Monday, April 29, 2024
Advertisement

Syed Mushtaq Ali Trophy: इम्पैक्ट प्लेयर रूल के बाद एक और नियम में हुआ बदलाव, BCCI ने लिया फैसला

बीसीसीआई ने घरेलू टूर्नामेंट Syed Mushtaq Ali Trophy में इम्पैक्ट प्लेयर रूल को जोड़ा था। अब उन्होंने एक और नियम में बड़ा बदलाव किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 08, 2023 13:34 IST
BCCI- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) आज कल अपने नियमों में काफी बदलाव कर रहा है। बीसीसीआई ने अब एक और बड़े टूर्नामेंट के नियम में कुछ बदलाव किया है। बीते दिन सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में आईपीएल की तरह इम्पैक्ट प्लेयर का नियम जोड़ा था। अब उन्होंने इस टूर्नामेंट के नियम में एक और बदलाव कर दिया है। बोर्ड ने टी20 फॉर्मेट में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक ओवर में दो बाउंसर करने की अनुमति दे दी है।

BCCI ने दी जानकारी

बीसीसीआई ने शनिवार को इस बात की घोषणा की। यह फैसला शुक्रवार को बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की बैठक में लिया गया था। बीसीसीआई ने बयान में कहा कि बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए बीसीसीआई ने आगामी सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में प्रति ओवर में दो बाउंसर की अनुमति देने का फैसला किया है। अभी तक कोई भी गेंदबाज एक ओवर में सिर्फ एक बाउंसर ही कर सकता था। लेकिन अब गेंदबाज दो बाउंसर गेंद फेक सकते हैं। 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 16 अक्टूबर से शुरू होगी जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग की तरह ‘इंपैक्ट प्लेयर’ का नियम भी लागू होगा। बोर्ड ने इसके साथ ही देशभर के स्टेडियमों का नवीनीकरण करने का भी फैसला किया है क्योंकि उनमें आम सुविधाओं की कमी है। बयान के अनुसार पहले उन 10 स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें विश्व कप के मैच खेले जाने हैं। इसके बाद बाकी स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा। 

स्टेडियम में किए जाएंगे बदलाव

बीसीसीआई ने कहा ‘‘पहले चरण में उन वेन्यू का नवीनीकरण किया जाएगा जिनमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 के मैच खेले जाएंगे। यह कार्य विश्वकप शुरू होने से पहले पूरा कर लिया जाएगा। दूसरे चरण में अन्य स्टेडियमों का नवीनीकरण किया जाएगा।’’ एकदिवसीय विश्व कप पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक भारत में खेला जाएगा। मैच दिल्ली, धर्मशाला, हैदराबाद, चेन्नई, मुंबई, पुणे, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ और अहमदाबाद में खेले जाएंगे। गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे। ऐसे में इस टूर्नामेंट को ग्रैंड बनाने के लिए बीसीसीआई काफी मेहनत कर रही है। भारत में 12 सालों के बाद वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement