Saturday, May 11, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: बेन स्टोक्स बने जोस बटलर के लिए बड़ी मुसीबत, इंग्लैंड की प्लेइंग XI में गड़बड़झाला

T20 World Cup 2022: इंग्लैंड टीम टी20 वर्ल्ड कप में हर हाल में बेन स्टोक्स को खिलाना चाहती है जिसके लिए उसे अपने किसी एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी को टीम से बाहर का रास्ता दिखाना होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 19, 2022 19:41 IST
Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Ben Stokes

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के लिए प्लेइंग इलेवन चुनना हुआ मुश्किल
  • बेन स्टोक्स को टीम में रखने पर बिगड़ सकता है संतुलन
  • स्टोक्स के लिए किसी एक अहम खिलाड़ी का कटेगा पत्ता

T20 World Cup 2022: इंग्लैंड के टी20 इंटरनेशनल टीम में बेन स्टोक्स की वापसी से टीम की क्वॉलिटी तो बढ़ गई पर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के पहले मैच से पहले प्लेइंग इलेवन का सेलेक्शन उसके लिए एक मुसीबत बन गई है। साथ ही टी20 प्लेयर के तौर पर स्टोक्स के क्लास पर भी अब शक किया जा रहा है। क्रिकेट फील्ड पर उनकी हालिया सोच से उनकी शख्सियत भी थोड़ी रहस्यमय हो गई है।

स्टोक्स को प्लेइंग इलवेन में खिलाना नहीं आसान

Ben Stokes

Image Source : GETTY
Ben Stokes

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान ने पिछले दो सालों में बमुश्किल ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। वह डोमेस्टिक और फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट से भी दूर ही रहे। इंग्लैंड के लिए टी20 क्रिकेट में स्टोक्स के रिकॉर्ड कुछ खास नहीं रहे हैं। उन्होंने 37 मैच में लगभग 20 के औसत से 475 रन बनाए हैं और 20 विकेट चटकाए हैं। ये आंकड़े टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में जगह बनाने के लिए काफी नहीं हैं पर इस खिलाड़ी की क्षमता इससे काफी ज्यादा है।  

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि स्टोक्स का उपयोग कैसे करें। इस फॉर्मेट में वह बतौर ओपनर सबसे सफल रहे हैं पर टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें इस पोजीशन पर जगह नहीं मिल सकती। स्टोक्स ने इंग्लैंड के आखिरी वॉर्मअप मैच में पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 18 गेंदों पर 36 रन बनाए। यानी कप्तान जोस बटलर और इंग्लैंड टीम मैनेजमेंट स्टोक्स को प्लेइंग इलेवन में रखेंगे ये तय है।

बटलर ने इसी महीने कहा था, “बेन एक सुपरस्टार हैं और एक ऐसे शख्स हैं जिसे आप टीम में रखना चाहते हैं। उनकी वापसी से हम काफी जोश में हैं।”

स्टोक्स का नंबर 4 पर खेलना लगभग तय

Ben Stokes

Image Source : GETTY
Ben Stokes

बतौर ओपनर एलेक्स हेल्स और बटलर की जगह लगभग पक्की है और डाविड मलान का भी तीसरे नंबर पर आना तय माना जा रहा है। ऐसे में इंग्लैंड के कोच मैथ्यू मोट के मुताबिक स्टोक्स नंबर चार पर खेलेंगे। हालांकि बटलर का मानना है कि अगर ओपनर्स बढ़िया प्रदर्शन करते हैं तो स्टोक्स को मलान से पहले भी लाया जा सकता है।  

बटलर ने कहा, “हम उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके देना चाहते हैं। हम उन्हें बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भी ला सकते हैं जिससे स्टोक्स के बैटिंग टैलेंट का काफी उपयोग हो जाएगा।”

इन सब दलीलों के बावजूद स्टोक्स को नंबर 4 पर खिलाने पर प्लेइंग इलेवन का सेलेक्शन बेहद मुश्किल काम बन जाएगा।

स्टोक्स को खिलाने के लिए एक खिलाड़ी का कटेगा पत्ता  

Ben Stokes

Image Source : GETTY
Ben Stokes

लियाम लिविंगस्टोन ने इंजरी से वापसी करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 16 गेंदों पर 28 रन की पारी खेली। लेकिन उनके टीम में शामिल होने पर किसी एक तेज गेंदबाज को टीम से ड्रॉप करना पड़ेगा या फिर टॉप 6 में शामिल किसी एक बल्लेबाज को मैदान छोड़ना होगा।

अगर स्टोक्स नंबर 4 पर खेलते हैं और लिविंगस्टोन को नंबर 7 पर लाया जाता है तो इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजों से भरी हुई नजर आएगी। ऐसे में बटलर को स्टोक्स, लिविंगस्टोन और मोईन अली से पूरे 4 ओवर गेंदबाजी कराने पड़ेंगे।

वहीं स्टोक्स को टीम में रखकर सैम करन को सातवें नंबर पर भी खिलाया जा सकता है जिससे टीम को गेंदबाजी में भरपूर विकल्प मिल जाएंगे। पाकिस्तान के खिलाफ सिर्फ 14 गेंदों पर 33 रन की धमाकेदार पारी खेलकर करन अपने बल्ले का दम भी दिखा चुके हैं।

अगर इस कॉम्बिनेशन को अपनाया गया तो किसी एक बल्लेबज को बाहर बैठना पड़ेगा। लिविंगस्टोन वापसी के बाद शानदार फॉर्म में हैं जबकि हैरी ब्रूक ने हालिया दिनों में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। ऐसे में इन दोनों में से किसी भी एक बल्लेबाज को बाहर करना मुश्किल फैसला हो सकता है।

मोईन अली को बाहर करना मुनासिब नहीं

Moeen Ali

Image Source : AP
Moeen Ali

कुछ क्रिकेट पंडित मोईन अली को बाहर बिठाने की बात कर रहे हैं। लेकिन उनके जैसे ऑलराउंडर को बाहर बिठाने का  रिस्क इंग्लिश टीम नहीं लेना चाहेगी। बटलर के स्टंप्स के पीछे होने पर व्यवहारिक तौर पर टीम की कप्तानी मोईन अली ही करते हैं। इस साल मोईन 17 टी20 इंटरनेशनल पारियों में 164.16 की स्ट्राइक रेट और 32.71 के औसत से रन बना रहे हैं।

ऐसे में एक विकल्प ये हो सकता है कि हेल्स को बाहर करके स्टोक्स या मलान से ओपन करवाया जाए। लेकिन तीन साल के बाद हेल्स को टीम में लाना कप्तान बटलर और कोच मोट का बड़ा फैसला है जिसे वह सही साबित करने के लिए हेल्स को जरूर खिलाना चाहेंगे।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement