग्री पर स्कोर कर सकते हैं। सूर्या विकेटकीपर के पीछे और फाइन लेग पर जिस तरह से शॉट मारते हैं वह हैरान करने वाले हैं।”

पॉन्टिंग ने 5-6 साल पहले पहचानी सूर्या की प्रतिभा

Ricky Ponting

Image Source : GETTY
Ricky Ponting

पोंटिंग ने कहा कि उन्होंने कुछ साल पहले आईपीएल में सूर्या की जन्मजात प्रतिभा को पहचान लिया था। वह गेंद को डीप-बैकवर्ड स्क्वायर पर बेहद आसानी से फ्लिक मार रहे थे। उन्होंने कहा, “पांच या छह साल पहले, उसने आईपीएल में बहुत कुछ करना शुरू कर दिया था। वह गेंद को डीप-बैकवर्ड स्क्वायर पर फ्लिक करने और गेंद को फाइन-लेग के ऊपर से निकालने में बहुत अच्छे थे।

पोंटिंग ने कहा कि शुरू में उन्हें लगा था कि सूर्यकुमार इतनी ऊंचाई कभी नहीं छू पाएंगे, लेकिन उनके काम के लिए उनकी निष्ठा कड़े रुटीन से उन्हें सफलता मिली है। “ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता था कि वह उस स्तर तक पहुंचेगा, जहां वह पहुंचा है। वह शायद पहले से कहीं ज्यादा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की तरह फिट है।”

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement