Sunday, May 05, 2024
Advertisement

T20 World Cup से बाहर होने की कगार पर खड़ा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल में पहुंचने का अब सिर्फ ये एक रास्ता

T20 World Cup 2022, AUS vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ बारिश के चलते मैच के रद्द होने से ऑस्ट्रेलिया को बड़ा नुकसान हुआ है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 28, 2022 17:25 IST
Australian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Australian Cricket Team

T20 World Cup 2022, AUS vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में आज इंग्लैंड रके सामने मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम होने वाली थी। लेकिन बारिश के चलते ये मुकाबले खेला ही नहीं गया, जिससे इन दोनों टीमों की टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने की राह कठिन हो गई है। खासकर ऑस्ट्रेलिया को इस मैच के रद्द होने से ज्यादा नुकसान हुआ है।

लगातार दो मैच हुए रद्द

एमसीजी पर ही अफगानिस्तान और आयरलैंड का मैच बारिश की भेंट चढ़ने के बाद मौसम ने अपना कमाल दिखाया और दिन के दूसरे मैच को भी रद्द करना पड़ा। इस मैच के रद्द होने के कारण दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला लेकिन इससे उनकी सेमीफाइनल में जगह बनाने की राह मुश्किल हो गई है। हर ग्रुप से केवल दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। शुक्रवार को दो मैचों की बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद ग्रुप 1 में इंग्लैंड अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को सुपर 12 के बारिश से प्रभावित मैच में आयरलैंड से हार का सामना करना पड़ा था जो कि उसे भारी पड़ रहा है।

Australian Cricket Team

Image Source : AP
Australian Cricket Team

न्यूजीलैंड आराम से कर सकता है क्वालीफाई

सुपर 12 के ग्रुप एक ने अब चार टीम के समान तीन-तीन अंक हैं लेकिन बाकी टीमों ने जहां तीन मैच खेले हैं वहीं शीर्ष पर काबिज न्यूजीलैंड ने दो ही मैच खेले हैं। ऑस्ट्रेलिया के भी तीन अंक है लेकिन वह नेट रन रेट के कारण आयरलैंड के बाद चौथे स्थान पर है। भारत-पाकिस्तान के मैच को छोड़कर एमसीजी पर बाकी सभी मैच बारिश से प्रभावित रहे। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने कहा, ‘‘ मैंने पहली बार इस स्टेडियम को इतना अधिक गीला देखा। रन अप और 30 यार्ड सर्कल को लेकर असली मसला था। यह क्षेत्र काफी गीले थे। खिलाड़ियों की सुरक्षा महत्वपूर्ण थी। हमने देखा था कि जिम्बाब्वे का एक खिलाड़ी किस तरह से फिसल गया था।’’

बटलर ने भी जताई निराशा

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने भी मैच नहीं हो पाने पर निराशा जताई। बटलर ने कहा, ‘‘यह बहुत बड़ा अवसर होता। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के लिए स्टेडियम खचाखच भरा रहता। यह आपके करियर का बड़ा मैच होता है। आज रात मैच नहीं खेलने से वास्तव में बहुत निराश हूं।’’ न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 89 रन की चौंकाने वाली हार के साथ अपने अभियान की शुरुआत करने के बाद गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे सुपर 12 मैच में श्रीलंका को हराकर मजबूत वापसी की। अफगानिस्तान पर जीत के साथ शुरुआत करने वाले इंग्लैंड को बारिश के कारण पिछले मैच में आयरलैंड के खिलाफ डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत पांच रन से हार का सामना करना पड़ा था।

सेमीफाइनल में पहुंचने का सिर्फ ये रास्ता

ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जबरदस्त किस्मत की जरूरत होगी। मेजबान फिलहाल ग्रुप 1 के टेबल में 3 मैच के बाद 3 अंकों के साथ चौथे पायदान पर है। उसकी सबसे बड़ी मुश्किल खराब नेट रन रेट है जो -1.555 है। ऐसी सूरत में उसे समीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने बाकी बचे 2 मैचों को जीतने के अलावा इंग्लैंड और श्रीलंका की 1-1 हार के भरोसे रहना होगा।    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement