Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

भारत के लिए T20I में इतने खिलाड़ी कर चुके कप्तानी, पहले टी20 में टॉस होते ही सूर्या की होगी एंट्री

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टी20 मैच विशाखापट्टम के मैदान पर 23 दिसंबर को खेला जाएगा। इस मैच में टॉस होते ही सूर्यकुमार यादव भारत के लिए कप्तानी करने वाले 13वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 22, 2023 14:57 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : PTI Suryakumar Yadav

India vs Australia T20 Series: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 23 दिसंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। भारतीय टीम में वनडे वर्ल्ड कप 2023 में खेलने वाले ज्यादातर प्लेयर्स को रेस्ट दिया गया है, जिसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दिया गया है। इसी वजह से सूर्यकुमार यादव को कप्तान बनाया है। मैच में टॉस होते ही सूर्यकुमार यादव अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर लेंगे। 

सूर्यकुमार बनाएंगे ये रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव को पहली बार टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में टॉस करते ही वह T20I में भारत के लिए कप्तानी करने वाले 13वें खिलाड़ी बन जाएंगे। भारत के लिए T20I में सबसे पहले कप्तानी वीरेंद्र सहवाग ने की थी। भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। उन्होंने 72 टी20 मैचों में कप्तानी की थी, जिसमें से टीम इंडिया ने 41 में जीत हासिल की थी। उनकी कप्तानी में ही भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 की ट्रॉफी अपने नाम की थी। 

भारत के लिए T20I में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट: 

  1. वीरेंद्र सहवाग
  2. महेंद्र सिंह धोनी
  3. सुरेश रैना
  4. अजिंक्य रहाणे
  5. विराट कोहली
  6. रोहित शर्मा
  7. शिखर धवन
  8. ऋषभ पंत
  9. हार्दिक पांड्या
  10. केएल राहुल
  11. जसप्रीत बुमराह
  12. ऋतुराज गायकवाड़ 

भारतीय टीम का पलड़ा है भारी 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 टी20 मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारतीय टीम ने 15 में जीत हासिल की है। वहीं 10 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया को 6 विकेट से मात दी। भारतीय टीम टी20 सीरीज से एक नई शुरुआत करना चाहेगी। भारतीय टीम के पास ऐसे स्टार खिलाड़ी हैं, जो चंद गेंदों में मैच का रुख बदल देते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

बाबर आजम और शुभमन गिल के बीच रोमांचक जंग, रोहित शर्मा और विराट कोहली का धमाका

मोहम्मद सिराज को भारी नुकसान, टॉप 10 में 4 भारतीय गेंदबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement