Sunday, May 05, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव ने शतक लगाने के साथ दिग्गजों को छोड़ा पीछे, रोहित के बाद ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय

India vs South Africa: जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरे टी20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव के बल्ले से कप्तानी पारी देखने को मिली है, जिसमें उन्होंने 56 गेंदों में 7 चौके और 8 छक्कों की मदद से 100 रनों की पारी खेली।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 14, 2023 22:46 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्यकुमार यादव

जोहन्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 201 रनों का स्कोर बनाया है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से कप्तान सूर्यकुमार यादव के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली, जिन्होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और 8 छक्कों की मदद से 100 रन बनाए। इसके अलावा यशस्वी जायसवाल ने भी 60 रनों की पारी खेली। वहीं सूर्या ने अपने चौथे टी20 इंटरनेशनल शतक के साथ कई रिकॉर्ड भी बना दिए हैं।

सबसे कम पारियों में पूरे किए चार शतक

टी20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार यादव को मिलाकर अब तक सिर्फ तीन ही खिलाड़ी चार बार शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इसमें रोहित शर्मा और ग्लेन मैक्सवेल का नाम शामिल है। रोहित ने जहां अपने चार शतक 140वीं टी20 पारी में लगाए थे, तो वहीं ग्लेन मैक्सवेल ने अपना चौथा टी20 इंटरनेशनल शतक 92वीं पारी में पूरा किया था। सूर्यकुमार यादव ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सिर्फ 57 पारियों में इसे पूरा कर लिया। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव वर्ल्ड क्रिकेट के पहले ऐसे बन गए हैं जिनके चारो टी20 इंटरनेशनल शतक अलग-अलग देशों में आए हैं। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल के बाद सूर्या पहले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस फॉर्मेट में घर से बाहर तीन शतकीय पारियां खेली हैं।

रोहित के बाद इस मामले में बने दूसरे भारतीय कप्तान

भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान अब तक शतक लगाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर था, वहीं अब इस लिस्ट में सूर्यकुमार यादव भी शामिल हो गए हैं। रोहित ने जहां कप्तान रहते हुए 2 शतक लगाए हैं, तो वहीं सूर्यकुमार यादव के नाम अब एक शतक कप्तान के रूप में जुड़ गया है। इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल नॉन ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर भी सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अब सूर्यकुमार यादव के नाम पर दर्ज हो गया है।

ये भी पढ़ें

दीपक हूडा की तूफानी पारी के आगे फीके पड़े कर्नाटक के गेंदबाज, 17 साल बाद फाइनल में पहुंचा राजस्थान

सूर्या ने T20 इंटरनेशनल में लगाया चौथा शतक, बाबर आजम को छोड़ा पीछे; रोहित की कर ली बराबरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement