Friday, March 29, 2024
Advertisement

IND vs SA: भारत के T20 World Cup स्क्वॉड में शामिल यह खिलाड़ी इंजर्ड, श्रेयस अय्यर की लगी लॉटरी

T20 World Cup 2022: टी20 विश्व कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है। टीम इंडिया सुपर 12 राउंड में अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 26, 2022 21:21 IST
श्रेयस अय्यर- India TV Hindi
Image Source : PTI श्रेयस अय्यर

Highlights

  • साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए श्रेयस अय्यर भारतीय स्क्वॉड में शामिल
  • वर्ल्ड कप के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में शामिल खिलाड़ी के लगी चोट
  • मोहम्मद शमी पर भी सस्पेंस बरकरार

IND vs SA​: टीम इंडिया ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से जीत के बाद समाप्त की है। उसी बीच टीम इंडिया को अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से एक बड़ा झटका भी लग सकता है। दरअसल टीम के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में शामिल एक खिलाड़ी चोटिल हो गया है। खास बात यह है कि वो खिलाड़ी भारत के ऑस्ट्रेलिया सीरीज और साउथ अफ्रीका सीरीज के स्क्वॉड में भी शामिल था। साउथ अफ्रीका सीरीज में से अब दीपक हुड्डा बाहर हो गए हैं और उनकी जगह श्रेयस अय्यर व एक लेफ्ट आर्म स्पिनर शाहबाज अहमद को टीम के साथ जोड़ लिया गया है। 

दरअसल रविवार 25 सितंबर को भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला। इस मैच से पहले बीसीसीआई ने एक बड़ा अपडेट देते हुए बताया कि, दीपक हुड्डा बैक इंजरी (पीठ में समस्या) के कारण निर्णायक मुकाबले में चयन के लिए मौजूद नहीं रहे। उसी के बाद अब उनकी साउथ अफ्रीका सीरीज और आगामी विश्व कप में मौजूदगी पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो हुड्डा को अपनी इंजरी के लिए नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में मेडिकल स्टाफ को रिपोर्ट करना पड़ सकता है। वहीं सोमवार को वह साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए तिरुवनंतपुरम पहुंची टीम के साथ भी मौजूद नहीं थे।

श्रेयस अय्यर की वर्ल्ड कप में लग सकती है लॉटरी

इसी बीच टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप के स्टैंडबाय खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए टीम के साथ जोड़ लिया है। अय्यर के रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने इस साल इस फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। कहा यह भी जा रहा है कि, अगर हुड्डा विश्व कप तक फिट नहीं होते हैं तो विश्व कप टीम में भी बदलाव के तौर पर अय्यर को शामिल किया जा सकता है। भारत 28 सितंबर से 4 अक्टूबर तक साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेलेगा और 6 अक्टूबर को टीम को ऑस्ट्रेलिया रवाना होना है।

मोहम्मद शमी पर भी सस्पेंस

दीपक हुड्डा के अलावा मोहम्मद शमी की उपलब्धता पर भी सस्पेंस बरकरार है। शमी वैसे तो 2021 में यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से इस फॉर्मेट में कोई भी इंटरनेशनल मुकाबला नहीं खेले हैं। वहीं जुलाई के बाद से वह इंग्लैंड सीरीज के बाद व्हाइट बॉल क्रिकेट से दूर हैं। लेकिन उनका इस साल आईपीएल में प्रदर्शन देखते हुए और लोगों की लगातार उठ रही मांग के बीच उन्हें ऑस्ट्रेलिया व साउथ अफ्रीका सीरीज के स्क्वॉड के साथ विश्व कप के स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया। ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले वह कोरोना संक्रमित हो गए। अभी भी यह कहा जा रहा है कि, वह फिट नहीं हो पाए हैं। वहीं वह टीम के साथ तिरुवनंतपुरम भी नहीं पहुंचे हैं।

एक सूत्र के मुताबिक क्रिकबज की रिपोर्ट में सामने आया कि, शमी को अभी पूरी तरह से मेडिकली फिट नहीं घोषित किया गया है। अभी उनको पूरी तरह फिट होने के समय की जानकारी नहीं मिल पाई है लेकिन बस इतना है कि सबकुछ ठीक नहीं है। वहीं उमेश यादव जिन्हें ऑस्ट्रेलिया सीरीज में शमी का रिप्लेसमेंट बनाया गया था वह तिरुवनंतपुरम भी टीम के साथ पहुंच गए हैं। ऐसे में पहले मैच में निश्चित रूप से शमी की उपलब्धता पर सस्पेंस और उमेश यादव को ही उनकी जगह मौका मिल सकता है।

T20 World Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

Image Source : INDIA TV
T20 World Cup 2022 के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

क्या बदल जाएगा विश्व कप का स्क्वॉड?

गौरतलब है कि विश्व कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी जबकि भारत अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। ऐसे में जानकारी के मुताबिक 15 अक्टूबर तक स्क्वॉड में फेरबदल किया जा सकता है। अगर हुड्डा फिट नहीं होते हैं तो श्रेयस अय्यर की 15 सदस्यीय स्क्वॉड में एंट्री हो सकती है। वहीं मोहम्मद शमी को लेकर अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए भारतीय टीम का स्क्वॉड इस प्रकार है:-

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी (इंजरी पर अपडेट बाकी), हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, शाहबाज अहमद।

यह भी पढ़ें:-

साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए अचानक इस खिलाड़ी की टीम में एंट्री, IPL में मचाया था कहर

IND vs SA T20I: ऑस्ट्रेलिया के बाद अब साउथ अफ्रीका की बारी, कब, कहां और कैसे देखें Live Streaming

Rohit Sharma: रोहित के कप्तान बनते ही पलटी भारत की किस्मत, देखें भारत के अजेय रिकॉर्ड

IND vs SA: साउथ अफ्रीका सीरीज से भी बाहर हुए मोहम्मद शमी, BCCI की तरफ से वर्ल्ड कप के पहले दिया बड़ा बयान!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement